Saturday, July 20, 2024
Homeराजनीतिअसम-तेलंगाना में BJP की बल्ले-बल्ले: MP-बिहार में काँटे की टक्कर, जानिए उपचुनावों के परिणाम

असम-तेलंगाना में BJP की बल्ले-बल्ले: MP-बिहार में काँटे की टक्कर, जानिए उपचुनावों के परिणाम

पश्चिम बंगाल में 4 की 4 सीटों पर ममता बनर्जी की सत्ताधारी पार्टी TMC ने कब्ज़ा जमा लिया है। यहाँ भाजपा किसी भी सीट पर TMC को टक्कर तक नहीं दे पाई है।

देश के विभिन्न राज्यों में कई सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम अब आ रहे हैं। सबसे पहले बात आंध्र प्रदेश की। यहाँ कडपा जिले में स्थित बडवेल विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे, जिसे सत्ताधारी YSRCP ने बड़े अंतर से जीत लिया है। भाजपा दूसरे स्थान पर रही। दक्षिण के बाद चलते हैं उत्तर-पूर्व। असम में कुल 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे। भाजपा ने 3 और उसकी साथी UPPL ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है। जोरहाट के थौरा विधानसभा सीट भाजपा के कब्जे में गई है, जिसे पार्टी के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है।

बिहार के दरभंगा में मुंगेर जिले के तारापुर और दरभंगा के कुशेश्वर स्थान विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था। खबर लिखे जाने तक तारापुर में राजद आगे है तो कुशेश्वर स्थान में जदयू जीतती हुई दिखाई दे रही है। हालाँकि, दोनों दलों के बीच वोटों का अंतर बहुत ज्यादा नहीं है। इसी तरह हरियाणा में सिरसा के ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर INLD के अभय सिंह चौटाला आगे हैं और भाजपा पीछे है। हिमाचल प्रदेश में कॉन्ग्रेस ने 1 सीट जीत ली है और 2 पर आगे हैं।

पहाड़ी राज्य में भाजपा को निराशा हाथ लगती दिख रही है, क्योंकि एक भी सीट उसके खाते में नहीं आती लग रही। कर्नाटक में अभी मतगणना के शुरुआती रुझान ही आए हैं और एक-एक सीट पर भाजपा और कॉन्ग्रेस आगे चल रही है। हालाँकि, यहाँ अंतिम परिणाम किसी भी करवट जा सकता है और इसमें समय लगेगा। मध्य प्रदेश में दो सीटों पर भाजपा और एक पर कॉन्ग्रेस आगे चल रही है। महाराष्ट्र के देगलुर सीट पर कॉन्ग्रेस जीतती हुई दिख रही है और भाजपा काफी वोटों से पीछे है।

उत्तर-पूर्व के एक अन्य राज्य मेघालय में भी 3 सीटों पर उपचुनाव हुए थे। इनमें दो पर NPP और एक पर UDP आगे चल रही है। NPP भाजपा की सहयोगी पार्टी है और राजग के उत्तर-पूर्व गठबंधन का हिस्सा है। मिजोरम में एक सीट पर उपचुनाव हुआ था, जहाँ MNF आगे चल रही है। ये भी भाजपा के नेतृत्व वाली राजग का ही हिस्सा है। नागालैंड में NDPP एक सीट पर आगे हैं। राज्य में फ़िलहाल इसी की सत्ता है। राजस्थान में कॉन्ग्रेस ने एक सीट जीत ली है और एक पर आगे चल रही है।

तेलंगाना में भाजपा के लिए खुशखबरी है। यहाँ सत्ताधारी TRS को झटका देते हुए भारतीय जनता पार्टी जीतती हुई दिख रही है। पश्चिम बंगाल में 4 की 4 सीटों पर ममता बनर्जी की सत्ताधारी पार्टी TMC ने कब्ज़ा जमा लिया है। यहाँ भाजपा किसी भी सीट पर TMC को टक्कर तक नहीं दे पाई है। लोकसभा उपचुनाव की बात करें तो मध्य प्रदेश का खंडवा में भाजपा और हिमाचल प्रदेश के मंडी में कॉन्ग्रेस आगे चल रही है। दोनों जगह काँटे की टक्कर है। दादरा एवं नगर हवेली सीट पर शिवसेना का कब्ज़ा होता दिख रहा है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कर्नाटक के बाद अब तमिलनाडु में YouTuber अजीत भारती के खिलाफ FIR, कॉन्ग्रेस नेता सैमुअल MC ने की शिकायत: राहुल गाँधी से जुड़ा है...

"कर्नाटक उच्च न्यायालय ने स्थगन का आदेश दे रखा है, उस पर कथित घटना और केस पर स्टे के बाद, वापस दूसरे राज्य में केस करना क्या बताता है? "

टीम से बाहर होने पर मोहम्मद शमी का वायरल वीडियो, कहा – किसी के बाप से कुछ नहीं लेता हूँ, बल्कि देता हूँ

"मुझे मौका दोगे तभी तो मैं अपनी स्किल दिखाऊँगा, जब आप हाथ में गेंद दोगे। मैं सवाल नहीं पूछता। जिसे मेरी ज़रूरत है, वो मुझे मौका देगा।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -