Friday, July 19, 2024
Homeसोशल ट्रेंड'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान राहुल गाँधी ने 'राष्ट्रगीत' बजाने के लिए कहा, बजने...

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल गाँधी ने ‘राष्ट्रगीत’ बजाने के लिए कहा, बजने लगा नेपाल का राष्ट्रगान: बाद में ‘जन-गण-मन’ खत्म होने पर भी बजता रहा म्यूजिक

राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र के वाशिम में पहुँची। वहाँ राहुल गाँधी और कुछ कॉन्ग्रेसी नेता एक मंच पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। राहुल गाँधी ने भाषण के बाद बगल में खड़े नेताओं से 'राष्ट्रगीत' बजाने के लिए कहा, लेकिन नेपाल का राष्ट्रगान बजने लगा।

कॉन्ग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) के माध्यम से देश की जनता को समय-समय पर मनोरंजन का अवसर मिल जाता है। ऐसी ही एक घटना राहुल गाँधी के ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान महाराष्ट्र के वाशिम में सजे मंच से देखने को मिली। दरअसल, यहाँ भारतीय राष्ट्रगान की जगह नेपाली राष्ट्रगान बज उठा। कुछ देर तक यह बजता रहा। इस बीच मंच पर उपस्थित राहुल गाँधी और दूसरे नेता से ‘राष्ट्रगीत’ का रट लगाते रहे।

क्या है पूरा मामला ?

राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र के वाशिम में पहुँची। वहाँ राहुल गाँधी और कुछ कॉन्ग्रेसी नेता एक मंच पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। राहुल गाँधी ने भाषण के बाद बगल में खड़े नेताओं से ‘राष्ट्रगीत’ बजाने के लिए कहा, लेकिन नेपाल का राष्ट्रगान बजने लगा। यह कुछ देर तक बजता रहा और राहुल गाँधी सावधान की मुद्रा में खड़े रहे। फिर उन्हें एहसास हुआ कि यह जन-गण-मन नहीं है तो उन्होंने फौरन नेताओं से ‘राष्ट्रगीत’ बजाने के लिए कहा।

हालाँकि, राहुल के कहने के बावजूद भी कुछ नेता उनकी बातों को नहीं समझ पा रहे थे। वीडियो में देखा जा सकता है कि कई बार कहे जाने के बाद राष्ट्रगान बजाया गया। जो राष्ट्रगान बजाया गया वह भी तय शब्दों से अधिक बजा “जय हे, जय हे… जय जय जय जय हे…” के बाद राष्ट्रगान समाप्त हो जाता है, लेकिन यहाँ इसके बाद भी कई सेकेंड तक गाना बजता रहा। इसे वीडियो के 24-27 मिनट के बीच सुना जा सकता है।

बता दें कि जन-गण-मन राष्ट्रगान है और वंदे मातरम राष्ट्रीय गीत है। इसे रविंद्रनाथ टैगोर ने लिखा है। वहीं, राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम को बंकिमचंद्र चट्टोपाध्या ने लिखा है। राहुल गाँधी ‘जन-गण-मन’ को मंच से ‘राष्ट्रगीत’ के रूप में संबोधित करते रहे।

भाजपा नेताओं और नेटिजन्स के निशाने राहुल गाँधी

इस गलती के लिए भाजपा नेताओं को और नेटिजन्स को मौका मिल गया। भाजपा नेताओं ने इसके लिए राहुल गाँधी और कॉन्ग्रेस को जिम्मेदार ठहराया। महाराष्ट्र के भाजपा नेता नितेश राणे ने इस घटना का एक वीडियो भी साझा किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “राहुल का कॉमेडी सर्कस।”

तमिलनाडु के भाजपा नेता अमर प्रसाद रेड्डी ने भी वही वीडियो शेयर कर लिखा कि राहुल गाँधी, यह क्या है?

भाजपा नेताओं के अलावा सोशल मीडिया यूजर्स ने भी राहुल गाँधी का मजाक उड़ाया। एक यूजर ने लिखा कि क्या यह नेपाल का राष्ट्रगान है? एक अन्य यूजर ने लिखा कि राहुल को 5 सेकंड से ज्यादा समय यह समझने में लगा कि यह गलत गाना बजा है। @ShefVaidya नाम के यूजर ने लिखा, “जिस राहुल गाँधी को भारत के राष्ट्रगीत के ओपनिंग बार्स तक पता नहीं है वो क्या ख़ाक भारत जोडेगा?”

रामेश्वर सनातनी नाम के यूजर ने लिखा कि इन लोगों पर गलत राष्ट्रगान गाने और इसके अपमान के लिए केस दर्ज होना चाहिए।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

1 साल में बढ़े 80 हजार वोटर, जिनमें 70 हजार का मजहब ‘इस्लाम’, क्या याद है आपको मंगलदोई? डेमोग्राफी चेंज के खिलाफ असम के...

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने तथ्यों को आधार बनाते हुए चिंता जाहिर की है कि राज्य 2044 नहीं तो 2051 तक मुस्लिम बहुल हो जाएगा।

5 साल में 123% तक बढ़ गए मुस्लिम वोटर, फैक्ट फाइडिंग रिपोर्ट से सामने आई झारखंड की 10 सीटों की जमीनी हकीकत: बाबूलाल का...

झारखंड की 10 विधानसभा सीटों के कई मुस्लिम बहुल बूथ पर 100% से अधिक वोटर बढ़ गए हैं। यह खुलासा भाजपा की एक रिपोर्ट में हुआ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -