Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाज'इंस्पेक्टर आर्यन' बन दलित लड़की को फँसाया, शादी के दिन खुली तबरेज की पोल:...

‘इंस्पेक्टर आर्यन’ बन दलित लड़की को फँसाया, शादी के दिन खुली तबरेज की पोल: नाम से लेकर बाल तक सब निकला नकली

खुद को 'आर्यन' बताने वाले तबरेज ने कहा था कि वह इंस्पेक्टर है। हालाँकि बाद में पता चला कि तबरेज ने अपने बारे में सब कुछ झूठ बोला। पुलिस ने उसके ऊपर एफआईआर करके उसे हिरासत में लिया है।

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में लव जिहाद का मामला सामने आया है। यहाँ तबरेज नाम का युवक अपनी असल पहचान छिपा कर दलित समुदाय की लड़की से शादी करने पहुँच गया था। खुद को ‘आर्यन’ बताने वाले तबरेज ने कहा था कि वह उत्तर प्रदेश पुलिस में बतौर इंस्पेक्टर तैनात है। लड़की के पिता की तहरीर पर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है। तबरेज को हिरासत में ले लिया गया है। घटना सोमवार (26 फरवरी 2024) की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला कुशीनगर के थानाक्षेत्र अहिरौली बाजार का है। यहाँ की रहने वाली पीड़िता से तबरेज लगभग 1 साल पहले आर्यन प्रसाद बन कर मिला था। तब, आर्यन ने खुद की पहचान UP पुलिस में बतौर इंस्पेक्टर बताई थी। उसने ये भी कहा था कि उसकी पोस्टिंग गोरखपुर में है। साल भर चले रिश्ते में तबरेज ने पीड़िता से कई बार शारीरिक संबंध भी बनाए। जब लड़की के घर वालों को इस रिश्ते का पता चला तो उन्होंने आर्यन बने तबरेज से शादी का प्रस्ताव रखा। तबरेज ने भी ‘हाँ’ कह दी। शादी की तारीख 25 फरवरी 2024 को रखी गई।

लड़की के घर वालों ने शादी के कार्ड भी छपवा कर रिश्तेदारी में बँटवा दिए। कार्ड में सबसे ऊपर बाबा भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर लगाई गई। शादी के दिन मिठाई और खाने-पीने का सामान भी ला कर रख दिया गया। 25 फरवरी को लड़की पक्ष वाले बारात का इंतज़ार करते रहे। काफी देर हो जाने पर तबरेज ने पीड़िता के घर कॉल किया और अपनी माँ को हार्ट अटैक आने का बहाना बताया। यह सुन कर लड़की के परिजन परेशान हो कर सोच-विचार ही कर रहे थे कि अचानक तबरेज दूल्हा बन कर अकेले ही लड़की के घर पहुँच गया।

बताया जा रहा है कि तबरेज ने कार को शादी के अंदाज़ में सजाया था। उसने हिन्दू विधि-विधान से होने वाली शादी की तमाम रस्में भी निभाईं। कुछ देर बाद उसने लड़की के लिए कपड़े और जेवर दिए। यह जेवर लड़की के रिश्तेदारों को नकली लगे जिसकी पुष्टि जाँच में हो भी गई। यहीं से लोगों को तबरेज पर शक हो गया। उन्होंने और पड़ताल की तो तबरेज के सिर पर बाल भी नकली लगे मिले जो आपाधापी में जमीन में गिर गए थे। तलाशी के दौरान तबरेज का आधार कार्ड भी निकल आया। तब जा कर लोगों को उसके मुस्लिम होने की जानकारी हुई।

आखिरकार लड़की के परिजनों ने तबरेज को पकड़ कर बिठा लिया। उन्होंने यह भी पता लगा लिया कि तबरेज पुलिस का स्टाफ भी नहीं है। मामले की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुँची। पुलिस ने तबरेज को हिरासत में ले लिया। पीड़िता के पिता की शिकायत पर तबरेज के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है। कुशीनगर के एडिशनल एसपी ने इस कार्रवाई की पुष्टि की है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -