Tuesday, October 19, 2021
Homeविविध विषयमनोरंजनसलमान ने किया साधु-संतों, हिंदू देवी-देवताओं का अपमान, सोशल मीडिया पर छाया #BoycottDabangg3

सलमान ने किया साधु-संतों, हिंदू देवी-देवताओं का अपमान, सोशल मीडिया पर छाया #BoycottDabangg3

इससे पहले भी दबंग 3 शिवलिंग का अपमान करने को लेकर चर्चाओं में आ चुका है। बता दें कि शूटिंग आराम से हो, इसके लिए क्रू के लोगों ने वहाँ के शिवलिंग के ऊपर स्टूल रख दिया। और तो और, क्रू के दो मेंबर उसके ऊपर चढ़कर बड़े आराम से प्री-शूटिंग का काम कर रहे थे।

सलमान खान की फिल्म दबंग 3 विवादों में फँसती नजर आ रही है। आज (नवंबर 29, 2019) सुबह से ट्विटर पर #BoycottDabangg3 पर ट्रेंड कर रहा है। विवाद इतना बढ़ गया है, फिल्म को रोक लगाने की माँग की जा रही है। दरअसल मामला ये है कि इस फिल्म के टाइटल सॉन्ग ‘हुड़ दबंग दबंग…’ में सलमान खान के साथ साधु-संतों को डांस करते दिखाया गया है। जिसको लोगों ने गलत बताया है अब इस पर बवाल हो गया है। लोगों का कहना है कि मनोरंजन के नाम पर इस तरह से सलमान खान के साथ गाने पर साधु-संतों को नाचते हुए दिखाना हिन्दू धर्म-संस्कृति का अपमान है।

आलोक मिश्रा नाम के एक यूजर ने लिखा कि इस वीडियो में जिस तरह से साधु- संतों को डांस करते हुए दिखाया गया है, क्या आपने किसी पादरी या मौलवी को फिल्मी गाने पर डांस करते हुए देखा है? आलोक मिश्रा ने कुछ फोटोज भी शेयर की है। जिसमें लिखा है, “साधु-संतों का नहीं रख रहे हैं मान, क्या कभी मौलवी को नाचते हुए दिखाएगा सलमान खान?”  एक अन्य तस्वीर में लिखा गया है “ऋषि-मुनि, साधु-संत हैं हिंदू संस्कृति का अभिमान! उन्हें नाचते हुए दिखाकर, सलमान ने किया उनका अपमान!” इसके साथ ही एक फोटो में बॉलीवुड फिल्म OMG, PK और दबंग 3 को लेकर कहा गया है कि बॉलीवुड नहीं ले रहा है सुधरने का नाम, हिन्दू धर्म को कर रहा है बार-बार बदनाम।

वहीं पूजा नाम की एक यूजर ने लिखा कि हिन्दुओं को सेंसर बोर्ड से दबंग 3 फिल्म के सर्टिफिकेशन को रद्द करने की माँग करनी चाहिए। क्या फिल्म मेकर्स में इतनी हिम्मत है कि वो पादरियों या मौलवियों को इस तरह से नाचते हुए दिखा सके?

बता दें कि इस गाने में साधु-संतों को नाचते हुए दिखाने के साथ ही हिन्दुओं के आराध्य भगवान राम, कृष्ण और शिव को सलमान के साथ नाचते हुए दिखाया गया है। इसी पर निशाना साधते हुए एक यूजर ने लिखा, “#दबंग 3 का बहिष्कार करो हिंदुओं। सलमान खान की मूवी में हिंदू देवताओं को श्री राम श्री कृष्ण और शंकर जी को नाचते हुए दिखाया गया। हिंदू भावनाओ को ठेस पहुँचाया गया है व मज़ाक दिखाया गया है। दबंग 3 बैन करो।”

एक यूजर ने लिखा कि दबंग 3 के गाने में एक नदी के तटपर अनेक साधुओं को अश्‍लील और आपत्तिजनक शैली में नाचते हुए दिखाया गया है। कुछ साधुओं को पाश्‍चात्त्य लोगों की भांति गिटार बजाते हुए दिखाया गया है। कुछ साधुओं को गाने के तालपर अपनी जटाएँ और बालों को उडाते हुए दिखाया गया है। इस फिल्म में साधु-संतों को नाचते हुए दिखाकर किया घोर अपमान! साधु-संतों का अपमान, नहीं सहेगा हिन्दुस्थान।

एक ने लिखा, “दबंग 3 वालों जरा होश में आओ। मनोरंजन के नाम पर साधु-संतों का मजाक न उड़ाओ।”

वैसे ये पहली बार नहीं हुआ है, जब हिन्दू संस्कृति या प्रतीकों का इस तरह से मजाक उड़ाया गया हो। हिन्दू देवी-देवता, इतिहास और पवित्र पुस्तकें हमेशा से चर्चा का विषय रही हैं और इन्हें लेकर न जाने कितनी आपत्तिजनक टिप्पणियाँ की गई हैं, इसका अनुमान लगाना भी मुश्किल है। दरअसल जब हिन्दू धर्म के देवी-देवताओं या फिर प्रतीकों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की जाती है, तो कोई हिंसक घटना नहीं होती, जिस तरह से पैगंबर के ऊपर टिप्पणी करने पर होती है।

क्या आपने सुना है कि किसी हिन्दू ने किसी मुस्लिम को इसीलिए मार डाला क्योंकि उसने राम, कृष्ण या फिर दुर्गा को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी? नहीं। मगर आपने ये जरूर सुना होगा कि शार्ली एब्दो में एक बार पैगम्बर मुहम्मद को लेकर कार्टून छापा गया था, जिसके बाद दुनिया भर के मुस्लिम सड़कों पर उतर आए। कई जगह रैलियाँ हुईं। 2011 में और फिर 2015 में, दो बार इसके दफ्तर पर इस्लामी आतंकी हमला हुआ। दूसरे हमले में 12 लोग मारे गए। बता दें कि शार्ली एब्दो फ्रांस से प्रकाशित होने वाली की एक मैगजीन है, जो अपने कार्टूनों के जरिए कटाक्ष और व्यंग्य का पुट लिए सामग्री के लिए जानी जाती है।

कथित तौर पर हिन्दूवादी नेता कमलेश तिवारी ने 2015 में पैगम्बर मुहम्मद पर कोई टिप्पणी की थी। जिसके बाद ख़बरें आईं कि 1 लाख मुस्लिमों ने सड़क पर उतर कर उन्हें फाँसी पर लटकाने की माँग की। मौलानाओं ने उन पर फतवे जारी किए, उनका सिर कलम करने की बात कही गई और उन्हें सरेआम धमकी दी गई और 18 अक्टूबर को गला रेत कर उनकी हत्या कर दी गई।

मगर हिन्दू धर्म के साथ खिलवाड़ करने वालों के साथ ऐसा नहीं होता। इसलिए हिन्दू धर्म को टारगेट करना अधिक आसान होता है, क्योंकि ये लोग ज्यादा से ज्यादा विरोध प्रदर्शन करते हैं, ट्विटर पर ट्रेंड चलाते हैं, जैसा कि अभी चल रहा है, मगर किसी भी हिंसक घटनाओं को अंजाम नहीं देते हैं।

इससे पहले भी दबंग 3 शिवलिंग का अपमान करने को लेकर चर्चा में आ चुका है। बता दें कि शूटिंग आराम से हो, इसके लिए क्रू के लोगों ने वहाँ के शिवलिंग के ऊपर स्टूल रख दिया। और तो और, क्रू के दो मेंबर उसके ऊपर चढ़कर बड़े आराम से प्री-शूटिंग का काम कर रहे थे। इसका फोटो और वीडियो वायरल हो गया। जिसके बाद  बात बिगड़ती देख कर सलमान खान ने भावनात्मक अपील करते हुए कहा था कि वो बड़े शिव भक्त हैं और यह स्वीकार भी किया कि शिवलिंग का सम्मान करते हुए उसके ऊपर तखत उन्होंने ही रखवाया था और जब कुछ लोगों ने उसका दुरुपयोग किया तो तत्काल हटवा भी दिया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

इधर आतंकी गोली मार रहे, उधर कश्मीरी ईंट-भट्टा मालिक मजदूरों के पैसे खा रहे: टारगेट किलिंग के बाद गैर-मुस्लिम बेबस

कश्मीर घाटी में गैर-कश्मीरियों को टारगेट कर हत्या करने के बाद दूसरे प्रदेशों से आए श्रमिक अब वापस लौटने को मजबूर हो रहे हैं।

कश्मीर को बना दिया विवादित क्षेत्र, सुपरमैन और वंडर वुमेन ने सैन्य शस्त्र तोड़े: एनिमेटेड मूवी ‘इनजस्टिस’ में भारत विरोधी प्रोपेगेंडा

सोशल मीडिया यूजर्स इस क्लिप को शेयर कर रहे हैं और बता रहे हैं कि कैसे कश्मीर का चित्रण डीसी की इस एनिमेटिड मूवी में हुआ है और कैसे उन्होंने भारत को बुरा दिखाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,884FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe