Thursday, July 25, 2024
Homeसोशल ट्रेंड#SheInspiresUs: 7 महिलाओं के हवाले पीएम मोदी ने किया अपना सोशल मीडिया अकाउंट

#SheInspiresUs: 7 महिलाओं के हवाले पीएम मोदी ने किया अपना सोशल मीडिया अकाउंट

फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पेज पर जहाँ 44,723,734 लाइक्स हैं, वहीं उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या 44, 598,804 है। ट्विटर पर पीएम मोदी दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले शख्स हैं जिन्हें 53.3 मिलियन लोग फॉलो करते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह देश को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देने के बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट को दिनभर के लिए सात महिलाओं को सुपुर्द कर दिया। उन्होंने ट्वीट किया, “अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई। नारी शक्ति की भावना और उपलब्धियों को सलाम करते हैं। जैसा कि मैंने कुछ दिन पहले कहा था, मैं आज के लिए विदा लेता हूँ। आज दिनभर सात महिलाएँ अपनी जीवन यात्रा साझा करेंगी और संभवत: मेरे सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से बातचीत करेंगी।”

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर दिनभर के लिए पीएम मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट से विदा लेने के बाद उनके अकाउंट से सबसे पहला ट्वीट स्नेहा मोहनदास का आया। उन्होंने लिखा- मैं स्नेहा मोहनदास हूँ। अपनी माँ से प्रेरित होकर, जिन्होंने बेघरों को खाना खिलाने की आदत डाली, मैंने फूडबैंक इंडिया नाम से पहल शुरू की है।

प्रधानमंत्री के आकउंट के जरिए दूसरा ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा- मैं सशक्त महसूस करती हूँ। मैं अपने साथी नागरिकों, खासकर महिलाओं को आगे आने और मेरे साथ हाथ मिलाने के लिए प्रेरित करना चाहती हूँ। मैं सभी से आग्रह करती हूँ कि कम से कम एक जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएँ।

इसके पहले आज सरकार के ट्विटर हैंडल MyGovIndia से ऐसी कई स्त्रियों की प्रेरणादायक कहानी शेयर की गई। आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही प्रेरणास्पद कहानियों पर जिनके बारे में जानकारी शेयर की गई है।

इन कहानियों में 90 वर्ष की भक्ति यादव की कहानी भी है जो डॉक्टर दीदी के नाम से मशहूर हैं। ये इंदौर की पहली महिला एमबीबीएस डिग्री होल्डर हैं जो पिछले 68 वर्षों से लोगों का निशुल्क इलाज कर रहीं हैं। उन्होंने अब तक हजारों सुरक्षित प्रसव करवाने में सहायता की है।

ऐसी ही एक प्रेरणादायक कहानी आतंकवाद से जूझते कश्मीर की शकीना अख्तर की है जो घाटी की पहली क्वालिफाइड महिला कोच हैं। वे आजकल राज्य की अन्डर 19 महिला क्रिकेट टीम को कोचिंग दे रही हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 3 मार्च को ट्विटर, फेसबुक समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म छोड़ने पर विचार करने की बात कही थी। इससे हर कोई अचंभित हो गया था। इस फैसले को लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे थे। हालॉंकि बाद में पीएम ने स्पष्ट करते हुए कहा था कि वह महिला दिवस पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट उन महिलाओं को सौंपेंगे, जिनका जीवन एवं कार्य प्रेरणा देने वाला हो।

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की लोकप्रियता का अंदाजा उनके फेसबुक पेज और ट्विटर अकाउंट को फॉलो करने वालों की संख्या से लगाया जा सकता है। फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पेज पर जहाँ 44,723,734 लाइक्स हैं, वहीं उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या 44, 598,804 है। ट्विटर पर पीएम मोदी दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले शख्स हैं जिन्हें 53.3 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। उनसे ज्यादा फॉलोवर केवल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और बराक ओबामा के पास हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वकील चलाता था वेश्यालय, पुलिस ने की कार्रवाई तो पहुँचा हाई कोर्ट: जज ने कहा- इसके कागज चेक करो, लगाया ₹10000 का जुर्माना

मद्रास हाई कोर्ट में एक वकील ने अपने वेश्यालय पर कार्रवाई के खिलाफ याचिका दायर की। कोर्ट ने याचिका खारिज करके ₹10,000 का जुर्माना लगा दिया।

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -