Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाजराजस्थान में गर्भवती को निर्वस्त्र कर गाँव में घुमाया: पुलिस कह रही पीहर और...

राजस्थान में गर्भवती को निर्वस्त्र कर गाँव में घुमाया: पुलिस कह रही पीहर और ससुराल का विवाद, कॉन्ग्रेस-विपक्ष I.N.D.I.A. में बिजी

एक ओर जहाँ मीडिया में इस मामले को महिला के प्रेम-प्रसंग से जुड़ा बताया जा रहा है। वहीं राजस्थान पुलिस और सीएम अशोक गहलोत इसे महिला के मायके और ससुराल के बीच विवाद से जुड़ा बता रहे हैं।

राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। यहाँ एक गर्भवती महिला घर से कहीं चली गई थी। इसके बाद पति समेत ससुराल पक्ष के लोगों ने उसे निर्वस्त्र कर करीब 1 किलोमीटर तक दौड़ाया। घटना 31 अगस्त की है। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस आरोपितों की गिरफ्तारी में जुटी हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला जिले के धरियावद थाना क्षेत्र के पहाड़ा गाँव का है। बताया जा रहा है कि यहाँ रहने वाली एक महिला का एक युवक से प्रेम प्रसंग चल रहा था। 31 अगस्त 2023 को महिला प्रेमी के साथ चली गई थी। परिजनों को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने दोनों को पकड़ लिया। इसके बाद महिला को निर्वस्त्र कर गाँव में घुमाया।

इस मामले में पुलिस ने बताया कि महिला 31 अगस्त को पड़ोस में रहने वाले एक युवक से मिलने गई थी। जानकारी मिलने पर ससुराल वाले भी वहाँ पहुँच गए। पहले तो उन लोगों ने महिला को पकड़कर उसके साथ मारपीट की। इसके बाद निर्वस्त्र कर गाँव में घुमाया।

घटना के वीडियो भी सामने आए हैं। वायरल वीडियो में महिला चीख रही है। चिल्ला रही है। खुद को छोड़ने की गुहार लगा रही है, लेकिन पति उसके कपड़े उतरता जा रहा है। आसपास खड़े लोग भी उसके पति को उकसाते नजर आ रहे हैं। कुछ लोग वीडियो भी बनाते दिखाई दे रहे हैं। महिला के कपड़े उतारने के बाद आरोपितों ने उसे गाँव में घुमाया।

इस मामले में प्रतापगढ़ एसपी अमित कुमार ने कहा है कि मामला संज्ञान में आने के बाद पुलिस की 6 टीमों का गठन किया गया है। साथ ही धरियावद थाने में पूर्व में सेवाएँ दे चुके सभी कॉन्स्टेबल से लेकर बड़े अधिकारियों को बुलाया गया है। पीड़ित पक्ष द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

एक ओर जहाँ मीडिया में इस मामले को महिला के प्रेम-प्रसंग से जुड़ा बताया जा रहा है। वहीं राजस्थान पुलिस और सीएम अशोक गहलोत इसे महिला के मायके और ससुराल के बीच विवाद से जुड़ा बता रहे हैं। राजस्थान पुलिस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर डीजीपी उमेश मिश्रा का वीडियो शेयर कर लिखा, “प्रतापगढ़ जिले में पीहर और ससुराल पक्ष के आपसी विवाद में ससुराल पक्ष के लोगों का कृत्य घोर निंदनीय हैं।”

वीडियो में राज्य के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने घटना का कारण महिला का कहीं चले जाना बताया है। उन्होंने कहा कि आरोपितों को चिन्हित किया गया है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, सीएम अशोक गहलोत ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “प्रतापगढ़ जिले में पीहर और ससुराल पक्ष के आपसी पारिवारिक विवाद में ससुराल पक्ष के लोगों द्वारा एक महिला को निर्वस्त्र करने का एक वीडियो सामने आया है। पुलिस महानिदेशक को एडीजी क्राइम को मौके पर भेजने एवं इस मामले में कड़ी से कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।”

उन्होंने आगे लिखा है, “सभ्य समाज में इस तरह के अपराधियों की कोई जगह नहीं है। इन अपराधियों को जल्द से जल्द सलाखों के पीछे डालकर फास्ट ट्रैक कोर्ट में मुकदमा चलाकर सजा दिलवाई जाएगी।”

इस मामले में BJP अशोक गहलोत सरकार पर हमलावर है। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने सोशल मीडिया पर लिखा है, “प्रतापगढ़ जिले की पहाड़ा ग्राम पंचायत, धरियावाद में एक गर्भवती युवती को सरेआम निर्वस्त्र करने का अश्लील वीडियो वायरल होता रहा और घटना की प्रशासन को खबर तक नहीं थी।”

उन्होंने आगे लिखा, “प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध ने इस कदर पैर पसारे हैं कि आए दिन राजस्थान को शर्मिंदा होना पड़ रहा है। महिला अत्याचार में प्रदेश को देश में नंबर 1 बनाने की जिम्मेदार स्वयं कॉन्ग्रेस सरकार की है। मुख्यमंत्री जी आखिर ऐसी क्या मजबूरी है कि राजस्थान में बेटियों की लुटती अस्मत और चीखें आपकी कॉन्ग्रेस सरकार को सुनाई नहीं देतीं?”

इस मामले में पुलिस ने 21 साल की पीड़ता के पति समेत 3 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। वहीं, 7 लोगों को हिरासत में लिए जाने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने 10 लोगों के खिलाफ धारा 294, 354, 365, 67 के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -