Tuesday, August 3, 2021
Homeदेश-समाज'हिंदू की गाड़ी जला दी, दुकानें जला रहे हैं': दिल्ली में फिर पत्थरबाजी-आगजनी, अब...

‘हिंदू की गाड़ी जला दी, दुकानें जला रहे हैं’: दिल्ली में फिर पत्थरबाजी-आगजनी, अब तक 5 मौतें

हिंसा की शुरुआत रविवार को हुई थी। सोमवार को चॉंदबाग, जाफराबाद, करावल नगर, भजनपुरा सहित कई इलाकों में हिंसा हुई थी। गोकलपुरी में टायर मार्केट को आग के हवाले कर दिया गया। अब तक पॉंच लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की आड़ में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में मंगलवार की सुबह भी हिंसा हुई। मौजपुर में दंगाइयों ने मुॅंह ढक कर पथराव किया। कुछ वाहनों को भी फूॅंक दिया। ब्रह्मपुरी इलाके में भी पथराव हुआ। इसके बाद दिल्ली पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। दिल्ली पुलिस के मुताबिक हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। उत्तर-पूर्वी दिल्ली से हिंसा को लेकर उसके पास लगातार कॉलें आ रही है। बीती रात सीलमपुर डीसीपी ऑफिस में बैठक कर पुलिस कमिश्नर ने खुद हालात की समीक्षा की।

हिंसा की शुरुआत रविवार को हुई थी। सोमवार को चॉंदबाग, जाफराबाद, करावल नगर, भजनपुरा सहित कई इलाकों में हिंसा हुई थी। गोकलपुरी में टायर मार्केट को आग के हवाले कर दिया गया। अब तक पॉंच लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। इनमें एक दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल भी हैं। घायलों में भी करीब एक दर्जन पुलिसकर्मी हैं। डीसीपी अमित शर्मा भी जख्मी हैं।

जाफराबाद में एक शख्स ने बीच रोड पर तमंचे से 8 राउंड गोलियाँ दागीं। शख्स की पहचान शाहरुख के तौर पर हुई है। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है।

मंगलवार (फरवरी 25, 2020) सुबह भी नार्थ-ईस्ट दिल्ली में हालात तनावपूर्ण है। मंगलवार को भी मौजपुर और ब्रह्मपुरी इलाके में पत्थरबाजी शुरू हो गई। सुबह-सुबह पाँच मोटरसाइकिल को आग के हवाले कर दिया गया। मौके पर बड़ी तादाद में पुलिस बल तैनात है। देर रात से सुबह तक मौजपुर और उसके आस-पास इलाकों में आगजनी के 45 मामले सामने आए, जिसमें दमकल की एक गाड़ी पर पथराव किया गया, जबकि एक दमकल की गाड़ी को आग के हवाले कर दिया गया। तीन दमकलकर्मी घायल हुए हैं।

इंडिया टुडे और आज तक के पत्रकार तनुश्री पांडे ने दिल्ली हिंसा की भयावहता को दिखाने के लिए अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है। इससे आप हिंसा की साजिश का अंदाजा लगा सकते हैं। इस वीडियो के बैकग्राउंड में एक शख्स को कहते हुए सुना जा सकता है, “हिंदू की गाड़ी जला दी, हिंदू की दुकानें जलाने जा रहे हैं।” उन्होंने बताया है कि यह घटना मौजपुर की है, जब वो ग्राउंड रिपोर्टिंग के लिए वहाँ गई थी। हालाँकि ऑपइंडिया इस वीडियो की पुष्टि नहीं करता है।

दिल्ली में हिंसा की वजह से आज भी मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे। मेट्रो ट्रेन केवल वेलकम स्टेशन तक ही जाएगी। सोमवार को मौजपुर और भजनपुरा में कई दुकानों और घरों में तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी गई। उपद्रवियों ने यहाँ एक पेट्रोल पंप को जला दिया। आग बुझाने पहुँची दमकल की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई। परीक्षा देकर लौट रहे छात्रों से भी मारपीट की गई। देर शाम उपद्रवियों ने गोकुलपुरी की टायर मार्केट को भी फूँक दिया। डीसीपी शर्मा के हाथ और सिर में चोट आई है, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दस अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शीर्ष अधिकारियों की आपात बैठक लेकर स्थिति की समीक्षा की।

जाफराबाद में गोली चलाने वाले का नाम है शाहरुख, ‘दी प्रिंट’ की पत्रकार का दावा; पुष्टि का इन्तजार

VIDEO: ट्रम्प के भारत दौरे के बीच दिल्ली में प्रदर्शन के नाम पर गोलीबारी-आगजनी, हेड कॉन्स्टेबल की मौत

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,696FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe