Saturday, May 21, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेक'बॉलीवुड ऐक्टर टीकू तलसानिया ने हिंदू छोड़कर इस्लाम अपनाया, नाम रखा अब्दुल रहीम': जानिए...

‘बॉलीवुड ऐक्टर टीकू तलसानिया ने हिंदू छोड़कर इस्लाम अपनाया, नाम रखा अब्दुल रहीम’: जानिए सोशल मीडिया पर वायरल इस दावे की सच्चाई

बॉलीवुड ऐक्टर टीकू तलसानिया की तस्वीरें और वीडियो क्लिप वायरल हो रहे हैं, जिनमें दावा किया गया है कि उन्होंने हिंदू धर्म त्यागकर इस्लाम अपनाया लिया है।

बॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्टर और कॉमेडियन टीकू तलानिया (Bollywood Actor-comedian Tiku Talsania) की लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने हिंदू धर्म त्यागकर इस्लाम अपना लिया है। ट्विटर पर कुछ यूजर ने उनकी तस्वीरें साझा की हैं, जिनमें टीकू मुस्लिम वेश-भूषा में नजर आ रहे हैं। तस्वीर में टीकू सलवार-कमीज में नजर आ रहे हैं और उन्होंने नमाजी टोपी पहनने के साथ-साथ लंबी दाढ़ी बढ़ा रखी है।

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर उम्मत-ए-मुस्लिम नाम के एक हैंडल ने ऐसी ही एक तस्वीर साझा की है। मोहम्मद इजराइल मंसूरी नाम वाले इस हैंडल ने लिखा है, “इंडिया के मशहूर कॉमेडीयन टिकु तलसानिया डाइरा ने #इस्लाम धर्म मे दाखिल हो गए #mashaallahماشاءالله।”

ऐसा ही एक एक वीडियो यूट्यूब पर भी सामने आया है। मसूद खान द्वारा अपलोड किए गए इस वीडियो के एक छोटे से सीन में टीकू मुस्लिम वेश-भूषा में नजर आ रहे हैं। वीडियो में एक लड़की कहती है, “सलाम वालेकुम।” इस पर तसलानिया कहते हैं, ‘अस्सलाम वालेकुम’। लड़की आगे पूछती है, “कैसे हैं आप?” इस पर टीकू कहते हैं, “खैरियत है।” वीडियो में आगे कहा गया है कि टीकू ने इस्लाम कबूल करने के बाद अपना नाम अब्दुल रहीम रहीम रख लिया है।

इन वीडियो और तस्वीरों के दावे की पड़ताल ऑपइंडिया ने की। ऑपइंडिया ने पाया कि टीकू तलसानिया के हिंदू धर्म त्यागकर इस्लाम अपनाने के जो दावे किए जा रहे हैं, वो बस एक प्रोपेगेंडा है। इस अफवाह को सोशल मीडिया पर हर तरफ फैलाने की कोशिश की जा रही है।

ऑपइंडिया ने सबसे पहले इस खबर से संबंधित विश्वसनीय स्रोतों की तलाश की, जहाँ इससे संबंधित जानकारी मिल सके। बॉलीवुड की खबरें देने वाले तमाम विश्वसनीय मीडिया वेबसाइटों के सर्च करने के बावजूद हमें इस तरह की कोई खबर नहीं मिली। इसके कीवर्ड सर्च में भी गूगल पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे सत्यापित किया जा सके कि ये दावे सही हैं।

गूगल रिवर्स इमेज सर्च के दौरान एक वीडियो मिला। इस वीडियो को ‘खुशरंग’ नाम के यूजर ने यूट्यूब पर 6 फरवरी 2022 को अपलोड किया है। इस वीडियो का शीर्षक है ‘Tiku Talsania With Topi and Beard Looking So Happy On His Upcoming Drama Serial’, यानी टोपी और दाढ़ी में टीकू तलसानिया अपनी आगामी सीरियल के लिए बेहद खुश नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में कहा गया है कि इस ड्रामे की शूटिंग के दौरान का यह उनका गेटअप है, जिसको लेकर उनके धर्मपरिवर्तन के दावे किए जा रहे हैं।

हमें आजतक से पता चला कि टीकू ने यह गेटअप एक ड्रामा शो के दौरान बनाया था। ये तस्वीरें और शॉर्ट वीडियो क्लिप बीबीसी शो की शूटिंग के दौरान ली गई थीं, जिसे यूट्यूब रिलीज किया जाएगा। इस शो में टीकू एक बहुरूपिये का किरदार निभा रहे हैं। इसके एक शो में वे मुस्लिम किरदार में नजर आने वाले हैं। इस तरह, टीकू के धर्म परिवर्तन का यह दावा झूठा साबित हुआ है।

बता दें कि टीकू बॉलीवुड के एक बेहतरीन कॉमेडी कलाकार हैं। नब्बे के दशक की सुपरहिट फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘इश्क’, ‘हम आपके हैं कौनट जैसी कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं। वहीं, फिल्म ‘देवदास’ में भी दर्शक उनकी शानदार ऐक्टिंग देख चुके हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अब कहाँ गायब हो गया ज्ञानवापी ढाँचे में दिखा शिवलिंग? पूर्व महंत ने तस्वीरों से खोले राज़, हनुमान मूर्ति और कमल के फूल भी...

काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ कुलपति तिवारी ने ज्ञानवापी विवादित ढाँचे और शिवलिंग को लेकर पुरानी तस्वीरें दिखाते हुए बड़ा दावा किया।

सिखों के जख्म पर नमक छिड़क राजीव गॉंधी को अधीर रंजन चौधरी ने दी श्रद्धांजलि, कॉन्ग्रेस नेता ने लिखा- जब कोई बड़ा पेड़ गिरता...

लोकसभा में कॉन्ग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने राजीव गाँधी की की बरसी पर श्रद्धांजलि देते हुए विवादित ट्वीट कर के फिर उसे डिलीट कर दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
187,690FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe