Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाजहिंदू धर्म पर पहले किया विवादित पोस्ट, प्रतिक्रिया में एक बच्चे ने लिखा कॉमेंट…...

हिंदू धर्म पर पहले किया विवादित पोस्ट, प्रतिक्रिया में एक बच्चे ने लिखा कॉमेंट… सजा देने जुटी हजारों की कट्टरपंथी मुस्लिम भीड़… UP पुलिस के साथ भी गाली-गलौच

आइजी राकेश सिंह ने बताया कि दोनों छात्रों पर कार्रवाई की जाएगी। शांति व्यवस्था भंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी दशा में माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। तनाव को देखते हुए इलाके में पुलिस और PAC को तैनात कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के बरेली में एक मुस्लिम लड़के की भड़काऊ पोस्ट पर टिप्पणी करने के बाद हिंदू छात्र के घर पर हमला कर दिया गया। कट्टरपंथी मुस्लिमों की भीड़ ने पहले थाना घेरा, फिर हिन्दू किशोर छात्र के घर पर पथराव किया। हजारों की संख्या में आक्रोशित मुस्लिम भीड़ हिंदू छात्र को घर से निकालकर मारने पर उतारू थी।

हालाँकि, घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस को लेकर सीओ मौके पर पहुँच गए। इस दौरान उपद्रवी भीड़ ने उनके साथ भी धक्का मुक्की और गाली-गलौज की। मामले को बिगड़ता देखकर पीलीभीत सहित कई थानों से भी पुलिस फोर्स को बुलानी पड़ी। घटना शुक्रवार (18 अगस्त 2023) है।

क्या है पूरा मामला 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मामला बरेली के शीशगढ़ थाना क्षेत्र का है। नौवीं क्लास में पढ़ने वाले मुस्लिम और हिन्दू समुदाय के दो छात्रों ने एक-दूसरे के धर्म के खिलाफ अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर विवादित पोस्ट की थी। कहा जा रहा है कि मुस्लिम समुदाय के छात्र ने इंस्टाग्राम पर हिन्दू धर्म को लेकर सबसे पहले आपत्तिजनक पोस्ट की थी। इसके जवाब में हिन्दू किशोर ने उस पर टिप्पणी की।

हिंदू किशोर द्वारा जवाब में टिप्पणी करने के बाद कट्टरपंथी मुस्लिम मुस्लिम भड़क गए और हजारों की संख्या में इकट्ठा होकर छात्र के घर पर हमला कर दिया। इसके बाद इलाके में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। हालाँकि, पोस्ट में क्या लिखा गया था, यह बात सामने नहीं आई है। दोनों छात्र एक ही कक्षा में पढ़ने वाले बताए जा रहे हैं।

हिन्दू किशोर पर कार्रवाई की माँग को लेकर 18 अगस्त दिन शुक्रवार की रात करीब 9 बजे भारी संख्या कट्टरपंथी मुस्लिम थाने पहुँच गए। उनका आरोप था कि हिंदू किशोर ने उनके मज़हब के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की है, इसलिए तुरंत कार्रवाई की जाए। इस पर पुलिस ने जाँच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

करीब आधे घंटे तक थाने का घेराव करने के बाद भी मुस्लिम भीड़ शांत नहीं हुई। फिर वहाँ से निकली हजारों मुस्लिमों की भीड़ ने हिन्दू किशोर के घर के सामने इकठ्ठा होकर बवाल काटना शुरू कर दिया। उसके घर पर जूते-चप्पल फेंके और पथराव किया। भीड़ हिन्दू किशोर को घर से बाहर निकालने पर आमादा थी।

रिपोर्ट के अनुसार, जहाँ मुस्लिम भीड़ अड़ी थी कि कमेंट करने के आरोपित हिन्दू छात्र को सभी के सामने घर से निकालकर सजा दी जाए। कहा जा रहा है कि कार्रवाई की माँग पर अड़ी मुस्लिम भीड़ किशोर के घर से कुछ दूर रामलीला मैदान में जमीन पर बैठ गई थी और माँग कर रही थी कि जब तक उसे घर से बाहर नहीं निकाला जाएगा, तब तक धरना खत्म नहीं होगा। 

वहीं, हिन्दू किशोर के पिता का कहना था कि मुस्लिम छात्र ने हिन्दू धर्म के खिलाफ इंस्टाग्राम पर एक आपत्तिजनक पोस्ट की थी। उसकी प्रतिक्रिया में उनके बेटे ने टिप्पणी कर दिया। यदि उसने गलती की तो पुलिस कार्रवाई करे। हिंदू छात्र के पिता ने आरोप लगाया कि इस तरह मुस्लिमों द्वारा भीड़ इकट्ठा करके उन्हें डराया जा रहा है।

वहीं, देर रात पुलिस हिंदू किशोर औऱ उसके पिता को जब अपने साथ ले गई, तब मुस्लिमों की भीड़ वहाँ से हटी। बताया जा रहा है कि पुलिस ने हिंदू धर्म पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले मुस्लिम किशोर को भी देर रात हिरासत में ले लिया है। उसके खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज करने की बात कही जा रही है।

पुलिस की कार्रवाई पर शांत हुई भीड़ 

इस बवाल की खबर लखनऊ तक पहुँची। मामले की गंभीरता को देखते हुए आईजी डॉक्टर राकेश सिंह, कमिश्नर सौम्या अग्रवाल, डीएम शिवाकांत द्विवेदी और एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान मौके पर पहुँच गए। इसके बाद आसपास के थानों से पुलिस फोर्स बुलाकर इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया। 

आइजी राकेश सिंह ने बताया कि दोनों छात्रों पर कार्रवाई की जाएगी। शांति व्यवस्था भंग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी दशा में माहौल खराब करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। तनाव को देखते हुए इलाके में पुलिस और PAC को तैनात कर दिया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

IAS बेटी ऑडी पर बत्ती लगाकर बनाती थी भौकाल, माँ-बाप FIR के बाद फरार: पूजा खेडकर को जाँच के बाद डॉक्टरों ने नहीं माना...

पूजा खेडकर का मामला मीडिया में उठने के बाद उनके माता-पिता से जुड़ी कई वीडियो सामने आई है। ऐसे में पुलिस ने उनकी माँ के खिलाफ एफआईआर की है।

शूटिंग क्लब का सदस्य था डोनाल्ड ट्रम्प पर गोली चलाने वाला, शिकारी वाली वेशभूषा थी पसंद: रिपब्लिकन पार्टी ने बुलाया राष्ट्रीय सम्मेलन, पूर्व राष्ट्रपति...

वो लगभग 1 साल से पास में ही स्थित 'क्लेयरटन स्पोर्ट्समेन क्लब' का सदस्य भी था। इसमें कई शूटिंग रेंज हैं। पहले से कोई भी आपराधिक या ट्रैफिक चालान का मामला दर्ज नहीं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -