Friday, May 24, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकंपनी मीटिंग में फूट-फूट कर रोई ट्रंप का हैंडल हटवाने वाली ट्विटर अधिकारी, बोले...

कंपनी मीटिंग में फूट-फूट कर रोई ट्रंप का हैंडल हटवाने वाली ट्विटर अधिकारी, बोले एलन मस्क – फ्री स्पीच से डरने वाले ये सब करते हैं

एलन मस्क द्वारा ट्विटर खरीदे जाने के बाद लिबरलों को फ्री स्पीच का डर सता रहा है। कंपनी की लीगल ऑफिसर भी कंपनी के भविष्य को लेकर चिंता जाहिर कर रही हैं। ऐसे में मस्क ने याद दिलाया है कि कैसे हंटर बाइडेन के लैपटॉप पर स्टोरी करने पर एक मीडिया संस्थान को सस्पेंड किया गया था।

एलन मस्क के हाथों ट्विटर के बिकने के बाद सोशल मीडिया पर इस संबंध में मिश्रित प्रतिक्रिया आ रही हैं। चर्चा है कि आखिर कंपनी के कर्मचारियों का इस तरह कंपनी बिकने पर क्या कहना है। इसी क्रम में ट्विटर की चीफ लीगल ऑफिसर विजया गड्डे का रिएक्शन भी सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है। विजया गड्डे ट्विटर की वहीं अधिकारी हैं जिन्होंने डोनाल्ड ट्रंप का अकॉउंट सस्पेंड करने में और हंटर बाइडेन के लैपटॉप पर बनी स्टोरी को दबाने का काम किया था।

खबरों के अनुसार, एलन मस्क द्वारा ट्विटर खरीदे जाने के बाद विजया गड्डे ने अपने टीम सदस्यों की मीटिंग बुला कर इस मामले पर चर्चा की। अपनी टीम की तारीफ, कंपनी से जुड़े अनुभवों के अलावा उन्होंने इस टीम चर्चा में इस बात पर चिंता जताई कि कंपनी का भविष्य एलन मस्क के हाथों में जाने के बाद क्या होगा। इस मीटिंग के दौरान विजया रोईं भीं।

मालूम हो कि विजया गड्डे 2011 से ट्विटर के साथ जुड़ी हुई हैं। वह कंपनी में ट्रस्ट, सेफ्टी, लीगल और पब्लिक पॉलिसी फंक्शन देखती आई हैं। इसके अलावा उनका काम मंच पर अभिव्यक्ति और उत्पीड़न जैसे संवेदनशील मुद्दों को संभालने का भी होता था। कथिततौर पर उन्होंने ट्विटर और मस्क के सौदे को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनकी भूमिका को ट्विटर में सबसे विवादित माना जाता है। इस चीज का निर्णय उन्हीं की टीम लेती थी कि प्लेटफॉर्म पर कंटेंट को कैसे मॉडरेट करें। डोनाल्ड ट्रंप का अकॉउंट सस्पेंड और हंटन बाइडन के लैपटॉप स्टोरी सेंसर होना, दो ऐसे मामले है जिसकी वजह से उनकी काफी आलोचना हुई।

हंटर बाइडेन की स्टोरी करने पर अकॉउंट सस्पेंड किया

ट्विटर के इस तरह बिकने के बाद विजय का जो रिएक्शन आया, उस पर कई पोर्टल्स ने खबर छापी, जिसे देख ब्रेकिंग प्वाइंट के होस्ट ने सागर ने याद दिलाया कि कैसे वही विजय ट्विटर का मस्क के बनने पर चिंतित हैं जिन्होंने कभी हंटर बाइडेन की स्टोरी दबाने में भूमिका निभाई थी। उनके इस ट्वीट पर एलन मस्क को भी टैग किया गया था जिसके बाद मस्क ने अपनी प्रतिक्रिया भी दी। उन्होंने हंटन बाइडेन के लैपटॉप वाली स्टोरी पर न्यूयॉर्क पोस्ट के ट्विटर अकॉउंट सस्पेंड होने का मुद्दा उठाया और कहा, “एक वास्तविक कहानी प्रकाशित करने के लिए प्रमुख समाचार संगठन के ट्विटर अकॉउंट को निलंबित करना अविश्वसनीय और अनुचित था।”

एलन मस्क का विरोध करने वालों को जवाब

इसके अलावा मस्क ने उन लोगों पर भी निशाना साधा जो ट्विटर और उनके बीच हुई डील की निंदा कर रहे हैं। एलन ने कहा, “जिन्हें स्वतंत्र अभिव्यक्ति का डर है उन्हीं का ये रिएक्शन होता है।” उन्होंने बताया कि जब वो स्वतंत्र अभिव्यक्ति की बातें करते हैं तो कानून के मद्देनजर करते हैं। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, “मैं सेंसरशिप के खिलाफ हूँ जो कानून से बहुत आगे चली जाती है…अगर लोग चाहते हैं कि कम बोलने को मिले तो वो सरकार को ऐसा कानून लाने को कह दें। लोगों की इच्छा से विपरीत जाना तो लोगों की इच्छा के विपरीत है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नाम – कृष्णा मोहिनी, जगह – द्वारका, एजेंडा – प्राइड मार्च वाला: Colors के सीरियल में LGBTQIA+ प्रोपेगंडा के लिए बच्चे का इस्तेमाल, लड़का...

सीरियल में जब बच्चा पूछता है कि 'प्राइड मार्च' क्या होता है, तो एक शख्स समझाता है कि वो लड़की पैदा हुई थी लेकिन उसे लड़के जैसा रहना पसंद है तो उसने खुद को लड़का बना दिया।

पहले दोस्ती की, फिर फ्लैट में ले गई… MP अनवारुल अजीम की हत्या में शिलांती रहमान पकड़ी गई, कसाई से कटवाया फिर हल्दी लगाकर...

बांग्लादेशी सांसद की हत्या मामला में वो महिला हिरासत में ले ली गई है जिसने उन्हें हनीट्रैप में फँसाकर फ्लैट में बुलवाया था। महिला का नाम शिलांती रहमान है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -