Thursday, September 23, 2021
Homeराजनीतिप्रियंका चली राहुल की 'चाल': प्रयाग से काशी तक बोट यात्रा, हनुमान मंदिर में...

प्रियंका चली राहुल की ‘चाल’: प्रयाग से काशी तक बोट यात्रा, हनुमान मंदिर में पूजा

प्रियंका की इस रैली को सफल बनाने के लिए कॉन्ग्रेस ने जी-जान झोंक दी है। प्रियंका द्वारा गंगा में बोत यात्रा निकाले जाने को नरेंद्र मोदी के 'मुझे माँ गंगा ने बुलाया है' वाले अभियान की काट के रूप में देखा जा रहा है।

कॉन्ग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने आधिकारिक रूप से उत्तर प्रदेश के चुनावी महासमर में पार्टी के चुनाव प्रचार की शुरुआत कर दी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में चुनावी जिम्मेदारी संभाल रही प्रियंका गाँधी ने हिन्दुओं को लुभाने और भाजपा के कोर वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए पूजा-पाठ से अपने चुनावी प्रचार अभियान की शुरुआत की। उन्होंने प्रयागराज से वाराणसी तक गंगा में बोट यात्रा भी शुरू कर दी है। रविवार (मार्च 17, 2019) रात को ही प्रयागराज पहुँची प्रियंका ने अपनी दादी के घर स्वराज भवन में रात गुजारी। गंगा यात्रा के लिए सुबह में निकली प्रियंका ने सबसे पहले संगम क्षेत्र स्थित बड़े हनुमान जी मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने वहाँ आरती में भी हिस्सा लिया। इसके बाद उन्होंने किला स्थित अक्षयवट और सरस्वती कूप का भी दर्शन किया।

स्वराज भवन को पूर्व कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मोतीलाल नेहरू ने बनवाया था। बाद में उन्होंने इसे कॉन्ग्रेस कमेटी को। संगम पहुँच कर प्रियंका गाँधी ने गंगा आरती में हिस्सा लिया। इसके बाद वह नाव पर सवार होकर अरैल गईं। अरैल में कार से वह करछना के मनैया घाट पहुंची। वहाँ से वह मोटरबोट में सवार होकर उन्होंने गंगा यात्रा रैली शुरू कर दी। प्रदेश कॉन्ग्रेस प्रवक्ता किशोर ने उनके कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा:

“प्रियंका गाँधी स्टीमर से दुमदुमा, सिरसा, लाक्षागृह, महेवा, कौंधियारा में स्थानीय लोगों से मिलेंगी। दौरे के पहले दिन प्रियंका पुलवामा के शहीद महेश यादव के परिजनों से मिलने मेजा स्थित बदल का पुरवा गाँव जाएँगी। प्रियंका सीतामढ़ी में रात्रि विश्राम करेंगी।”

इस यात्रा को सफल बनाने के लिए सोनिया गाँधी के लिए सोनिया गाँधी के सचिव द्वय केएल शर्मा और ज़ुबैर ख़ान लगे हुए हैं। प्रियंका की इस रैली को सफल बनाने के लिए कॉन्ग्रेस ने जी-जान झोंक दी है। प्रियंका द्वारा गंगा में बोत यात्रा निकाले जाने को नरेंद्र मोदी के ‘मुझे माँ गंगा ने बुलाया है’ वाले अभियान की काट के रूप में देखा जा रहा है। बता दें कि 2014 के चुनाव में मोदी ने वाराणसी में माँ गंगा का ज़िक्र किया था। उसके बाद वे समय-समय पर निर्मल गंगा की बात करते रहे हैं। प्रियंका द्वारा हनुमान मंदिर में पूजा करना भी कॉन्ग्रेस के सॉफ्ट-हिंदुत्व की तरह देखा जा रहा है।

प्रियंका गाँधी की इस रैली में उत्तर प्रदेश कॉन्ग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर भी शामिल होंगे। क़रीब 150 किलोमीटर की इस यात्रा को पूरी करने के बाद प्रियंका वाराणसी में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाक़ात करेंगी। इससे पहले प्रियंका लखनऊ में रोड शो कर चुकी हैं। उनकी यह यात्रा 38 गाँवों से होकर निकलेगी। ताज़ा रैली के दौरान वह विंध्यवासिनी व विश्वनाथ मंदिर में दर्शन भी करेंगी। इस दौरान प्रियंका गाँधी निम्नलिखित चीजों को कवर करेंगी:

  • मंदिर: बड़े हनुमान मंदिर, विंध्यवासिनी मंदिर, बाबा विश्वनाथ मंदिर
  • संसदीय क्षेत्र: इलाहाबाद, फूलपुर, भदोही, मीरजापुर, चंदौली और वाराणसी
  • रैली का स्टॉपेज: मनैया, दुमदुमा, सिरसा, लाक्षागृह व मांडा

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुजरात में ‘लैंड जिहाद’ ऐसे: हिंदू को पाटर्नर बनाओ, अशांत क्षेत्र में डील करो, फिर पाटर्नर को बाहर करो

गुजरात में अशांत क्षेत्र अधिनियम के दायरे में आने वाले इलाकों में संपत्ति की खरीद और निर्माण की अनुमति लेने के लिए कई मामलों में गड़बड़ी सामने आई है।

‘नागवार हुकूमत… मदीना को बना देगी आवारगी का अड्डा’: सऊदी अरब को ‘मदीना में सिनेमा’ पर भारत-पाक के मुस्लिम भेज रहे लानत

कुछ लोग सऊदी हुकूमत के इस फैसले में इजरायल को घुसा रहे हैं। उनका कहना है कि मदीना पूरे उम्माह का है न कि इजरायल के नौकरों को।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,920FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe