Sunday, July 21, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकअँधेरा इतना घना दुनिया के नक्शे से 'गायब' हो गया पाकिस्तान... भारत में भी...

अँधेरा इतना घना दुनिया के नक्शे से ‘गायब’ हो गया पाकिस्तान… भारत में भी बिजली संकट: महिला पत्रकार ने दिखाया फोटो, ​जानिए सच

हमने पाया कि ज्यादातर समय पाकिस्तान में रात को अँधेरा ही रहता है। इसका कारण पाकिस्तान का आर्थिक संकट है। इससे वहाँ बिजली कटौती की जा रही है।

गहरे आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में सरकार ने बिजली कारखानों की ईंधन आपूर्ति में कमी कर दी है। इसके कारण सोमवार (23 जनवरी 2023) को पाकिस्तान के ज्यादातर हिस्सों में बिजली गुल रही। पूरे देश में ब्लैक आउट जैसी स्थिति रही। करीब 22 करोड़ लोग इस संकट से प्रभावित हुए।

बिजली संकट के बीच ब्रिटिश-पाकिस्तानी पत्रकार गुल बुखारी का एक ट्वीट सोशल मीडिया में वायरल हो गया। एक तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने दावा कि बिजली संकट के कारण पाकिस्तान दुनिया के नक्शे से ‘गायब’ दिख रहा। हालाँकि उनका ‘खेल’ यूजर्स को जल्द ही समझ में आ गया। कई ने इसे फोटोशॉप करार दिया।

पाकिस्तान की ट्विटर यूजर नमिरा ने व्यंग्य करते हुए कहा, “लानत है कि हमने अपने साथ भारत का एक हिस्सा और महासागर के कुछ हिस्से को भी मिटा दिया।”

पाकिस्तान के पत्रकार सैयद साजिद हसन ने गर्व से कहा कि देश ठीक है और ब्लैक आउट सिर्फ ईंधन बचाने के लिए है। उन्होंने कहा, “आप जो सोचे लेकिन हम दुरुस्त हैं। पाकिस्तान की हालत ​ठीक है और ईंधन बचाने के लिए ब्लैक आउट हो रहा है। हम समाधान की तलाश कर रहे हैं। ज्यादा रोमांचित न हो।”

वहीं, वर्णिका राजा चौहान ने कहा, “मैं इस बात की पुष्टि कर सकती हूँ कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बिजली है। यह एक एडिट की हुई फोटो है।”

ऑपइंडिया ने पाया कि पत्रकार गुल बखारी ने पाकिस्तान के नक्शे से ‘गायब’ होने का दावा करते हुए जो फोटो शेयर की उसमें भारत के भी करीब 1/6 हिस्से और अरब सागर में ‘ब्लैक आउट’ दिख रहा है। जबकि भारत में ऐसा कोई संकट नहीं था। स्पष्ट तौर पर समझा जा सकता है कि एडिटेड फोटो महिला पत्रकार ने शेयर की थी। इसे देखकर ऐसा भी लग रहा है कि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के ज्ञान के बिना किसी ने पाकिस्तान पर काला पेंट करने के लिए विंडोज पेंट ब्रश टूल का इस्तेमाल किया है। फोटोशॉप का उपयोग करते हुए, जब हमने फोटो की लेयर को चेंज किया तो यह साफ हो गया था कि किस हिस्से पर पेंट किया गया है।

इसके बाद, हमने इस फोटो को रिवर्स इमेज पर सर्च किया। जहाँ, हमने पाया कि यह फोटो विकिपीडिया से लेने के बाद एडिट की गई थी।

पाकिस्तान में रात के समय बिजली की स्थिति को देखने के लिए ऑपइंडिया ने लाइव सैटेलाइट फोटो भी देखी। इसकी पुरानी फोटो से तुलना की। हमने पाया कि पाकिस्तान में रात में बिजली गुल थी। सोमवार (23 जनवरी 2023) की रात 10:30 बजे, पाकिस्तान के अधिकांश हिस्सों में अँधेरा था। यह पाकिस्तान तक ही सीमित था। लेकिन एडिट करने वाले ने भारत के कुछ हिस्सों में भी बिजली गुल कर दी थी।

सोर्स: Zoom.Earth

हमने कुछ और दिन पुराना डेटा चेक करने की कोशिश की। जहाँ हमने पाया कि रविवार (22 जनवरी 2023) की रात 10:30 बजे पाकिस्तान के अधिकांश हिस्सों में अँधेरा था।

सोर्स: Zoom.Earth

यही हालत शनिवार (21 जनवरी) की रात 10:30 बजे की भी थी। शनिवार को भी पाकिस्तान के अधिकांश हिस्सों में अँधेरा था।

20 जनवरी की रात को भी 10:30 बजे पाकिस्तान के अधिकांश हिस्सों में अँधेरा था।

सोर्स: Zoom.Earth

साफ़ है कि गुल बुखारी ने जो फोटो शेयर की, वह एडिट की हुई थी। फैक्टचेक के दौरान हमने पाया कि ज्यादातर समय पाकिस्तान में रात को अँधेरा ही रहता है। इसका कारण पाकिस्तान का आर्थिक संकट है। इससे वहाँ बिजली कटौती की जा रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -