Wednesday, July 17, 2024
Homeराजनीतिभ्रष्टाचार INDIA छोड़ो, परिवारवाद INDIA छोड़ो, तुष्टीकरण INDIA छोड़ो: गाँधीजी को याद कर PM...

भ्रष्टाचार INDIA छोड़ो, परिवारवाद INDIA छोड़ो, तुष्टीकरण INDIA छोड़ो: गाँधीजी को याद कर PM मोदी ने दिया I.N.D.I.A. को मंत्र

"Corruption Quit India मतलब भ्रष्टाचार इंडिया छोड़ो। आज भारत कह रहा है - Dynasty Quit India मतलब परिवारवाद इंडिया छोड़ो। आज भारत कह रहा है - Appeasement Quit India मतलब तुष्टीकरण इंडिया छोड़ो।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन और महात्मा गाँधी को याद कर इंडिया को एक नया मंत्र दिया है – भ्रष्टाचार INDIA छोड़ो, परिवारवाद INDIA छोड़ो, तुष्टीकरण INDIA छोड़ो। 9 अगस्त 1942 के ऐतिहासिक दिन की याद दिलाते हुए PM मोदी ने अब के इंडिया में व्याप्त बुराइयों को मिटाने का मंत्र दिया।

Quit India मतलब ‘इंडिया छोड़ो आंदोलन’ को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (9 अगस्त 2023) को महात्मा गाँधी को याद करते हुए कहा:

“पूज्य बापू को याद करते हुए, आज समय की माँग है कि हमें उनकी इच्छाशक्ति को आगे बढ़ाना ही है। आज हमारे सामने विकसित भारत निर्माण का स्वप्न है, संकल्प है। इस संकल्प के सामने कुछ बुराइयाँ रोड़ा बनी हुई हैं। इसलिए आज भारत एक सुर में इन बुराइयों को कह रहा है – Quit India. आज भारत कह रहा है – Corruption Quit India मतलब भ्रष्टाचार इंडिया छोड़ो। आज भारत कह रहा है – Dynasty Quit India मतलब परिवारवाद इंडिया छोड़ो। आज भारत कह रहा है – Appeasement Quit India मतलब तुष्टीकरण इंडिया छोड़ो।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ट्वीट के तुरंत बाद भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। रविशंकर प्रसाद ने विस्तार से समझाया कि परिवारवाद क्या होता है। उनके अनुसार नेता का बेटा ही नेता बनेगा, परिवारवाद है। उन्होंने बताया कि साधारण कार्यकर्ता के लिए पार्टी में जब कोई जगह नहीं होती, तो ऐसे को परिवारवाद कहते हैं।

राहुल गाँधी, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव जैसे नेताओं पर निशाना लगाते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि क्षमता हो या न हो, अपनी पार्टी की ओर से पीएम/सीएम के दावेदार यही लोग बनेंगे… पूरी पार्टी के बॉस यही लोग रहेंगे।

क्या है I.N.D.I.A.

I.N.D.I.A.: Indian National Developmental Inclusive Alliance मतलब भारतीय राष्ट्रीय जनतांत्रिक समावेशी गठबंधन। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के खिलाफ 26 विपक्षी दलों का गठबंधन है यह।

  1. कॉन्ग्रेस (Congress)
  2. डीएमके (Dravida Munnetra Kazhagam)
  3. तृणमूल (All India Trinamool Congress)
  4. जदयू [Janata Dal (United)]
  5. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party)
  6. राजद (Rashtriya Janata Dal)
  7. झारखंड मुक्ति मोर्चा (Jharkhand Mukti Morcha)
  8. एनसीपी (शरद पवार ग्रुप) (Nationalist Congress Party – Sharad Pawar faction)
  9. शिवसेना (उद्धव ठाकरे) [Shiv Sena (UBT)]
  10. सपा (Samajwadi Party)
  11. आरएलडी (Rashtriya Lok Dal)
  12. अपना दल (कमेरावादी) [Apna Dal (Kamerawadi)]
  13. जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (Jammu and Kashmir National Conference)
  14. पीडीपी (Peoples Democratic Party)
  15. सीपीआई (मार्क्सिस्ट) [Communist Party of India (Marxist)]
  16. सीपाआई (Communist Party of India)
  17. रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी [(Revolutionary Socialist Party (RSP)]
  18. एमडीएमके (Marumalarchi Dravida Munnetra Kazhagam )
  19. विदुथलाई चिरुथिगल काची (Viduthalai Chiruthaigal Katchi)
  20. कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची (Kongunadu Makkal Desia Katchi)
  21. सीपीआई (मार्क्सिस्ट-लेनिन) लिबरेशन [Communist Party of India (Marxist-Leninist) Liberation]
  22. मनिथनेया मक्कल काची (Manithaneya Makkal Katchi)
  23. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (Indian Union Muslim League)
  24. केरल कॉन्ग्रेस (एम) [Kerala Congress (M)]
  25. केरल कॉन्ग्रेस (जोसेफ) [Kerala Congress (Joseph)]
  26. ऑल इंडिया फॉर्वर्ड ब्लॉक (All India Forward Bloc)

I.N.D.I.A. में शामिल ऊपर के तमाम दल किसी एक आदमी या परिवार के इशारे पर चलता है। हर एक दल के नेताओं पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे हुए हैं। क्षेत्रीय, धार्मिक, भाषाई आधारों पर हर एक दल तुष्टिकरण की राजनीति करते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -