Thursday, July 25, 2024
Homeविविध विषयअन्यप्यारे, जानेमन, भाई से लेकर... अब आपको EXPOSE करेंगे तक: दो बड़े मोटिवेशनल स्पीकरों...

प्यारे, जानेमन, भाई से लेकर… अब आपको EXPOSE करेंगे तक: दो बड़े मोटिवेशनल स्पीकरों के बीच छिड़ी जुबानी जंग, जानें क्या है वजह

मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच छिड़ा विवाद सोशल मीडिया की सुर्खियों में हैं। दोनों में तनातनी तब शुरू हुई जब माहेश्वरी ने एक वीडियो में बिंद्रा का नाम लिए बिना कहा कि आजकल बिजनेस सिखाने के नाम पर स्कैम हो रहा है। इसके बाद विवेक बिंद्रा ने भी जवाब दिया।

मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी और विवेक बिंद्रा के बीच छिड़ा विवाद सोशल मीडिया की सुर्खियों में हैं। दोनों में तनातनी तब शुरू हुई जब माहेश्वरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में बिंद्रा का नाम लिए बिना कहा कि आजकल बिजनेस सिखाने के नाम पर स्कैम हो रहा है। इसके बाद उन्होंने कई कम्युनिटी पोस्ट डाले और फिर विवेक बिंद्रा ने भी जवाब में वीडियो जारी करके माहेश्वरी पर कई आरोप लगाए।

कहाँ से हुई विवाद की शुरुआत…

16 दिसंबर 2023 को संदीप माहेश्वरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर ‘Stop SCAM Business’ टाइटल से एक वीडियो डाली थी। इस वीडियो में कुछ बच्चों ने ऑनलाइन प्रोग्राम के जरिए उनसे ठगे गए पैसों के बारे में बताया था जिसके बाद उन्होंने अपनी ऑडियंस को समझाया था कि आजकल जो चीजें लोग किताबों और यूट्यूब या फिर सस्ते दामों में सीख सकते हैं उसके लिए उनसे पैसे लिए जा रहे हैं। उन्होंने अपनी बिंद्रा का नाम लिए बिना पूरे सेशन को वीडियो में दिखाया था।

उन्होंने अपनी ऑडियंस को समझाया था कि आजकल जो प्रोग्राम ऑनलाइन हो रहे हैं ये दूर से दिखने में शॉर्ट कट लगते हैं लेकिन हकीकत में ये दलदल में ले जा रहे हैं। इनका समय एक समय बाद खत्म हो जाएगा और जो लोग ये सब करवा रहे हैं वो स्कैम कर रहे हैं। धीरे-धीरे गूगल, फेसबुक सब इस बात को समझ रहे हैं।

इसके कुछ दिन बाद दिन बाद विवेक बिंद्रा ने अपने कम्युनिटी पर एक पोस्ट डाली और संदीप को भाई लिखते हुए उनके साथ इस संबंध में बात करने की इच्छा जाहिर की।

हालाँकि संदीप ने कम्युनिटी में पोस्ट करके बताया कि कैसे बिंद्रा उनके घर-ऑफिस लोगों को भेज रहे हैं, उन्हें कानूनी कार्रवाई की धमकी दे रहे हैं। उनसे वीडियो डिलीट करने को बोला जा रहा है। पोस्ट में संदीप ने लिखा कि वह डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा अब आपको खुलकर एक्स

इस पोस्ट के बाद बिंद्रा भी अपनी वीडियो लाए। करीबन आधे घंटे तक संदीप माहेश्वरी का नाम ले लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि वो कोई स्कैम नहीं कर रहे हैं। इसके उलट उन्होंने संदीप माहेश्वरी पर इल्जाम लगाए कि कैसे उन्होंने शपथ ली थी कि वो अपने सेशन के लिए कभी पैसे चार्ज नहीं करेंगे। लेकिन, हकीकत में वो दूसरी आईडी से पैसे चार्ज करते हैं। दूसरों के यहाँ जाकर बोलने के लिए वो 36 लाख माँगते हैं और अपने यहाँ सेशन देने के वो 9 लाख रुपए लेते हैं। बिंद्रा ने यह भी कहा कि केवल एक वीडियो में संदीप की सारी बात नहीं खोलेंगे। जैसे जैसे उनसे सवाल किए जाएँगे वैसे वैसे वो उनको जवाब देंगे और एक्सपोज करेंगे।

बिंद्रा ने वीडियो में कहा कि अगर कोई गलती हुई है तो वो उसकी माफी माँगने को तैयार हैं, क्योंकि गलती इंसान से होती है। लेकिन इसके लिए भी संदीप को इल्जाम लगाने से पहले पक्ष सुनना चाहिए था। बिंद्रा ने बताया कि संदीप की वीडियो के बाद उनकी साइट और ऐप्लीकेश पर साइबर अटैक हुआ है। अगर ऐसी हरकत के पीछे संदीप से जुड़ा कनेक्शन मिला तो फिर वो आगे एक्शन लेंगे और आगे खुलासा करते रहेंगे।

बिंद्रा ने संदीप माहेश्वरी के पास भेजे लोग

बता दें कि संदीप महाश्वरी ने विवेक बिंद्रा का रिएक्शन देखने के बाद अपने यूट्यूब पर कम्युनिटी डाली और फिर बताया कि उनकी वीडियो में कहीं बिंद्रा का नाम नहीं था। वो लोग किसी व्यक्ति विशेष को टारगेट नहीं कर रहे थे, बस पब्लिक वेल्फेयर में जागरूकता फैला रहे थे। उन्होंने बताया कि वीडियो के बाद बिंद्रा ने उनके ऑफिस और घर में लोगों को भेजा जो करके उन्होंने बहुत बड़ी गलती की है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि बिंद्रा कुछ बड़ी नासमझी करने की कोशिश कर रहे हैं, जो उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती होगी।

बता दें कि दोनों मोटिवेशनल स्पीकर्स के बीच अभी छिड़ी जुबानी जंग अभी शांत नहीं है। इस क्रम में लगातार वीडियो आ रही हैं। हाल में संदीप माहेश्वरी ने अपने चैनल पर एक और वीडियो डाली जिसका शीर्षक- “स्टॉप विवेक बिंद्रा था।” इसमें उन्होंने अपनी ऑडियंस से पूछा कि आखिर कौन गलत और कौन सही है। इस वीडियो में उन्होंने स्कैम में फँसे बच्चों की मदद के लिए एक लॉ फर्म हायर करने की भी बात कही। वहीं विवेक ने भी कार्रवाई की बात कही है।

कौन हैं संदीप माहेश्वरी?

सोशल मीडिया की दुनिया में मोटिवेश्नल स्पीकर के तौर पर पहचान बनाने वाले संदीप असल में भारतीय उद्यमी, फोटोग्राफर हैं। उन्होंने ही Imagesbazaar.com की शुरुआत की थी। आज वह इस कंपनी के सीईओ हैं। ये साइ भारतीय स्टॉक तस्वीरों का सबसे बड़ा संग्रह है जिसने उन्हें भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उद्यमियों में से एक बना दिया है। संदीप अपना यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं जिसपर उनके 2 करोड़ 80 लाख फॉलोवर हैं।

जानें विवेक बिंद्रा के बारे में

ऑनलाइन बच्चों को बिजनेस स्ट्रैटेजी सिखाने वाले विवेक बिंद्रा संदीप माहेश्वरी के अलावा अपनी पत्नी से मारपीट करने के कारण भी खबरों में हैं। पत्नी ने उनपर घरेलू हिंसा का आरोप लगाया है। उनपर कुछ दिन पहले ही केस दर्ज हुआ है।

सोशल मीडिया पर विवेक बिंद्रा बहुत जाना-माना नाम हैं। हर प्लेटफॉर्म पर उनकी वीडियो देखने को मिलती हैं। प्रोफेशनली उन्हें एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर कहा जा रहा है। वह बड़ी बिजनेस प्राइवेट लिमिटेज के फाउंडर भी हैं। आजकल की जनरेशन को वो बिजनेस चलाने के टिप्स देते हैं। हाल में उन्होंने 10 डे MBA कोर्स भी शुरू किया है। इसके अलावा तमाम कोर्स उनके प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। उनके यूट्यूब पर 2 करोड़ सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वकील चलाता था वेश्यालय, पुलिस ने की कार्रवाई तो पहुँचा हाई कोर्ट: जज ने कहा- इसके कागज चेक करो, लगाया ₹10000 का जुर्माना

मद्रास हाई कोर्ट में एक वकील ने अपने वेश्यालय पर कार्रवाई के खिलाफ याचिका दायर की। कोर्ट ने याचिका खारिज करके ₹10,000 का जुर्माना लगा दिया।

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -