Monday, May 16, 2022
Homeरिपोर्टमीडियाराहुल गाँधी के बचाव में इंडिया टुडे का 'फैक्टचेक', पार्टी वीडियो में दिखी महिला...

राहुल गाँधी के बचाव में इंडिया टुडे का ‘फैक्टचेक’, पार्टी वीडियो में दिखी महिला को बताया ‘दुल्हन की फ्रेंड’: नेटिजन्स बता रहे चीनी राजदूत होउ यांकी

काठमांडू के जिस लॉर्ड ऑफ ड्रिंक्स पब में कॉन्ग्रेस नेता पार्टी के लिए गए थे, उसके सीईओ राबिन श्रेष्ठ के हवाले से इंडिया टुडे ने बताया है कि उनके साथ दिख रही ​महिला चीनी राजदूत नहीं है।

कॉन्गेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) के मंगलवार (3 मई 2022) को नेपाल के एक नाइट क्लब में पार्टी करते वीडियो वायरल हुए थे। वायरल वीडियो में कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एक महिला के साथ नजर आ रहे हैं। नेटिजन्स का दावा है कि यह महिला नेपाल में चीन की राजदूत होउ यांकी (Hou Yanqi) हैं।

पार्टी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कॉन्ग्रेस राहुल गाँधी के बचाव में हाथ-पैर मारने लगी। लगातार ट्वीट कर उनकी तारीफ की जाने लगी। कुछ मीडिया हाउस भी हैं जो कॉन्ग्रेस नेता के बचाव में हाथ-पैर मार रहे हैं। महिला की पहचान उजागर करने के लिए ये संसथान फैक्ट चेक करने पर उतारू हो गए हैं। नीचे देखिए सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पार्टी वीडियो;

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में दिख रही महिला को लेकर किया जा रहा दावा निराधार है। उसका कहना है कि वीडियो में राहुल गाँधी जिस महिला से बात कर रहे हैं, वह चीन की राजदूत नहीं हैं। वह एक नेपाल की महिला हैं जो दुल्हन की फ्रेंड है। कहा जा रहा है कि राहुल गाँधी अपनी दोस्त सुमनिमा उदास (Sumnima Udas) की शादी में शामिल होने के लिए काठमांडू गए हुए हैं। काठमांडू के जिस लॉर्ड ऑफ ड्रिंक्स पब में कॉन्ग्रेस नेता पार्टी के लिए गए थे, उसके सीईओ राबिन श्रेष्ठ के हवाले से इंडिया टुडे ने बताया है कि उनके साथ दिख रही ​महिला चीनी राजदूत नहीं है। उन्होंने कहा, “वह दुल्हन की फ्रेंड है, जिसे शादी में आमंत्रित किया गया था।”

यही नहीं इंडिया टुडे ने नेपाल के जाने-माने अखबार काठमांडू पोस्ट (The Kathmandu Post) के पत्रकार अनिल गिरि से भी संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि की कि वायरल वीडियो में दिखाई दे रही महिला नेपाल की रहने वाली है। उन्होंने कहा, “वह महिला चीनी राजदूत नहीं है, बल्कि दुल्हन पक्ष की ओर से आमंत्रित एक नेपाली महिला है।” हालाँकि इंडिया टुडे ने इस महिला का नाम नहीं बताया है। ऑपइंडिया इन दावों की पुष्टि नहीं करता है।

इंडिया टुडे का फैक्ट चेक सामने आने के बाद कॉन्ग्रेस नेताओं ने भाजपा और राहुल गाँधी को सोशल मीडिया पर घेरने वाले नेटिजन्स पर हमला करना शुरू कर दिया है। कॉन्ग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने ट्वीट किया, “जिन लोगों ने #MyLeaderRahulGandhi के बारे में बकवास ट्वीट किया है, वे सावधान रहें। हम इस तरह के झूठ स्वीकार नहीं करेंगे। बस, अब बहुत हो गया है।”

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री असलम शेख ने कहा, “निराधार अफवाह जंगल की आग की तरह फैलती है। बीजेपी की फर्जी न्यूज फैक्ट्री लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। इसे रोकना होगा।”

उल्लेखनीय है कि इस संबंध में वर-वधू की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है। साथ ही चीन ने भी इन दावों को खारिज करने वाला कोई बयान जारी नहीं किया है कि वह महिला चीनी राजदूत नहीं है। आप ‘राहुल गाँधी की उस ‘करीबी दोस्त’ जिसकी शादी में शामिल होने के लिए वे नेपाल गए हैं के बारे में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

भोजपुरी, हिंदी, मराठी – सब में गरजे फडणवीस, कहा – ‘अरे ओवैसी सुन ले, कुत्ता भी ना पेशाब करेगा, औरंगजेब की पहचान पर’, CM...

बोले देवेंद्र फडणवीस, "बाला साहब बाघ थे, लेकिन इस समय एक बाघ है - नरेंद्र मोदी। आतंकियों के घर में घुसकर मारने का काम नरेंद्र मोदी ने किया।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe