Saturday, July 31, 2021
Homeदेश-समाजयूपी में रिटायर्ड डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ देंगे सेवा, कोविड मरीजों को फ्री में...

यूपी में रिटायर्ड डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ देंगे सेवा, कोविड मरीजों को फ्री में लगेगा रेमडेसिव‍िर इंजेक्‍शन: CM योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार सभी सरकारी अस्पतालों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था कर रही है। यहाँ पर इलाज करा रहे लोगों को इंजेक्शन मुफ्त मे दिया जाएगा। हालाँकि, प्रदेश के निजी अस्पतालों को कंपनियों और बाजार से ही रेमडेसिविर खरीदना होगा।

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से देश भर में अफरा-तफरी का माहौल है। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद संयम से काम ले रहे हैं। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति पटरी पर लाने के बाद योगी सरकार अब कोरोना के मरीजों को मुफ्त में रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराएगी। इससे वे जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार सभी सरकारी अस्पतालों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था कर रही है। यहाँ पर इलाज करा रहे लोगों को इंजेक्शन मुफ्त मे दिया जाएगा। हालाँकि, प्रदेश के निजी अस्पतालों को कंपनियों और बाजार से ही रेमडेसिविर खरीदना होगा।

सीएम योगी ने मंगलवार को सभी सरकारी और साथ ही राज्य के निजी अस्पतालों में सरकारी अस्पताल से रेफर होने के बाद भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को नि:शुल्क रेमडेसिविर इंजेक्शन देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी ने यह भी कहा कि यदि किसी निजी अस्पताल में इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है और वहाँ पर उपचार करा रहे संक्रमित की जीवन रक्षा के लिए बहुत जरूरी है, तो वहाँ के जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को उस अस्पताल को रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराना होगा। 

मुख्‍यमंत्री ने विभिन्‍न जिलों में जरूरत के मुताबिक रेमडेसिविर की पर्याप्‍त सप्‍लाई करवाई करवाने का आदेश दिया है। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि जो लोग कोविड दवाओं की कालाबाजारी में संलिप्‍त पाए जाएँगे उनके खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, इसी कड़ी में सीएम योगी ने डॉक्टरों, सुरक्षा कर्मियों, पैरामेडिकल स्टाफ की जिलावार सूची तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है। सूची में वही लोग शामिल होंगे, जो हाल ही में कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हुए हैं और अपनी सेवाएँ देने को इच्छुक हैं। सीएम ने आवश्यक होने पर इन लोगों को अस्पतालों में तैनात करने का निर्देश दिया है। साथ ही, उन्होंने यह भी आदेश दिया है कि राज्य के सभी जिलों में COVID अस्पतालों में बेडों की संख्या को तत्काल दोगुना करने के प्रयास किए जाएँ।

इसके अलावा यूपी में कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है। यूपी सरकार ने एक मई से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान को लेकर तैयारियाँ तेज कर दी हैं। रविवार को सीएम ने बताया था कि दोनों स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनियों Covishield को 50 लाख और Covaxin को 50 लाख डोज का ऑर्डर दिया गया है। वहीं इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार भी उत्तर प्रदेश को वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराएगी।

बता दें कि प्रदेश का चिकित्सा विभाग अभी हर रोज जिलों में 5 से 6 हजार वॉयल रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध करा रहा है। इसका वितरण महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा और प्रशिक्षण और उत्तर प्रदेश चिकित्सा आपूर्ति निगम लिमिटेड के माध्यम से हो रहा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,277FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe