Sunday, October 17, 2021
Homeदेश-समाज'150+ लोगों से हिन्दू धर्म छुड़वा ईसाई बनाया जा रहा था' - इंदौर में...

‘150+ लोगों से हिन्दू धर्म छुड़वा ईसाई बनाया जा रहा था’ – इंदौर में VHP और बजरंग दल का दखल, 11 पर FIR

"प्रवचन करने से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं, जो भी आएगा परमेश्वर के करीब... वह ठीक होकर जाएगा। यहाँ आकर गूंगे-बहरे सब ठीक हो जाते हैं।"

मध्य प्रदेश के इंदौर के भंवरकुआँ थाने में सैंकड़ों लोगों का धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। खबर है कि सेंट अर्नाल्ड रिलिजियस सेंटर (चर्च) में सैंकड़ों हिंदुओं को लालच देकर बुलाया गया और उसके बाद उनका धर्म-परिवर्तन करवाया जा रहा था। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल संगठन के कार्यकर्ता मौके पर पहुँच गए और उन्हें रोकते हुए पुलिस को मामले की सूचना दी।

रिपोर्ट के अनुसार, मामला भंवरकुआँ थाना क्षेत्र के इंद्रपुरी का है। यहाँ सत्य प्रकाशन संचार केंद्र में लगभग 150 से अधिक लोगों को हिन्दू धर्म छोड़ कर ईसाई धर्म अपनाने के लिए बरगलाया जा रहा था। इसकी सूचना पाकर हिंदू संगठनों के लोगों ने मौके पर पहुँच कर जम कर प्रदर्शन किया।

दरअसल, हिन्दू संगठनों का आरोप है कि यहाँ 150 लोगों को धर्म-परिवर्तन कराने के लिए इकट्ठा किया गया था। इनके अनुसार झाबुआ, नागदा, देवास सहित इंदौर के चंदन नगर क्षेत्र से गरीब परिवारों को यहाँ लाकर जबरन धर्म-परिवर्तन करवाया जा रहा था।

आरोप लगे संस्था के फादर जोमोन का कहना है कि यह कम्युनिकेशन सेंटर है और धर्मांतरण से उनका कोई लेना देना नहीं है। उनके अनुसार वहाँ दो हॉल हैं, जहाँ प्रार्थना की जाती है। और वो इसे सार्वजनिक कार्य के लिए भी उपलब्ध करवाते हैं। उन्होंने तर्क दिया कि जो भी ग्रुप वहाँ आया, उसने क्या किया, उनको जानकारी नहीं। हंगामा होने के बाद वो देखने आए।

जब पूरे मामले की सूचना पुलिस को लगी तो मौके पर पहुँच कर हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं को शांत किया और उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर उन्हें रवाना किया। कथित तौर पर भंवरकुआँ पुलिस ने मौके पर पहुँचकर 11 से अधिक लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इसमें से 9 लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। पुलिस पूरे मामले की तहकीकात में जुटी है।

धर्म-परिवर्तन को लेकर पीड़ितों ने कहा कि वो अपनी मर्जी से आए थे। बताया गया कि किसी भी प्रकार की समस्या वहाँ ठीक हो जाती है। एक महिला ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, “प्रवचन करने से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं, जो भी आएगा परमेश्वर के करीब… वह ठीक होकर जाएगा। यहाँ आकर गूंगे-बहरे सब ठीक हो जाते हैं।”

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बेअदबी करने वालों को यही सज़ा मिलेगी, हम गुरु की फौज और आदि ग्रन्थ ही हमारा कानून’: हथियारबंद निहंगों को दलित की हत्या पर...

हथियारबंद निहंग सिखों ने खुद को गुरू ग्रंथ साहिब की सेना बताया। साथ ही कहा कि गुरु की फौजें किसानों और पुलिस के बीच की दीवार हैं।

सरकारी नौकरी से निकाला गया सैयद अली शाह गिलानी का पोता, J&K में रिसर्च ऑफिसर बन कर बैठा था: आतंकियों के समर्थन का आरोप

अलगाववादी नेता रहे सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी से निकाल बाहर किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,107FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe