Tuesday, September 28, 2021
Homeदेश-समाजवाराणसी के एक गाँव का हिंदू परिवार, लालच दे बना रहे थे ईसाई: महिला...

वाराणसी के एक गाँव का हिंदू परिवार, लालच दे बना रहे थे ईसाई: महिला समेत 3 गिरफ्तार

आरोपितों में से एक मूल रूप से तमिलनाडु का रहने वाला है औऱ वाराणसी के वीरभानपुर गाँव में रहता है। दो अन्य विजय कुमार और उसकी पत्नी जिले के ही भाऊपुर गाँव से हैं।

उत्तर प्रदेश में वाराणसी के फूलपुर थाना क्षेत्र के करखियाँव गाँव में गरीब हिंदू परिवारों को लालच देकर उनका ईसाई धर्मान्तरण कराने की कोशिश करने का मामला सामने आय़ा है। इस मामले में तीन लोगों को ग्रामीणों और हिंदू जागरण मंच के लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है।

गिरफ्तार किए गए आरोपितों में एक महिला भी है। तीनों एक गरीब हिंदू परिवार लालजी विश्वकर्मा के घर आए थे। ये उन्हें ईसाई धर्म अपनाने के एवज अच्छी शिक्षा, पैसा और परवरिश का प्रलोभन दे रहे थे। आरोपितों में से एक नील तुरै मूल रूप से तमिलनाडु से है औऱ वाराणसी के वीरभानपुर गाँव में रहता है। दो अन्य विजय कुमार और उसकी पत्नी जिले के ही भाऊपुर गाँव के रहने वाले हैं।

ग्रामीणों का कहना है कि तीनों को अक्सर गाँवों में आर्थिक रूप से कमजोर और कम पढ़े-लिखे लोगों को ईसाई धर्मान्तरण का लालच देते देखा गया है। इस मामले में हिंदू जागरण मंच के प्रदेश मंत्री गौरीश सिंह ने कहा कि मंगलवार (3 अगस्त 2021) को उन्हें ग्रामीणों से इन तीनों के करखियाँव गाँव में आकर ईसाई धर्म अपनाने के लिए दवाब डालने की जानकारी मिली थी। मौके पर पहुँचने के बाद इनके पास से ईसाई धर्म से जुड़ी पुस्तकें मिलीं। आरोपितों ने दो घरों में धर्मान्तरण कराने की कोशिश की बात भी कबूली।

गौरीश सिंह की शिकायत के आधार पर पुलिस ने तीनों को हिरासत में ले लिया है। फूलपुर के थाना प्रभारी सुनील सिंह का कहना है कि इनसे पूछताछ की जा रही है। इससे पहले भी वाराणसी के जंसा, फूलपुर औऱ चौबेपुर जैसी जगहों पर धर्मान्तरण कराने के कई मामले सामने आए थे। उन मामलों में पुलिस ने कार्रवाई भी की थी।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महंत नरेंद्र गिरि के मौत के दिन बंद थे कमरे के सामने लगे 15 CCTV कैमरे, सुबूत मिटाने की आशंका: रिपोर्ट्स

पूरा मठ सीसीटीवी की निगरानी में है। यहाँ 43 कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 15 सीसीटीवी कैमरे पहली मंजिल पर महंत नरेंद्र गिरि के कमरे के सामने लगाए गए हैं।

अवैध कब्जे हटाने के लिए नैतिक बल जुटाना सरकारों और उनके नेतृत्व के लिए चुनौती: CM योगी और हिमंता ने पेश की मिसाल

तुष्टिकरण का परिणाम यह है कि देश के बहुत बड़े हिस्से पर अवैध कब्जा हो गया है और उसे हटाना केवल सरकारों के लिए कानून व्यवस्था की चुनौती नहीं बल्कि राष्ट्रीय सभ्यता के लिए भी चुनौती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,823FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe