Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाजकेरल के बाद अब राँची में ब्लास्ट, 2 किलोमीटर तक सुनाई दी आवाज: यूपी-दिल्ली...

केरल के बाद अब राँची में ब्लास्ट, 2 किलोमीटर तक सुनाई दी आवाज: यूपी-दिल्ली सहित देश भर में अलर्ट

केरल के कोच्चि में एक कन्वेंशन सेंटर में ब्लास्ट हो गया, जिसमें एक महिला की मौत हो गई। वहीं, 40 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इनमें दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।राज्य के डीजीपी शेख दरवेश साहेब का कहना है कि ब्लास्ट में IED का प्रयोग किया था। ये टिफिन में छिपाकर रखे गए थे।

केरल के कन्वेंशन सेंटर के बाद अब झारखंड की राजधानी राँची में ब्लास्ट की घटना हुई है। इस धमाके में एक युवक घायल हो गया है, जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि इस धमाके की आवाज दो किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। नामकुम थाना क्षेत्र में एक कूड़े के ढेर में यह ब्लास्ट हुआ है। विस्फोट के बाद बम डिस्पोजल स्क्वॉयड घटनास्थल पर पहुँच गया है।

नामकुम थाना क्षेत्र के सदाबहार चौक के पास ढेर सारा कचरा फैला हुआ था। किसी ने उस कचरे में आग लगा दी। आग लगते ही वहाँ ब्लास्ट हो गया। कहा जा रहा है कि बम को कचरे में छिपाकर रखा गया था। इस धमाके में वहाँ मौजूद बंटी नाम का 30 साल का एक व्यक्ति जख्मी हो गया है। स्थानीय लोगों उसे पुलिस को सूचना देकर युवक को अस्पताल में भर्ती कराया, जहाँ से उसे रिम्स भेज दिया गया।

लोगों का कहना है कि धमाका इतना जोरदार था कि पास में स्थित एक घर में लगा शीशा टूटकर बिखर गया। इसके ही एक व्यक्ति का वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया है। घटना की नजाकत को देखते हुए राँची के एसएसपी ने बम निरोधक दस्ते को मौके पर भेजा। इस टीम ने मेटल डिटेक्टर से घटनास्थल और उसके आसपास में गहराई से जाँच की। हालाँकि, कोई अन्य विस्फोटक नहीं मिला।

विस्फोट का पता लगाने के लिए FSL टीम ने नमूने इकट्ठे किए हैं। उसकी जाँच के बाद ही पता चल पाएगा कि विस्फोट की असली वजह क्या है। ग्रामीण एसपी मिंज का कहना है कि बम निरोधक दस्ते की जाँच में अभी तक बारूद या बम के कोई अंश नहीं मिला है। फिलहाल पुलिस मामले की जाँच कर रही है।

बता दें कि आज ही सुबह को केरल के कोच्चि में एक कन्वेंशन सेंटर में ब्लास्ट हो गया, जिसमें एक महिला की मौत हो गई। वहीं, 40 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। इनमें दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।राज्य के डीजीपी शेख दरवेश साहेब का कहना है कि ब्लास्ट में IED का प्रयोग किया था। ये टिफिन में छिपाकर रखे गए थे।

दरअसल, कुछ ही मिनटों में एक के बाद एक करके तीन ब्लास्ट होने के कारण हॉल में धुआँ भर गया, जिससे वहाँ अफरा-तफरी मच गई। इस मामले की जाँच करने के लिए NIA और NSG की टीम वहाँ पहुँच गई है। वहीं, एक युवक ने इन धमाकों की जिम्मेवारी लेते हुए सरेंडर किया है। इसके बारे में पुलिस ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। वहीं, खुफिया एजेंसियों ने देश भर में अलर्ट जारी किया है।

केरल में विस्फोट के बाद विभिन्न जिलों में हाई अलर्ट कर दिया गया है। वहीं, यूपी पुलिस को भी अलर्ट पर रखा गया है। बता दें कि 27 अक्टूबर को फिलिस्तीन के समर्थन में मल्लपुरम में जमातत-ए-
इस्लामी की इकाई ने रैली निकाली थी। इसे आतंकी संगठन हमास के शीर्ष नेता खालिद मशेल ने वर्चुअली संबोधित किया था। इस दौरान बुलडोजर हिंदुत्व और रंगभेदी यहूदियों को उखाड़ फेंकने के नारे लगाए गए थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -