Saturday, May 18, 2024
Homeदेश-समाजआर्यन खान को पकड़ने वाले NCB अफसर समीर वानखेड़े का कब्रिस्तान तक पीछा: किसके...

आर्यन खान को पकड़ने वाले NCB अफसर समीर वानखेड़े का कब्रिस्तान तक पीछा: किसके इशारे पर जासूसी, फुटेज से उठे सवाल

रिपोर्ट के अनुसार वानखेड़े ने आरोप लगाया है कि श्मशान स्थल पर उनका पीछा किया गया। उल्लेखनीय है कि वानखेड़े की माँ की मृत्यु 2015 में हो गई थी और उसके बाद से वह अमूमन हर रोज श्मशान जाते हैं।

ड्रग्स केस में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन की गिरफ्तारी के बाद से ही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े चर्चा में हैं। उनकी गिनती ऐसे कड़क अफसरों में होती है जिनसे ड्रग्स माफिया खौफ खाते हैं। दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक उन पर आर्यन खान मामले में बीजेपी के इशारे पर काम करने का आरोप लगा चुके हैं। इस बीच, वानखेड़े की जासूसी कराए जाने का मामला सामने आया है।

इस संबंध में महाराष्ट्र पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। इसमें कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों से वानखेड़े का पीछा किया जा रहा है। उनकी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। शिकायत के साथ सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस को सौंपी गई है। इसमें कथित तौर पर सादे कपड़ों में संदिग्ध वानखेड़े का पीछा करते नजर आ रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार वानखेड़े ने आरोप लगाया है कि कब्रिस्तान तक उनका पीछा किया गया। उल्लेखनीय है कि वानखेड़े की माँ की मृत्यु 2015 में हो गई थी और उसके बाद से वह प्रार्थना करने अमूमन वहां जाते रहते हैं। कथित तौर पर उनका पीछा करने वाले मुंबई पुलिस से ही हैं। यह भी गौर करने वाली बात है कि सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के बाद जब बिहार पुलिस मुंबई पहुँची थी तो उसके साथ असहयोग करने और जाँच में बाधा डालने का आरोप भी स्थानीय पुलिस पर लगा था।

गौरतलब है कि एनसीबी की टीम ने वानखेड़े के नेतृत्व में 2 अक्टूबर को मुंबई के समंदर में ‘कॉर्डेलिया क्रूज़’ पर छापा मारा था। यह क्रूज गोवा जा रही थी। एनसीबी के पास क्रूज पर ड्रग्स पार्टी को लेकर पुख्ता सूचना थी। उसने अपने कुछ कर्मी पहले से ही यात्री बनाकर क्रूज पर भेज रखे थे। क्रूज पर छापेमारी में कई तरह के नशीले पदार्थ मिले थे।

आर्यन खान सहित 11 लोगों को क्रूज से पकड़ा गया था। इस मामले में एनसीबी अब तक 20 गिरफ्तारी कर चुकी है। शाहरुख खान के ड्राइवर को भी पूछताछ के लिए बुला चुकी है। साथ ही शाहरुख के करीबी बताए जा रहे फिल्म प्रोड्यूसर इम्तियाज खत्री के घर पर भी दबिश दे चुकी है।

बता दें कि समीर वानखेड़े 2008 बैच के IRS-C&CE अधिकारी हैं। एनसीबी से पहले वह मुंबई में ही रेवेन्यू इंटेलीजेंस के जॉइंट डायरेक्टर पद पर तैनात थे। वह पहले भी कई ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ कर चुके हैं। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद सामने आए ड्रग्स एंगल की जाँच से भी जुड़े हैं। उनकी पत्नी क्रांति रेडकर भी अभिनेत्री हैं। वह कई हिंदी, मराठी और अंग्रेजी फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

वानखेड़े के लिए सेलेब्रिटीज के विरुद्ध कार्रवाई, कोई नई बात नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वानखेड़े ने बतौर कस्टम ऑफिसर मुंबई अतंराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शाहरुख खान के विरुद्ध एक्शन ले लिया था, जिसके कारण एक्टर को 1.5 लाख रुपए फाइन देने पड़े थे। 

उस समय शाहरुख खान हॉलैंड और लंदन गए हुए थे और घर वापसी में ज्यादा सामान करीब 20 बैग के साथ पकड़े गए थे, तब कस्टम अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की थी और उनके परिजनों को जाने दिया गया था। पूछताछ करने वाली टीम कस्टम अधिकारी समीर वानखेड़े की थी।

प्रक्रिया पूरी होने के बाद शाहरुख को 1.5 लाख रुपए का जुर्माना देना पड़ा था। इस पूछताछ पर उस समय के कस्टम कमिश्नर ने भी बयान दिया था कि ये केवल रूटीन प्रक्रिया थी। कोई भी ज्यादा सामान लाता है तो उसे उस पर कर देना होता है। शाहरुख पर 1.5 लाख लगा क्योंकि उन्होंने बहुत सामान लिया हुआ था। कस्टम अधिकारी की सर्विस के बाद वह सर्विस टैक्स डिपार्टमेंट में गए और उन्होंने अनुराग कश्यप, विवेक ऑबरॉय, मिका सिंह, राम गोपाल वर्मा से भी आमना-सामना किया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CM केजरीवाल के घर से विभव कुमार को दिल्ली पुलिस ने उठाया: स्वाति मालीवाल की आई मेडिकल रिपोर्ट, आँख-चेहरा-पैर में चोट

राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के पीए विभव कुमार को हिरासत में ले लिया है।

‘AAP झूठ की बुनियाद पर बनी पार्टी, इसकी विश्वसनीयता शून्य नहीं, माइनस में’ – BJP के साथ स्वाति मालीवाल मुद्दे पर जेपी नड्डा का...

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति मालीवाल लंबे समय से भाजपा नेताओं के संपर्क में हैं और उनके ही इशारे पर ये साजिश रची गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -