Friday, July 12, 2024
Homeदेश-समाजमंदिर में घुसा मोहम्मद चाँद, मूर्तियाँ खंडित की-तालाब में फेंकी, पूजा सामग्रियों में लगा...

मंदिर में घुसा मोहम्मद चाँद, मूर्तियाँ खंडित की-तालाब में फेंकी, पूजा सामग्रियों में लगा दी आग: दरभंगा की घटना

आजम नगर मोहल्ले में स्थित ब्रह्म स्थान मंदिर में मौका देख मोहम्मद चाँद घुस गया। राजा शैलेश की मूर्ति तोड़ दी। देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को नुकसान पहुँचाया और तालाब में फेंक दिया। मंदिर में रखे पूजन सामग्री को आग के हवाले कर दिया।

बिहार के दरभंगा से एक मं​दिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। यह मंदिर विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के आजम नगर मोहल्ले में है। आरोपित की पहचान मोहम्मद चाँद के तौर पर हुई है। स्थानीय लोगों के प्रदर्शन के बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। घटना बुधवार (11 जनवरी 2023) की है।

मिली जानकारी के अनुसार आजम नगर मोहल्ले में स्थित ब्रह्म स्थान मंदिर में कोई दरवाजा नहीं है। मोहम्मद चाँद मौका देखकर मंदिर में घुस गया। राजा शैलेश की मूर्ति तोड़ दी। देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को नुकसान पहुँचाया और तालाब में फेंक दिया। उसने मंदिर में रखे गए पूजन सामग्री को आग के हवाले कर दिया।

इस घटना से स्थानीय हिंदू आक्रोशित हो गए। उन्होंने प्रदर्शन किया। मौके पर पहुँची पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। थानाध्यक्ष सत्यप्रकाश झा ने आक्रोशित लोगों को शांत कराया और दोषी को कड़ी सजा दिलाने की बात कही। पुलिस ने मूर्तियों को तालाब से निकलवाकर मंदिर परिसर में रखवाया।

पुलिस की तरफ से जानकारी दी गई है कि मंदिर के रास्ते को लेकर विवाद चल रहा है। इसी वजह से मंदिर का गेट नहीं बन पाया है। मंदिर में मूर्तियों को खंडित किए जाने की घटना से आहत स्थानीय लोगों ने मंदिर में गेट लगाने की माँग की है। दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों ने मिलकर मंदिर में एक अस्थायी गेट लगा दिया है। परिषद के जिला सहमंत्री मधुकर ने विवाद के निपटारे के लिए जिला प्रशासन से मंदिर और तालाब का सीमांकन कराने की माँग की है।

कुछ साल पहले दरभंगा के आजमनगर में ही दुर्गा मंदिर के पास जोरदार विस्फोट हुआ था। जून 2020 में हुए इस धमाके में मोहम्मद नजीर के घर की दीवार और छत ध्वस्त हो थी। लोगों का कहना था कि धमाके की आवाज तकरीबन एक किलोमीटर के इलाके तक सुनाई पड़ी थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

उधर कॉन्ग्रेसी बक रहे गाली पर गाली, इधर राहुल गाँधी कह रहे – स्मृति ईरानी अभद्र पोस्ट मत करो: नेटीजन्स बोले – 98 चूहे...

सवाल हो रहा है कि अगर वाकई राहुल गाँधी को नैतिकता का इतना ज्ञान है तो फिर उन्होंने अपने समर्थकों के खिलाफ कभी कार्रवाई क्यों नहीं की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -