Tuesday, December 7, 2021
Homeदेश-समाजमहिलाओं को क्या करना है और क्या नहीं... कुल 14 सलाह: हैदराबाद पुलिस की...

महिलाओं को क्या करना है और क्या नहीं… कुल 14 सलाह: हैदराबाद पुलिस की एडवाइजरी, पड़ रही ‘गाली’

पुलिस पर गुस्सा निकालते हुए लोगों ने लिखा कि महिलाओं को घर में ही रहने की एडवाइजरी जारी कर देनी चाहिए। वो न घर से निकलेंगी और न अपराध होगा।

हैदराबाद में डॉक्टर प्रीति रेड्डी (बदला हुआ नाम) के गैंगरेप व हत्या के बाद महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस व प्रशासन के दावों की पोल खुल रही है। देश भर के कई हिस्सों से लगातार आती ऐसी ख़बरों के बीच हैदराबाद पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि महिलाओं को क्या करना है और क्या नहीं? पुलिस ने कुल 14 सलाह जारी किए हैं, जिनका महिलाओं को पालन करने के लिए कहा गया है। सोशल मीडिया पर इस एडवाइजरी को लेकर लोगों का गुस्सा फूटा। लोगों ने पूछा कि अगर सब कुछ आम नागरिकों व महिलाओं को ही करना है तो फिर पुलिस क्या करेगी?

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की भी लगातार आलोचना हो रही है। पुलिस की एडवाइजरी ने आग में घी डालने का काम किया है। इस एडवाइजरी में निम्नलिखित 14 सलाह हैं:

  1. महिलाएँ जब भी घर से बाहर निकलें, वो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों अथवा परिजनों को बता कर जाएँ कि वो कहाँ जा रही हैं। साथ ही यह भी बताएँ कि वो कब तक वापस लौटेंगी।
  2. अपना अंतिम लोकेशन हमेशा शेयर करते रहें।
  3. ट्रांसपोर्ट का माध्यम: अगर महिलाएँ टैक्सी या ऑटो से जा रही हैं तो उसके नंबर प्लेट की फोटो लेकर शेयर करें। ड्राइवर की बैकसीट पर उसके फोन नंबर इत्यादि का विवरण होता है। उसे भी शेयर करें। टैक्सी के आईडी कार्ड से भी ये जानकारियाँ ली जा सकती हैं।
  4. अगर महिलाएँ किसी अनजान जगह पर जा रही हैं तो वहाँ का रुट पहले से पता कर लें और रास्तों से परिचित हो जाएँ।
  5. अगर महिलाएँ किसी का इंतज़ार कर रही हैं तो हमेशा भीड़भाड़ वाले इलाक़े में ही रहें। जहाँ रौशनी हो या अँधेरा न हो, उसी इलाक़े में इंतज़ार करें। अगर मदद की ज़रूरत हो तो पुलिस की पट्रॉल कार या फिर ब्लू कलर की पुलिस बाइक को इशारा देकर रोकें। वो आपकी ही सुरक्षा और सलामती के लिए हैं।
  6. अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नहीं है तो नजदीकी दुकान पर चली जाएँ। किसी भी कमर्शियल यूनिट के पास खड़ी हो जाएँ, इससे आसपास की ट्रैफिक में लोग आपको आसानी से देख सकते हैं और मदद कर सकते हैं।
  7. हमेशा अपने-आप को पुलिस की 100 नंबर पर कॉल करने के लिए तैयार रखें।
  8. कृपया ‘हॉक आई’ एप्लिकेशन डाउनलोड करें और लोकेशन सर्विस हमेशा ऑन रखें।
  9. किसी भी संदिग्ध परिस्थिति में आसपास के लोगों से मदद माँगें।
  10. अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति है तो फोन पर अपने किसी सम्बन्धी से बात करने का नाटक करें। ऐसा दिखाएँ कि वो सम्बन्धी कोई पुलिसवाला है और उससे बातचीत का ड्रामा करते हुए अपनी लोकेशन शेयर करें। इससे आप पर ग़लत नज़र रखने वाले डर जाएँगे।
  11. आत्मविश्वासी बनें और कोई कुछ गड़बड़ करता है तो उससे ऊँची व रौबदार आवाज़ में बात करें। अगर स्थिति और ख़राब होती है तो मदद के लिए ज़ोर से चिल्लाएँ।
  12. अगर स्थिति और ख़राब हो जाए तो मदद के लिए चिल्लाते हुए भीड़भाड़ वाले इलाक़े की ओर भागें।
  13. इलाक़े के गड़बड़ लोगों के बारे में पुलिस को सूचित करें। हमें साथ मिल कर अपराध को रोकना है।
  14. अगर आप वेरिफिकेशन के लिए फोटो भेजना चाहते हैं तो 9490616555 पर व्हाट्सप्प के माध्यम से सेंड करें।

ये एडवाइजरी हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार ने जारी की है। सोशल मीडिया पर लोगों ने लिखा कि महिलाएँ तो पहले से ही सावधान होकर चलती हैं, ऐसे में उन्हें सलाहों का पुलिंदा थमा देना कहाँ तक उचित है? महिलाएँ अगर हर पल अपनी सुरक्षा और सलामती के बारे में ही सोचती रहें फिर वो और काम कैसे करेंगी? कुछ लोगों ने लिखा कि महिलाओं को घर में ही रहने की एडवाइजरी जारी कर देनी चाहिए। वो न घर से निकलेंगी और न अपराध होगा। एक अन्य यूजर ने इसकी तुलना शरिया क़ानून से कर डाली।

डॉ. प्रीति रेड्डी का आखिरी फोन कॉल… पहचान हुई उस लॉरी की जहाँ मौत के बाद भी दरिंदों ने उन्हें नोचा था

आरिफ ने ‘प्रीति रेड्डी’ का मुँह-नाक दबाया, उसी ने डेड बॉडी पर पेट्रोल डाला: पुलिस की रिपोर्ट में भयावह खुलासे

…वो पेट्रोल पम्प वर्कर, जिसकी मदद से ‘प्रीति रेड्डी’ के बलात्कारी-हत्यारे तक पहुँच पाई पुलिस

प्रीति रेड्डी मर गई फिर भी रेप करते रहे दरिंदे: आरिफ के प्लानिंग की पूरी डिटेल

‘प्रीति’ रेड्डी केस: खेत में घसीट कर बारी-बारी से किया रेप, ट्रक में लाश डाल खरीदा था पेट्रोल-डीजल

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फेसबुक से रोहिंग्या मुस्लिमों ने माँगे ₹11 लाख करोड़, ‘म्यांमार में नरसंहार’ के लिए कंपनी पर ठोका केस

UK और अमेरिका में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों ने हेट स्पीच फैलाने का आरोप लगाकर फेसबुक के ख़िलाफ़ ये केस किया है।

600 एकड़ में खाद कारखाना, 750 बेड्स वाला AIIMS: गोरखपुर को PM मोदी की ₹10,000 Cr की सौगात, हर साल 12.7 लाख मीट्रिक टन...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर को AIIMS और खाद कारखाना समेत ₹10,000 करोड़ के परियोजनाओं की सौगात दी। सीए योगी ने भेंट की गणेश प्रतिमा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
142,120FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe