Saturday, July 20, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिअयोध्या में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, अब तक 3 लाख भक्तों ने किए दर्शनः...

अयोध्या में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, अब तक 3 लाख भक्तों ने किए दर्शनः गर्भगृह से हालात सँभाल रहे मुख्य सचिव और DG, CM योगी भी पहुँचे

यूपी पुलिस ने कहा कि वो सभी श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए कटिबद्ध है। साथ ही ऐसी किसी भी अफवाह या फोटो/वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर न करने की अपील की गई है।

निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार (22 जनवरी, 2024) को भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व RSS के सरसंघचालक मोहन भागवत समेत फिल्म, राजनीति, उद्योग और खेल जगत की कई मशहूर हस्तियों की मौजूदगी रही। वहीं इसके अगले ही दिन अयोध्या में भीड़ बेकाबू हो गई। रामलला के दर्शन के लिए लाखों लोग पहुँच गए। शाम तक ही 3 लाख लोगों को दर्शन कराया जा चुका था, जबकि इन ही लोग बाहर दर्शन के इंतज़ार में कतारबद्ध थे।

भारी भीड़ को देखते हुए उत्तर प्रदेश के कई आला अधिकारियों को अयोध्या भेजा गया। निगरानी के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुँच गए। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और DG (कानून व्यवस्था) प्रशान्त कुमार खुद गर्भगृह में मौजूद रह कर स्थिति को सँभालते रहे। प्रशासन का कहना है कि सुगम दर्शन के लिए हर कोशिश की जा रही है, पुलिस अलर्ट मोड में है। भक्तों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए प्रबंध किए जा रहे हैं।

उधर अयोध्या से 110 किलोमीटर दूर स्थित बाराबंकी में भी भगदड़ की स्थिति है। वहाँ की पुलिस ने बताया है कि श्रद्धालुओं को परिवर्तित मार्ग से अयोध्या भेजा जा रहा है। उधर अयोध्या पुलिस ने इस अफवाह का खंडन किया है कि श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर लंबी लाइन की वजह से दर्शन रोक दिया गया है। यूपी पुलिस ने कहा कि वो सभी श्रद्धालुओं को दर्शन कराने के लिए कटिबद्ध है। साथ ही ऐसी किसी भी अफवाह या फोटो/वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर न करने की अपील की गई है।

हालाँकि, अयोध्या पुलिस ने ये अपील भी की है कि लोग हड़बड़ी में अयोध्या न आएँ, आराम से अगले 10-15 दिनों बाद दर्शन करें। अभी ‘यात्री सुविधा केंद्र’ के तहत चेकिंग पॉइंट्स नहीं बने हैं, ऐसे में पुलिस ही बैग चेक कर रही है। लोग फोन लेकर अंदर जा रहे हैं और सेल्फी ले रहे हैं, जिससे भीड़ बढ़ रही है। 12,000 में से 6000 लॉकर बन चुके हैं, लेकिन ये संख्या भक्तों की संख्या के सामने काफी कम है। CM योगी ने खुद हेलीकॉप्टर से स्थिति का जायजा लिया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -