Saturday, June 15, 2024
Homeदेश-समाज15 से 18 की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण, नए साल 2022 में...

15 से 18 की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण, नए साल 2022 में CoWin पर रजिस्ट्रेशन शुरू

बच्चों के टीकाकरण के लिए वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों सुविधा उपलब्ध। कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार (1 जनवरी 2022) से 15 से 18 की आयु के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट किया, “बच्चे सुरक्षित, तो देश का भविष्य सुरक्षित। नव वर्ष के अवसर पर आज से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के कोविड 19 टीकाकरण के लिए कोविड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू किए जा रहे हैं। मेरा परिजनों से आग्रह है कि पात्र बच्चों के टीकाकरण हेतु उनका रेजिस्ट्रेशन करें।”

सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, बच्चे आज से अपने आईडी कार्ड के अलावा 10वीं कक्षा के आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर CoWin ऐप पर स्लॉट बुक कर सकते हैं। बच्चों के टीकाकरण के लिए वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों सुविधा उपलब्ध होंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर, 2021 को 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था, “15 वर्ष से 18 वर्ष तक की आयु के बीच जो बच्चे हैं, उनका टीकाकरण अभियान सोमवार (3 जनवरी, 2022) से शुरू किया जाएगा। इससे स्कूल-कॉलेजों में जा रहे बच्चों और उनके माता-पिता की चिंता दूर होगी।

15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के अलावे जो कोरोना वॉरियर्स हैं (स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर्स) हैं, उन्हें भी वैक्सीन की ‘प्रिकॉशन डोज’ दी जाने की घोषणा पीएम मोदी ने की थी। इसकी शुरुआत सोमवार (10 जनवरी, 2022) से होगी। इसके अलावा, 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले बीमार लोगों को डॉक्टरों की सलाह पर वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज भी उपलब्ध होंगे। यह भी 10 जनवरी, 2022 से ही शुरू होगा। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -