Monday, May 20, 2024
Homeदेश-समाज'सुरक्षा चाहिए तो हम देंगे' - हिंदू युवकों से शादी करने वाली 2 मुस्लिम...

‘सुरक्षा चाहिए तो हम देंगे’ – हिंदू युवकों से शादी करने वाली 2 मुस्लिम युवतियों को UP पुलिस की पेशकश

"दोनों लड़कियों ने अपने प्रमाणपत्रों के आधार पर बालिग होना बताया है। दोनों ने दूसरे धर्म के युवकों से अपनी मर्जी से विवाह किया।" - UP पुलिस ने कहा कि अगर पति-पत्नी सुरक्षा माँगेंगे तो उन्हें दी जाएगी।

यूपी पुलिस ने बरेली जिले में 2 मुस्लिम युवतियों द्वारा अपनी मर्जी से धर्मपरिवर्तन कर हिंदू युवकों के साथ शादी करने पर उन्हें सुरक्षा देने की पेशकश की है। मामला रिठौरा और बहेड़ी इलाके का है। युवतियों ने अपने परिजनों से जान के खतरे की आशंका जताई थी। पुलिस ने कहा कि अगर दोनों पति-पत्नी सुरक्षा माँगेंगे तो उन्हें सुरक्षा दी जाएगी।

बरेली के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण ने शनिवार को कहा, “दोनों लड़कियों ने अपने प्रमाणपत्रों के आधार पर बालिग होना बताया है और दोनों ने दूसरे धर्म के युवकों से अपनी मर्जी से विवाह किया है। रिठौरा के युवक-युवती के परिजनों ने लिखित रूप से अब कोई भी आपत्ति ना होने की बात कही है और लिखित रूप से पुलिस को अनापत्ति प्रमाणपत्र दे दिया है। जिले के दोनों प्रकरण में कथित लव जिहाद का कोई मामला नहीं है।”

वहीं जिले के बहेड़ी इलाके में हुई घटना में महिला के परिवार ने हिंदू पुरुष के खिलाफ अपहरण और चोरी का मामला दर्ज कराया था। बता दें कि उनकी शादी गुरुवार को रितोरा क्षेत्र के एक मंदिर में हिंदू धर्म के अनुसार हुई थी।

गौरतलब है कि बहेड़ी क्षेत्र में मुस्लिम युवती ने हिंदू लड़के से शादी करने के बाद वीडियो साझा कर एसएसपी से जान की सुरक्षा की गुहार लगाई थी। युवती ने अपने वीडियो में पति और उसके दोस्तों की जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा मुहैया कराने की अपील की।

युवती ने वीडियो में कहा, “मैंने अपनी मर्जी से शादी की है। अगर मेरे पति के साथ कुछ होता है तो मेरे माता-पिता को जिम्मेदार ठहराया जाए।” दरअसल युवती के पिता ने हिन्दू पक्ष के ऊपर कई संगीन आरोप लगाए थे, जिसको युवती ने वीडियो जारी कर खारिज कर दिया। उसने शादी का प्रमाण-पत्र भी जारी किया, जिसमें आर्य समाज मंदिर में सितंबर 2020 में मंजीत चौधरी नामक युवक से शादी दर्शाया गया है।

एसएसपी सजवान ने कहा, “हम उच्च न्यायालय के निर्देश का पालन कर रहे हैं, जो कहता है कि एक रिश्ते में दो व्यस्क की सहमित होनी चाहिए। उन्हें अपने परिवार के हस्तक्षेप के बिना एक साथ रहने का अधिकार है।”

हाल ही में इस तरह की एक और घटना बरेली में ही सामने आई थी, जहाँ अलीशा नाम की मुस्लिम युवती ने अमन नाम के हिन्दू युवक से शादी कर ली। युवती के पिता ने बरेली के प्रेमनगर थाने में हिन्दू युवक पर अपहरण का मामला दर्ज कराया था।

पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के कुछ ही समय बाद युवती को बरामद कर लिया था। इसके बाद पुलिस ने युवती का मेडिकल कराया। अदालत में बयान भी दर्ज कराया। इस दौरान पुलिस ने बताया कि युवक और युवती दोनों बालिग़ हैं और युवती ने युवक के पक्ष में बयान दिया था। फिर पुलिस ने युवती को युवक के घर भेज दिया था और घटना में धर्म-परिवर्तन का कोई पहलू भी सामने नहीं आया था।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के ही औरैया जिले में एक मामला सामने आया था, जिसमें दो अलग धर्म के प्रेमी-प्रेमिका ने आपसी सहमति से शादी की थी। दिल्ली की रहने वाली रेशमा और औरैया के निवासी अमन ने बिधूना कस्बे स्थित भगवान शिव के मंदिर में हिन्दू रीति-रिवाज़ों से शादी की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ दोनों के बीच पिछले काफी समय से बातचीत हो रही थी। इस शादी में युवक और युवती के परिजन भी शामिल हुए थे और दोनों ने पति-पत्नी को आशीर्वाद भी दिया था। परिजनों का कहना था कि जिस बात में उनके बच्चे खुश हैं, उस बात में ही उनकी ख़ुशी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का इंतकाल, सरकारी मीडिया ने की पुष्टि: हेलीकॉप्टर में सवार 8 अन्य लोगों की भी मौत, अजरबैजान की पहाड़ियों...

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। यह दुर्घटना रविवार को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई थी।

विभव कुमार की गिरफ्तारी के बाद पूरे AAP ने किया किनारा, पर एक ‘महिला’ अब भी स्वाति मालीवाल के लिए लड़ रही: जानिए कौन...

स्वाति मालीवाल के साथ सीएम हाउस में बदसलूकी मामले में जहाँ पूरी AAP एक तरफ है वहीं वंदना सिंह लगातार स्वाति के पक्ष में ट्वीट कर रही हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -