Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजजयपुर में घर से सोना-नगदी-गाड़ी लेकर भागी युवती, आगरा में नाबालिग के साथ कई...

जयपुर में घर से सोना-नगदी-गाड़ी लेकर भागी युवती, आगरा में नाबालिग के साथ कई बार रेप: हिन्दू लड़कियों से ‘लव जिहाद’, कहीं फिरोज तो कहीं सरफराज

जयपुर में लड़की के परिजनों ने फिरोज खान नामक युवक और उसके सहयोगियों पर लड़की को ब्लैकमेल कर अपने साथ ले जाने का आरोप लगाया है। परिजनों का आरोप है कि फिरोज और उसके साथी गिरोह बनाकर हिंदू लड़कियों को फ़ँसाते हैं और फिर ब्लैकमेल करके उन्हें निकाह के लिए मजबूर करते हैं। इस मामले में हिंदू संगठनों के हस्तक्षेप का मामला दर्ज किया गया है।

तमाम कानून एवं जागरूकता अभियान के बावजूद देश में लव जिहाद के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। राजस्थान के जयपुर और उत्तर प्रदेश के आगरा से लव जिहाद के दो मामले सामने आए हैं। जयपुर के मामले में मुस्लिम समुदाय के आरोपित फिरोज ने एक हिंदू लड़की को ब्लैकमेल कर अपने साथ ले गया। वहीं, आगरा में शादी का झाँसा देकर दुष्कर्म करने और धर्मांतरण का दबाव बनाने का आरोप है।

राजस्थान के जयपुर में 11 जून 2024 को एक लड़की कॉलेज जाने के लिए निकलती है, लेकिन वह लौटकर नहीं आई। इसके बाद परिजनों ने नजदीक के बिंदायका थाने में शिकायत दी। परिजनों का आरोप है कि लड़की घर से एक सोने की चैन, 20 हजार रुपए नगद और भाई की स्कूटी लेकर घर से गायब हुई है। लड़की के भाई का आरोप है कि फिरोज उसे शादी के लिए ब्लैकमेल कर रहा था। 

लड़की के परिजनों ने फिरोज खान नामक युवक और उसके सहयोगियों पर लड़की को ब्लैकमेल कर अपने साथ ले जाने का आरोप लगाया है। परिजनों का आरोप है कि फिरोज और उसके साथी गिरोह बनाकर हिंदू लड़कियों को फ़ँसाते हैं और फिर ब्लैकमेल करके उन्हें निकाह के लिए मजबूर करते हैं। इस मामले में हिंदू संगठनों के हस्तक्षेप का मामला दर्ज किया गया है।

युवती के भाई ने शिकायत देतेे हुए खुद पर और उसकी माँ पर फिरोज खान और उसके साथियों द्वारा जानलेवा हमला करने की आशंका जताई गई है। बताया जा रहा है कि फिरोज खान ने युवती के साथ स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी के लिए एडीएम चतुर्थ के यहाँ आवेदन कर रखा है। डीसीपी वेस्ट अमित कुमार ने बताया कि एफआइआर दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। 

आगरा में भी लव जिहाद

दूसरी तरफ आगरा में सरफराज नाम के एक मुस्लिम युवक ने राज नाम बता हिंदू समाज की नाबालिग से दोस्ती की और उसे अपने प्रेम जाल में फँसा लिया। इस दौरान उसने किशोरी को शादी का झाँसा देकर उसके साथ कई बार रेप किया। इतना ही नहीं, बाद में उसने किशोरी पर धर्मांतरण करके निकाह करने का दबाव बनाने लगा। बता नहीं मानने पर उसने किशोरी और परिजन की हत्या की धमकी भी दी।

छत्ता थाना क्षेत्र निवासी किशोरी ने पुलिस को शिकायत देते हुए बताया कि उसके पिता का पाँच साल पहले निधन हो गया। उसकी माँ दूसरे के घरों में झाड़ू-पोछा लगाने और बर्तन साफ कर परिवार का खर्च चलाती है। किशोरी का कहना है कि जब वह टयूशन पढ़ने जाती थी तो करीब एक साल पहले राज उर्फ राजा से उसकी दोस्ती हुई। आगे चलकर दोनों मिलने-जुलने लगे।

इस दौरान राज ने उससे बताया कि वह उससे प्यार करता है और उससे शादी करना चाहता है। किशोरी ने भी अपनी सहमति देती। इसके बाद शादी का झाँसा देकर आरोपित ने किशोरी के साथ कई बार दुष्कर्म किया। किशोरी का आरोप है कि जब वह उससे शादी के लिए कहती तो वह टाल देता था। एक दिन बहुत जिद करने पर राज ने कहा कि शादी के लिए किशोरी को धर्म बदलकर मुस्लिम बनना पड़ेगा।

किशोरी ने बताया कि उसे पहली बार पता चला कि जिसे वह राज समझ रही थी, असल में वह सरफराज है। इस घटना के बाद किशोरी उससे दूरी बनाने लगी। इसके बावजूद सरफराज लड़की और परिजनों पर शादी का दबाव डालता था। इससे तंग आकर पीड़िता और उसके परिजनों ने आरोपित से कहा कि लड़की बालिग हो जाएगी तो वह शादी करेंगे। इसके बाद सरफराज उन्हें धमकाना शुरू कर दिया।

पीड़िता और परिजनों का आरोप है कि सरफराज ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद लड़की के परिजनों ने हिंदू संगठनों से मदद माँगी और उनके सहयोग से छत्ता थाने में मामला दर्ज कराया है। लड़की के भाई की शिकायत पर आरोपित के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। वहीं, पुलिस आरोपित की तलाश कर रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -