Monday, July 22, 2024
Homeदेश-समाज'अकेले ईसाई बनने पर मिलेंगे ₹50000, पूरा परिवार कन्वर्ट होगा तो FREE में घर':...

‘अकेले ईसाई बनने पर मिलेंगे ₹50000, पूरा परिवार कन्वर्ट होगा तो FREE में घर’: बच्चे को धर्मांतरण का लालच, चर्च के बाहर ‘बजरंग दल’ का प्रदर्शन

आरोपित आनंद डेनियल दक्षिण भारत के किसी हिस्से से साल 2008 में आया था। फिर उसने एक मकान को धीरे-धीरे चर्च में बदल दिया। कृष्णा तिवारी ने हमें बताया कि जब उन्होंने चर्च के रजिस्टर को देखा तो उसमें प्रार्थना के नाम पर आने वाले कई हिन्दुओं के नाम दर्ज थे।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक चर्च के अंदर नाबालिग हिन्दू के धर्मान्तरण की कोशिश का आरोप लगा है। मामले की जानकारी मिलते ही बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने चर्च के बाहर हंगामा किया। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुँचकर हालात को काबू किया। दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ थाने में तहरीर दी है। घटना रविवार (10 सितम्बर 2023) की है।

मामला कानपुर नगर जिले के थाना क्षेत्र स्वरूपनगर का है। रविवार को यहाँ 17 वर्षीय एक नाबालिग ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। शिकायत में पीड़ित ने बताया कि कुछ दिनों पहले उसे एक चर्च से ईसाई बनने का लालच दिया गया था। यह लालच चर्च के पादरी आनंद डेनियल ने दिया था।

डेनियल पर आरोप है कि उसने नाबालिग को ईसाई बनने पर 50 हजार रुपए देने का लालच दिया था। इसके साथ ही पूरे परिवार के धर्मान्तरण करने पर एक घर देने की बात कही थी। शिकायत के अंत में यह भी बताया गया है कि पीड़ित के बार-बार मना करने के बावजूद आनंद डेनियल उस पर लगातार दबाव बना रहा था।

ऑपइंडिया के पास शिकायत कॉपी मौजूद है। घटना की जानकारी मिलने पर बजरंग दल के पदाधिकारी चर्च के बाहर पहुँच गए। उन्होंने आरोपित पादरी की गिरफ्तारी की माँग उठानी शुरू कर दी। बजरंग दल पदाधिकारी कृष्णा तिवारी ने ऑपइंडिया से बात करते हुए बताया कि चर्च के अंदर आपत्तिजनक साहित्य बरामद हुए हैं।

तिवारी ने कुछ सीनियर अधिकारियों पर पादरी को संरक्षण देने का भी आरोप लगाया है। उनका दावा है कि जब बजरंग दल वाले और पुलिस टीम चर्च पर पहुँची थी तब आनंद डेनियल बार-बार अपना फोन निकाल कर किसी सीनियर अधिकारी से बात कराने की कोशिश कर रहा था।

बकौल तिवारी, आरोपित आनंद डेनियल दक्षिण भारत के किसी हिस्से से साल 2008 में आया था। फिर उसने एक मकान को धीरे-धीरे चर्च में बदल दिया। कृष्णा तिवारी ने हमें बताया कि जब उन्होंने चर्च के रजिस्टर को देखा तो उसमें प्रार्थना के नाम पर आने वाले कई हिन्दुओं के नाम दर्ज थे।

तिवारी ने चर्च और पादरी पर गैरकानूनी धर्मान्तरण में शामिल होने का आरोप लगाते हुए लोगों से कार्रवाई की माँग में सहयोग की अपील भी की। इस शिकायत पर कानपुर नगर पुलिस के सीनियर अधिकारियों ने SHO स्वरूप नगर को जाँच और आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। ACP के मुताबिक, दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ तहरीर दी है जिस पर जाँच चल रही है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

आरोपित पादरी पर उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म सम्परिवर्तन की धारा 3/5 (1) के तहत FIR दर्ज कर ली गई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -