Thursday, June 13, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षानेपाल में लव जिहाद: बढ़ती मुस्लिम आबादी और नेपाली लड़कियों से निकाह के खेल...

नेपाल में लव जिहाद: बढ़ती मुस्लिम आबादी और नेपाली लड़कियों से निकाह के खेल में ‘दिल्ली कनेक्शन’, तस्कर-गिरोह भारतीय सीमा पर खतरा – OpIndia Ground Report

नेपाली लड़की सीना लामा। लड़के का नाम सनाउल्लाह। झूठ बोला कि कुँवारा हूँ और प्यार के जाल में फँसाया। निकाह जिस मौलाना ने करवाया, उसके निकाहनामा वाले फॉर्म की प्रिंटिंग दिल्ली के पिनकोड 06 (जामा मस्जिद, चांदनी चौक वाला एरिया) के पते पर किसी खुर्शीद बुक डिपो से।

हाल में कई रिपोर्टें आई हैं जो बताती हैं कि नेपाल से लगी भारत की सीमा पर तेजी से डेमोग्राफी में बदलाव हो रहा है। मस्जिद-मदरसों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए 20 से 27 अगस्त 2022 तक ऑपइंडिया की टीम ने भारत से लगे नेपाल के इलाकों का दौरा किया। हमने जो कुछ देखा, वह सिलसिलेवार तरीके से आपको बता रहे हैं। इस कड़ी की तीसरी रिपोर्ट:

नेपाल में बढ़ रही मुस्लिम आबादी और इबादतगाहों की ग्राउंड रिपोर्ट के दौरान ऑपइंडिया को वहाँ लव जिहाद जैसी घटनाओं के प्रमाण भी मिले। स्थानीय नेपाली लड़कियों से झूठ बोल कर, प्यार के जाल में फँसा कर निकाह करने का खेल वहाँ भी चल रहा है। इसी के साथ भारत-नेपाल की सीमा का प्रयोग तस्करी और अन्य अपराधों में भी किया जा रहा है। हमने ऐसे अपराधों से संबंधित कुछ जानकारियाँ जुटाईं, कुछ आँकड़े निकाले।

यह रिपोर्ट एक सीरीज के तौर पर है। इस पूरी सीरीज को एक साथ पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

लव जिहाद: झूठ बोल कर प्यार का नाटक और निकाह

जून 2022 में रुपनदेही जिले की सीना लामा नाम की एक युवती ने केस दर्ज करवाया। कपिलवस्तु जिले में दर्ज केस में सनाउल्लाह नाम के व्यक्ति पर झूठ बोल कर निकाह करने का मामला था। सीना लामा ने नेपाली पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में कहा था कि सनाउल्लाह उसके गाँव में ईंट का कारोबार करने आया था और उसे प्रेम जाल में फँसा लिया।

सीना लामा के मुताबिक सनाउल्लाह ने खुद को अविवाहित बताया था। पुलिस की शिकायत में सीना ने यह भी बताया कि सनाउल्लाह ने उससे लगभग 11 लाख नेपाली रुपए और 4 तोला सोना झूठ बोल कर हड़प लिया।

सनाउल्लाह और सीना लामा

सीना लामा का निकाह इस्लामी तौर-तरीके से हुआ था। सीना ने इस केस में सनाउल्लाह के अब्बा, उसकी अम्मी और खुद सनाउल्लाह को नामजद किया है।

FIR कॉपी

निकाहनामा के फॉर्म की प्रिंटिंग दिल्ली में

सीना लामा और सनाउल्लाह का निकाह कपिलवस्तु जिले के एक मौलाना ने करवाया था। इस निकाहनामा को मौलाना ने फ़ारसी में लिखा था। अंत में ‘अहमदुल्लाह इस्लामपुर’ दर्ज था। इसके लिए प्रयोग होने वाला फॉर्म दिल्ली के पिनकोड 06 (जामा मस्जिद, चांदनी चौक, हौज काजी, चावड़ी बाजार आदि वाला एरिया) के पते पर किसी खुर्शीद बुक डिपो द्वारा प्रिंट और डिजायन किया गया था।

निकाहनामा

भारत-नेपाल सीमा पर तस्करी: आँकड़े-आरोपितों से समझें साजिश किसकी?

नेपाल की खुली सीमा का फायदा दोनों तरफ के असामाजिक तत्व गैर-कानूनी कार्यों के लिए उठाया करते हैं। 25 अगस्त 2022 को नेपाल सीमा से सटे उत्तर प्रदेश की सिद्धार्थनगर पुलिस ने 26 बोतल नेपाली शराब के साथ सद्दाम उर्फ़ जलालुद्दीन को गिरफ्तार किया था। जलालउद्दीन भारत के सिद्धार्थनगर का रहने वाला है।

18 अगस्त 2022 को उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर की ही शोहरतगढ़ पुलिस ने भारत से चुराई बाइक नेपाल में बेचने की फिराक में घूम रहे वाहन चोर महमूद शेख को गिरफ्तार किया था। महमूद शेख सिद्धार्थनगर का ही निवासी है।

चोरी की बाइकों के साथ महमूद शेख (चित्र साभार- सिद्धार्थनगर पुलिस)

अगस्त 2022 में ही बिहार के सीतामढ़ी जिले में बॉर्डर इलाके सुरसंड में सशस्र सीमा बल (SSB) ने अवैध रूप से भारत में घुस रही पाकिस्तानी युवती खुदीजा नूर को गिरफ्तार किया था। खुदीजा पाकिस्तान के फैसलाबाद की रहने वाली है।

31 जुलाई 2022 को उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में जिला पुलिस और SSB ने साझा गश्त करते हुए नेपाल सीमा से 51 लाख रुपए की स्मैक के साथ मोहम्मद आबिद को गिरफ्तार किया था। आबिद बहराइच का रहने वाला है।

23 जुलाई 2022 को सिद्धार्थनगर पुलिस ने नेपाल से खाद की अवैध तस्करी करने वाले सलमान अहमद को बजहा नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया था। आरोपित के पास तस्करी के लिए प्रयोग होने वाली 2 बाइकें और 39 बोरी खाद बरामद हुई थी। सलमान सिद्धार्थनगर का ही रहने वाला है।

9 जुलाई 2022 को उत्तर प्रदेश की शाहजहाँपुर पुलिस ने नेपाल से भारत में चरस की तस्करी करने वाले शाहनवाज को गिरफ्तार किया था। शाहनवाज के पास से लगभग 70 लाख रुपए मूल्य की चरस भी बरामद हुई थी। शाहनवाज शाहजहाँपुर जिले का ही रहने वाला है।

6 जुलाई 2022 को उत्तर प्रदेश की सिद्धार्थनगर पुलिस ने नेपाल से खाद की तस्करी करने वाले मज्जीबुला को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने तस्करी में प्रयोग होने वाली मज्जीबुल्ला की मार्शल जीप भी जब्त कर ली थी। आरोपित सिद्धार्थनगर का ही रहने वाला है, जिसके पास से 16 बोरी खाद बरामद हुई।

3 जुलाई 2022 को सिद्धार्थनगर पुलिस ने मोहना क्षेत्र में नशीले कैप्सूल और चाकू के साथ नेपाल के रूपनदेही जिले के जियाउद्दीन को गिरफ्तार किया था। जियाउद्दीन के पास प्रतिबंधित 280 कैप्सूल बरामद किए गए थे।

26 जून 2022 को उत्तर प्रदेश की सिद्धार्थनगर पुलिस ने भारत में चोरी की बाइक लेकर घुसे नेपाल के रूपनदेही जिले के निवासी तौफीक अहमद को गिरफ्तार किया था। तौफीक के पास से 70 नशीली गोलियाँ भी बरामद की गई थीं।

4 जून 2022 को उत्तर प्रदेश की बहराइच पुलिस ने 60 बोतल नेपाली शराब के साथ नबी अहमद को केवलपुर बॉर्डर क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। नबी अहमद बहराइच का रहने वाला है।

भारत-नेपाल बॉर्डर, मिर्जा दिलशाद बेग और दाऊद कनेक्शन

नेपाल के कपिलवस्तु जिले में तमाम लोग अभी भी 1990 के दशक में दुर्दांत अपराधी और वहाँ के 2 बार के विधायक रहे मिर्जा दिलशाद बेग का नाम ले रहे थे। हमने जिससे भी 1998 में छोटा राजन गैंग द्वारा मारे गए दिलशाद बेग का घर पूछा, उसने हाथ से उसके घर जाने वाली सड़क की तरफ इशारा किया।

दिलशाद बेग का घर बॉर्डर से लगभग 1 किलोमीटर अंदर नेपाल के कृष्णानगर में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वो पाकिस्तान के दाऊद गैंग का प्रमुख चेहरा बताया जाता था और ISI की गतिविधियों को बॉर्डर इलाके में संचालित करता था। दिलशाद बेग के घर पर कोई चहल-पहल नहीं दिखी।

इसी घर में रहता था मिर्ज़ा दिलशाद बेग

बॉर्डर पर कत्ल कर दिए गए थे हिन्दूवादी नेता मंगरे सिंह

बलरामपुर जिले के संघ के सीमा जागरण मंच के कार्यकर्ता ओपी मिश्रा और विद्याभूषण ने ऑपइंडिया को बताया, “70 के दशक में जनसंघ से हिंदूवादी नेता मंगरे सिंह भारत के बलरामपुर के तुलसीपुर विधायक बने थे। वो इलाके में हिन्दू धर्म को बचाने के लिए काफी सक्रिय थे। बाद में 90 के दशक में उनकी हत्या नेपाल के बॉर्डर जरवा के जंगलों में कर दी गई थी। इस हत्या में फ़िरोज़ पप्पू और मसूद अहमद का नाम सामने आया था। दोनों हत्यारोपित बाद में समाजवादी पार्टी से जुड़ गए थे।”

पढ़ें पहली रिपोर्ट : कभी था हिंदू बहुल गाँव, अब स्वस्तिक चिह्न वाले घर पर 786 का निशान: भारत के उस पार भी डेमोग्राफी चेंज, नेपाल में घुसते ही मस्जिद, मदरसा और इस्लाम – OpIndia Ground Report

पढ़ें दूसरी रिपोर्ट : घरों पर चाँद-तारे वाले हरे झंडे, मस्जिद-मदरसे, कारोबार में भी दखल: मुस्लिम आबादी बढ़ने के साथ ही नेपाल में कपिलवस्तु के ‘कृष्णा नगर’ पर गाढ़ा हुआ इस्लामी रंग – OpIndia Ground Report

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

शादीशुदा महिला ने ‘यादव’ बता गैर-मर्द से 5 साल तक बनाए शारीरिक संबंध, फिर SC/ST एक्ट और रेप का किया केस: हाई कोर्ट ने...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में जस्टिस राहुल चतुर्वेदी और जस्टिस नंद प्रभा शुक्ला की बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सबूत पेश करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरोपित का ही नहीं है, बल्कि शिकायतकर्ता का भी है।

नेता खाएँ मलाई इसलिए कॉन्ग्रेस के साथ AAP, पानी के लिए तरसते आम आदमी को दोनों ने दिखाया ठेंगा: दिल्ली जल संकट में हिमाचल...

दिल्ली सरकार ने कहा है कि टैंकर माफिया तो यमुना के उस पार यानी हरियाणा से ऑपरेट करते हैं, वो दिल्ली सरकार का इलाका ही नहीं है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -