Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाजआग की अफवाह के बीच झारखंड में स्टेशन से पहले रूकी ट्रेन, अफरा-तफरी के...

आग की अफवाह के बीच झारखंड में स्टेशन से पहले रूकी ट्रेन, अफरा-तफरी के बीच बगल की ट्रैक पर ट्रेन ने कइयों को कुचला: 2 शव बरामद, रेलवे बोला- चेन खींची गई

झारखंड के जामतारा में रेलवे ट्रैक पर एक बड़ा हादसा हो गया है। यहाँ ट्रेन की चपेट में लगभग 12 लोगों के आने की खबर है। इनमें से कुछ की मौत हुई है। हादसा अंग एक्सप्रेस में सवार यात्रियों के साथ हुआ है। दरअसल, ट्रेन में आग लगने की खबर के बाद यात्रियों में भगदड़ मच गई थी। बदहवास होकर भाग रहे इन्हीं यात्रियों को दूसरी पटरी पर आ रही एक अन्य ट्रेन ने कुचल दिया।

झारखंड के जामतारा में रेलवे ट्रैक पर एक बड़ा हादसा हो गया है। यहाँ ट्रेन की चपेट में लगभग 12 लोगों के आने की खबर है। इनमें से कुछ की मौत हुई है। हादसा अंग एक्सप्रेस में सवार यात्रियों के साथ हुआ है। दरअसल, ट्रेन में आग लगने की खबर के बाद यात्रियों में भगदड़ मच गई थी। बदहवास होकर भाग रहे इन्हीं यात्रियों को दूसरी पटरी पर आ रही एक अन्य ट्रेन ने कुचल दिया।

मौके पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी पहुँच चुके हैं। राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। हादसे में कुछ लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। घटना बुधवार (28 फरवरी 2024) की देर शाम की है। घटना जामतारा के कालाझरिया मोड़ रेलवे हाल्ट की है। यह हॉल्ट आसनसोल रेलवे डिवीजन में आता है।

रेलवे की तरफ से आग लगने की आशंका वाली बात नहीं कही गई है। कहा गया है कि अलार्म चेन खींचने की वजह से ट्रेन नंबर 12254 रुकी हुई थी। उसी दौरान दो लोग ट्रैक पर आ गए, जिनको MEMU ट्रेन ने कुचल दिया। रेलवे के मुताबिक, आग लगने की कोई घटना नहीं हुई थी। मारे जाने वाले ट्रेन के यात्री नहीं थे। इस मामले की जाँच के लिए तीन सदस्यों की कमेटी बनाई गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जामतारा के स्थानीय विधायक इरफ़ान अंसारी ने बताया कि बंगलुरु यशवंतपुर एक्सप्रेस (अंग एक्सप्रेस) डाउन लाइन पर जा रही थी। इस बीच रेलवे लाइन के पास डाली गई गिट्टियों से धूल उड़ने लगी। ट्रेन के ड्राइवर ने उड़ रही धूल को आग से उठने वाली धुआँ समझा और ट्रेन रोक दी। ट्रेन रुकते ही उसमें सवार यात्री बदहवास होकर इधर-उधर भागने लगे।

विधायक इफ़रान अंसारी ने आगे बताया कि इसी आपाधापी के माहौल के बीच अप लाइन पर तेजी से EMU एक्सप्रेस गुजरी। इस ट्रेन की चपेट में रेलवे लाइन पर भाग रहे कई यात्री आ गए। इसमें से कई लोगों की मौके पर ही कट कर मौत हो गई, जबकि कुछ अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मौके पर राहत और बचाव कार्यों के लिए एम्बुलेंस आदि भेजी गई है।

गंभीर रूप से घायलों को बेहतर इलाज के लिए अस्पतालों में शिफ्ट किया जा रहा है। घटनास्थल के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जहाँ रेलवे ट्रैक पर कुछ लोगों के शव दिखाई दे रहे हैं। यहाँ सुरक्षा बल यात्रियों को संभालने में जुटे दिख रहे हैं। घटनास्थल पर काफी अँधेरा है, जहाँ लाइट के इंतज़ाम किए जा रहे हैं।

जामतारा के डिप्टी कमिश्नर के मुताबिक, अभी मृतकों व घायलों की सटीक संख्या की जानकारी नहीं हो पाई है। अभी तक 2 शव बरामद होने की सूचना है। हालाँकि वायरल वीडियो में बोल रहा व्यक्ति 3 लोगों का शव दिखने का दावा कर रहा है। आसपास काफी सामन भी बिखरा पड़ा है, जो हड़बड़ी में भाग रहे यात्रियों का बताया जा रहा है। स्थानीय SDM के मुताबिक हादसे की जाँच शुरू कर दी गई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -