Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-समाज₹1034 करोड़ के घोटाला में ED ने संजय राउत को किया गिरफ्तार

₹1034 करोड़ के घोटाला में ED ने संजय राउत को किया गिरफ्तार

संजय राउत के वकील ने पहले कहा था कि उन्हें हिरासत में नहीं लिया गया सिर्फ पूछताछ के लिए ले जाया गया है। हालाँकि बाद में खबर आई कि राउत गिरफ्तार कर लिए गए हैं। शिवसेना सांसद के भाई ने इस गिरफ्तारी पर कहा कि ईडी उनके भाई से डरती है इसलिए उन्हें गिरफ्तार किया है।

मुंबई के पात्रा चॉल घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने रविवार देर रात शिवसेना सांसद संजय राउत को गिरफ्तार कर लिया। जाँच एजेंसी अधिकारियों ने बताया कि राउत से ईडी कार्यालय में लगभग 6 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हुई, इसके बाद उन्हें रात करीब 12:05 पर गिरफ्तार किया गया। आज जाँच एजेंसी उन्हें पीएमएलए अदालत में पेश करेगी और आगे की पूछताछ जारी रखने के लिए उनकी हिरासत माँगेगी।

बता दें कि 1034 करोड़ रुपए के पात्रा चॉल घोटाला मामले में संजय राउत ईडी के दो बार बुलाने के बावजूद पेश नहीं हुए थे। इसी के बाद ईडी ने 31 जुलाई को शिवसेना सांसद के भांडुप स्थित घर पर सुबह 7 बजे छापा मारा और वहाँ से 11.50 लाख रुपए जब्त किए। इतना ही नहीं, लगभग 9 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने राउत को अपनी हिरासत में ले लिया था और वह अपनी माँ से तिलक लगवाकर, हाथ में भगवा लेकर घर से बाहर निकलते दिखे थे।

हालाँकि, जब उनके वकील से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो हिरासत में नहीं लिए गए हैं, सिर्फ पूछताछ के लिए उन्हें ले जाया गया है। मगर, चंद घंटों बाद खबर आई कि संजय राउत को ईडी गिरफ्तार कर चुकी है। 

जानकारी के मुताबिक, राउत ने ईडी ऑफिस पहुँचने के बाद एक बार मीडिया से बात की थी। इस बातचीत में उन्होंने कहा था, “महाराष्ट्र कमज़ोर हो रहा है, जाओ पेड़े बाँटो। बेशर्मों, बाँटो पेड़े, वे महाराष्ट्र पर हमले करने आ रहे हैं। शिवसेना को खत्म करने आ रहे हैं।”

वहीं उनके भाई सुनील राउत ने कहा कि ईडी संजय राउत से डरती है, इसलिए गिरफ्तार कर लिया है। सुनील ने कहा कि फर्जी दस्तावेज के सहारे संजय राउत को पात्रा चॉल से जोड़ने की कोशिश हो रही है। यह गिरफ्तारी सिर्फ उनकी आवाज को दबाने के लिए की गई है। जो भी पैसा घर से मिला है, वो शिवसैनिकों के अयोध्या दौरे का था।

ईडी की संजय राउत पर कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि ईडी की कार्रवाई में अब तक संजय राउत की अलीबाग की जमीन और मुंबई में दादर वाला फ्लैट जब्त किया जा चुका है। 5 अप्रैल 2022 को ED ने संजय राऊत और उनकी पत्नी वर्षा राऊत से जुड़ी 11 करोड़ रुपए से अधिक की सम्पति कुर्क की थी। ED ने उन्हें 28 जून को पेश होकर जवाब देने के लिए कहा गया था, पर वो उपस्थित नहीं हुए। तब उन्होंने खुद को गिरफ्तार करने की चुनौती भी दी थी। राऊत को सबसे हालिया समन 27 जुलाई को भेजा गया था। इसके अलावा उनके ऊपर हाल में वकोला थाने में एफआईआर भी हुई है। आरोप है कि उन्होंने केस की गवाब स्वप्ना पाटकर को धमकाया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -