Friday, August 7, 2020
Home राजनीति सिर्फ 3 मिनट और 25 पॉइंट्स में समझें पूरा बजट 2020-21: स्टूडेंट्स के लिए...

सिर्फ 3 मिनट और 25 पॉइंट्स में समझें पूरा बजट 2020-21: स्टूडेंट्स के लिए यह है सबसे जरूरी

1) स्वच्छ भारत मिशन को 12,300 करोड़ रुपए का आवंटन। 2) एससी व ओबीसी वर्ग के उत्थान के लिए 85,000 करोड़ रुपए। एसटी वर्ग के लिए 53,700 करोड़ रुपए।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वार्षिक बजट 2020-21 पेश किया। संसद में दिए गए बजट अभिभाषण के दौरान सीतारमण ने वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और पिछड़े वर्गों के अलावा कॉर्पोरेट सेक्योर और नौकरीपेशा लोगों के लिए भी बड़ी घोषणाएँ कीं। पर्यटन उद्योग को भी ख़ास तवज्जो दी गई है। वित्तमंत्री ने इस दौरान कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक की भाषाओं में कविताएँ पढ़ कर उत्तर से लेकर दक्षिण तक को साधने का प्रयास किया। उन्होंने कालिदास की ‘रघुवंशम’ से भी पंक्तियाँ उद्धृत की। यहाँ हम कुछ पॉइंट्स में पूरे बजट को कवर करने का प्रयास करेंगे। सबसे पहले जानते हैं कि किस मंत्रालय को कितना बजट आवंटित किया गया।

मंत्रालयबजट (करोड़ रुपए में)
शहरी विकास एवं हाउसिंग 50040
स्वास्थ्य 67112
रेलवे 72216
सड़क एवं परिवहन 91823
मानव संसाधन 99312
ग्रामीण विकास122398
उपभोक्ता मामले 124535
कृषि 142762
गृह167250
रक्षा471378

आइए, अब कुछ पॉइंट्स में पूरे बजट को समझने का प्रयास करते हैं:

  1. बजट में एस्पिरेशनल इंडिया (कृषि, स्वच्छता एवं शिक्षा), आर्थिक विकास (इंडस्ट्री, इंफ्रास्ट्रक्चर और नई इकॉनमी) और केयरिंग सोसाइटी (महिला एवं बाल विकास, पर्यटन एवं पर्यावरण) पर ख़ास ज़ोर दिया गया है।
  2. पिछले 2 वर्षों में 60 लाख नए करदाता जुड़े हैं।
  3. डिपॉजिट इन्सुरेंस कवर को 1 लाख रूपए प्रति व्यक्ति से बढ़ा कर 5 लाख रुपए प्रति व्यक्ति कर दिया गया।
  4. नए टैक्स स्लैब्स: ₹5 से ₹7.50 लाख तक की सालाना आय पर अब 10% की दर, ₹7.5 से ₹10 लाख की आय पर 15% टैक्स, ₹10 से ₹12.5 लाख की आय पर 20% टैक्स, ₹12.5-₹15 लाख तक की आय पर 25% टैक्स, ₹15 लाख से अधिक की आय पर 30% टैक्स लगेगा।
  5. खाद्य पदार्थों की सप्लाई चेन को मजबूत करने के लिए सिविल एविएशन मंत्रालय और रेलवे द्वारा क्रमशः ‘कृषि उड़ान’ और ‘कृषि रेल’ योजना शुरू होगी।
  6. पीएम-कुसुम योजना के तहत 20 लाख किसानों को सौर ऊर्जा पम्प लगाने में मदद की जाएगी। 15 लाख किसानों के ग्रिड से जुड़े पम्पों को सोलर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा।
  7. दीनदयाल अंत्योदय योजना: गरीबी उन्मूलन योजना के तहत 50 लाख परिवारों को जोड़ा गया।
  8. जन औषधि केंद्र: 2024 तक देश के सभी जिलों में 2000 दवाओं व 300 शल्य चिकित्सा की पेशकश की जाएगी।
  9. स्वच्छ भारत मिशन को 12,300 करोड़ रुपए का आवंटन।
  10. विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय फॉरेंसिक ज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव।
  11. शीर्ष 100 शैक्षिक संस्थान पूर्णकालिक डिग्री के लिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराएँगे।
  12. पाँच नवीन ‘स्मार्ट सिटी’ बनाए जाएँगे। मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के पैकेजिंग और निर्माण में बढ़ावा दिया जाएगा।
  13. ज्यादा निर्यात ऋणों के लिए ‘निर्विक योजना’: ज्यादा बीमा कवरेज, दावों का तुरंत निपटारा और गवर्नमेंट इ-मार्केट प्लेस के कारोबार को बढ़ा कर 3 लाख करोड़ रुपए किया जाएगा।
  14. पहुँच नियंत्रण राजमार्ग: 2500 किलोमीटर, आर्थिक गलियारा: 9000 किलोमीटर, तटीय एवं भूमि पत्तन सड़कें: 2000 किलोमीटर और रणनीतिक राजमार्ग: 2000 किलोमीटर, का निर्माण किया जाएगा।
  15. रेल पटरियों को सौर सिस्टम से जोड़ा जाएगा। बेंगलुरु उप-नगरीय परिवहन योजना के लिए 18,600 करोड़ रुपए। पीपीपी के माध्यम से 4 स्टेशनों व 150 ट्रेनों का संचालन।
  16. 2024 तक 100 हवाई अड्डों को पुनः विकसित किया जाएगा। हवाई जहाजों की संख्या वर्तमान के 600 से 1200 होने की उम्मीद जताई गई है।
  17. ऊर्जा क्षेत्र के लिए 21,000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव। राष्ट्रीय गैस ग्रिड का विस्तार किया जाएगा। वर्तमान के 16,200 किलोमीटर से 27,000 किलोमीटर करने का लक्ष्य।
  18. ‘फाइबर टू द होम’ योजना से 1 लाख ग्राम पंचायतों से जोड़ा जाएगा। भारतनेट कार्यक्रम के लिए 6000 करोड़ रुपए का प्रस्ताव। क्वांटम तकनीक एवं रिसर्च के लिए अगले 5 वर्षों में 8000 करोड़ दिए जाएँगे।
  19. महिला विशेष कार्यक्रमों के लिए 28,600 करोड़ रुपए का प्रावधान। एससी व ओबीसी वर्ग के उत्थान के लिए 85,000 करोड़ रुपए। एसटी वर्ग के लिए 53,700 करोड़ रुपए। वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों के लिए 9500 करोड़ रुपए का प्रावधान।
  20. पर्यटन संवर्द्धन के लिए 2500 करोड़ व संस्कृति मंत्रालय के लिए 3150 करोड़ रुपए का आवंटन। पाँच प्राचीन स्थलों के विकास का निर्णय: राखीगढ़ी (हरियाणा), हस्तिनापुर (यूपी), शिवसागर (असम), धोलावीरा (गुजरात) और आदिचनल्लूर (तमिलनाडु)।
  21. 2022 में भारत में होगा जी-20 का सम्मलेन। 100 करोड़ रुपए उसके लिए आवंटित।
  22. केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर के लिए 30,757 करोड़ रुपए व लद्दाख के लिए 5958 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया।
  23. 10 बैंकों को मर्ज कर के 4 बैंक बनाए गए। बैंकों को 3,50,000 करोड़ रुपए की पूँजी दी गई।
  24. फुटवियर (25% से 35%) और फर्नीचर वस्तुओं (20% से 25%) पर सीमा शुल्क दर बढ़ाई गई। न्यूज़ प्रिंट और कोटेड पेपर पर आयत शुल्क 10% से 5% किया गया।
  25. 100 करोड़ रुपए तक के कारोबार वाले स्टार्ट-अप्स को 3 वर्षों तक 100% छूट का लाभ।

इन सबके अलावा ऐसे भी कुछ आँकड़े हैं, जिन्हें गिनाना आवश्यक है। जैसे, 2006 से 2016 तक 27.1 करोड़ लोगों को ग़रीबी रेखा से निकाला गया। 2014-19 में भारत का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 284 अरब डॉलर तक पहुँचा, जो 2009-14 तक 190 अरब डॉलर था। डिजिटल गवर्नेंस के क्षेत्र में भारत ने काफ़ी प्रगति की है। केंद्र सरकार का ऋण 2014 में 52.2% था, जो मार्च 2019 तक घट कर 48.7% पर आ गया। कर को सरल बनाने के लिए आधार के जरिए पैन का तुरन्त ऑनलाइन आवंटन की व्यवस्था की गई।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘घुस के मारो सालों को’: बंगाल में मुस्लिम भीड़ ने राम की पूजा कर रहे हिंदुओं को बनाया निशाना, देखें Video

राम मंदिर भूमिपूजन के मौके पर बंगाल में कई जगहों पर पूजा आयोजित की गई थी। इन्हें मुस्लिम भीड़ ने चुन-चुनकर निशाना बनाया।

बच्चों का इस्तेमाल कैसे कर सकते, वे कैसी संस्कृति सीखेंगे: अधनंगे बदन पर पेंटिंग करवाने वाली रेहाना फातिमा से SC

केरल की रेहाना फातिमा को सुप्रीम कोर्ट ने अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया है। मामला अर्ध नग्न शरीर पर बच्चों से पेटिंग करवाते हुए एक वीडियो जारी करने से जुड़ा है।

कॉल रिकॉर्ड से खुली रिया चकवर्ती की कुंडली: मुंबई के DCP के संपर्क में थी, महेश भट्ट का भी नाम

रिया चक्रवर्ती की कॉल डिटेल से पता चला है कि वह मुंबई पुलिस के एक टॉप अधिकारी के संपर्क में थी।

ऑल्टन्यूज के जुबैर ने छोटी बच्ची की तस्वीर कर दी पब्लिक, मिल रही है रेप की धमकियाँ, नहीं मान रहा गलती

स्वघोषित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने एक ट्विटर यूजर को निशाना बनाते हुए एक नाबालिग लड़की की तस्वीर सार्वजानिक करने का नया घटिया कारनामा किया है।

कुंभ में पैर धोने से भूमिपूजन का प्रथम प्रसाद तक, मोदी राज में दलितों का बज रहा डंका

कोई दिन नहीं जाता जब वामपंथी मीडिया और विपक्ष मोदी सरकार को दलित विरोधी न बताता हो। पर जमीनी हकीकत कुछ अलग ही तस्वीर पेश करते हैं।

भूमिपूजन के दिन धार्मिक उन्माद फैलाने की PFI ने रची थी साजिश: बहराइच से साहिबे आलम, डॉ.अलीम, कमरुद्दीन गिरफ्तार

खुफिया एजेंसियों ने जरवल में छापेमारी कर डॉ. अलीम अहमद की क्लीनिक से उन्हें दो अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने डॉ. अलीम और उसके क्लीनिक में मौजूद कमरुद्दीन और साहिबे आलम को गिरफ्तार किया था।

प्रचलित ख़बरें

असम: राम मंदिर का जश्न मना रहे बजरंगदल कार्यकर्ताओं से मुस्लिमों ने की हिंसक झड़प, 25 को बनाया बंधक, कर्फ्यू

झड़प के दौरान पाकिस्तान के समर्थन में भी नारे लगे गए और मुस्लिम युवकों ने बजरंगदल के करीब 25 कार्यकर्ताओं को बंधक भी बना दिया।

मरते हुए सड़क पर रक्त से लिखा सीताराम, मरने के बाद भी खोपड़ी में मारी गई 7 गोलियाँ… वो एक रामभक्त था

वो गोली लगते ही गिरे और अपने खून से लिखा "सीताराम"। शायद भगवान का स्मरण या अपना नाम! CRPF वाले ने 7 गोलियाँ और मार कर...

कॉल रिकॉर्ड से खुली रिया चकवर्ती की कुंडली: मुंबई के DCP के संपर्क में थी, महेश भट्ट का भी नाम

रिया चक्रवर्ती की कॉल डिटेल से पता चला है कि वह मुंबई पुलिस के एक टॉप अधिकारी के संपर्क में थी।

‘खड़े-खड़े रेप कर दूँगा, फाड़ कर चार कर दूँगा’ – ‘देवांशी’ को समीर अहमद की धमकी, दिल्ली दंगों वाला इलाका

"अपने कुत्ते को यहाँ पेशाब मत करवाना नहीं तो मैं तुझे फाड़ कर चार कर दूँगा, तेरा यहीं खड़े-खड़े रेप कर दूँगा।" - समीर ने 'देवांशी' को यही कहा था।

भूमिपूजन पर इस्लाम छोड़ 250 लोग बने हिंदू, कहा- मुगलों ने डरा-धमकाकर पूर्वजों को बनाया था मुसलमान

भूमिपूजन के मौके पर राजस्थान के बाड़मेर में 50 मुस्लिम परिवारों ने हिंदू धर्म में वापसी की। उन्होंने बताया कि इसके लिए उन पर कोई दबाव नहीं था।

दिशा सालियान के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में सिर और प्राइवेट पार्ट में चोट के निशान: बीजेपी नेता ने लगाया ‘बलात्कार’ और ‘हत्या’ का आरोप

दिशा की मौत और उसके बाद कि गई जाँच कई सवाल पैदा करती है। जैसे कि सुशांत की मौत से पाँच दिन पहले यानी 9 जून की रात 2 बजे दिशा ने आत्महत्या की थी। लेकिन उसका पोस्टमार्टम 2 दिन बाद किया गया था।

सुल्तानपुर: भूमिपूजन पर बॉंटी मिठाई तो घर पर समुदाय विशेष के लोगों ने बोला हमला, दुकान में तोड़फोड़

यूपी के सुल्तानपुर में रामभक्तों पर हमला किया गया। वहीं लखीमपुर में विवादित पोस्ट के जरिए माहौल बिगाड़ने की समुदाय विशेष के लोगों ने कोशिश की।

राम मंदिर पर अपने ही दावे से पीछे हटी यूथ कॉन्ग्रेस, राजीव गाँधी के गान वाला ट्वीट डिलीट

लगता है कि सॉफ्ट हिंदू का पैंतरा फेल होने पर कॉन्ग्रेस मुस्लिम तुष्टिकरण के पुराने तरीके पर लौट आई है। राम मंदिर और राजीव गॉंधी से जुड़ा ट्वीट उसने डिलीट कर​ दिया है।

‘घुस के मारो सालों को’: बंगाल में मुस्लिम भीड़ ने राम की पूजा कर रहे हिंदुओं को बनाया निशाना, देखें Video

राम मंदिर भूमिपूजन के मौके पर बंगाल में कई जगहों पर पूजा आयोजित की गई थी। इन्हें मुस्लिम भीड़ ने चुन-चुनकर निशाना बनाया।

बच्चों का इस्तेमाल कैसे कर सकते, वे कैसी संस्कृति सीखेंगे: अधनंगे बदन पर पेंटिंग करवाने वाली रेहाना फातिमा से SC

केरल की रेहाना फातिमा को सुप्रीम कोर्ट ने अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया है। मामला अर्ध नग्न शरीर पर बच्चों से पेटिंग करवाते हुए एक वीडियो जारी करने से जुड़ा है।

सोमनाथ और अक्षरधाम मंदिरों से भी भव्य होगा राम मंदिर: लार्सन एंड टुब्रो जल्द शुरू करेगा निर्माण, 36-40 महीनों में पूर्ण होगा कार्य

राम मंदिर की पहली मंजिल अगले डेढ़ साल में बन कर तैयार हो जाएगी। संभावना है कि मंदिर स्थल की खुदाई का काम मॉनसून खत्म होने के बाद शुरू हो सकता है।

कॉल रिकॉर्ड से खुली रिया चकवर्ती की कुंडली: मुंबई के DCP के संपर्क में थी, महेश भट्ट का भी नाम

रिया चक्रवर्ती की कॉल डिटेल से पता चला है कि वह मुंबई पुलिस के एक टॉप अधिकारी के संपर्क में थी।

कमलनाथ ने कहा था वह हिंदुओं से निपट लेंगे तो भरोसा किया: जामिया निजामिया ने कॉन्ग्रेस से रिश्ता तोड़ा

राम मंदिर भूमिपूजन के बाद जामिया निजामिया ने एक बयान जारी कर समुदाय के लोगों से कॉन्ग्रेस और कमलनाथ पर ​भरोसा नहीं करने को कहा है।

ऑल्टन्यूज के जुबैर ने छोटी बच्ची की तस्वीर कर दी पब्लिक, मिल रही है रेप की धमकियाँ, नहीं मान रहा गलती

स्वघोषित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने एक ट्विटर यूजर को निशाना बनाते हुए एक नाबालिग लड़की की तस्वीर सार्वजानिक करने का नया घटिया कारनामा किया है।

कुंभ में पैर धोने से भूमिपूजन का प्रथम प्रसाद तक, मोदी राज में दलितों का बज रहा डंका

कोई दिन नहीं जाता जब वामपंथी मीडिया और विपक्ष मोदी सरकार को दलित विरोधी न बताता हो। पर जमीनी हकीकत कुछ अलग ही तस्वीर पेश करते हैं।

भूमिपूजन के दिन धार्मिक उन्माद फैलाने की PFI ने रची थी साजिश: बहराइच से साहिबे आलम, डॉ.अलीम, कमरुद्दीन गिरफ्तार

खुफिया एजेंसियों ने जरवल में छापेमारी कर डॉ. अलीम अहमद की क्लीनिक से उन्हें दो अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने डॉ. अलीम और उसके क्लीनिक में मौजूद कमरुद्दीन और साहिबे आलम को गिरफ्तार किया था।

हमसे जुड़ें

244,817FansLike
64,466FollowersFollow
292,000SubscribersSubscribe
Advertisements