Saturday, July 31, 2021
Homeराजनीति5 राज्यों की 475 सीटों पर हो रहा मतदान, बंगाल में TMC की गुंडई...

5 राज्यों की 475 सीटों पर हो रहा मतदान, बंगाल में TMC की गुंडई शुरू: दक्षिण के 3 राज्यों में आज ही सभी सीटों पर वोटिंग

केरल में भाजपा कितना मजबूत हो पाई है, ये इस चुनाव में पता चलेगा। सबरीमाला मामले के बाद ये पहले विधानसभा चुनाव है। पलक्कड़ से भाजपा उम्मीदवार 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन ने सुबह-सुबह ही मतदान किया। यहाँ 3.75 करोड़ वोटर 957 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

खबरों में भले ही पश्चिम बंगाल ही छाया हो, लेकिन आज (अप्रैल 6, 2021) 5 राज्यों की जिन 475 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें मात्र 31 सीटें ही पश्चिम बंगाल की हैं। आज का दिन चुनाव आयोग (EC) के लिए बड़ा ही व्यस्त रहने वाला है। बंगाल के अलावा तमिलनाडु की 234, केरल की 140, असम की 40 और पुडुचेरी की 30 सीटों पर मतदान हो रहा है। दक्षिण भारत के तीनों राज्यों में इसी चरण में मतदान पूरा हो जाएगा।

तमिलनाडु में 10 वर्षों से सत्ता से बाहर DMK के लिए जहाँ ये चुनाव अस्तित्व की लड़ाई बन गई है, वहीं सत्ताधारी AIADMK को जयललिता की अनुपस्थिति में पलानिस्वामी-पनीरसेल्वम की जोड़ी की विश्वसनीयता बचानी है। यहाँ 6.8 करोड़ से भी अधिक वोटर 234 सीटों पर 3998 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। कमल हासन और TTV दिनाकरन भी दोनों पार्टियों का खेल खराब कर सकती है।

वहीं केरल में भाजपा कितना मजबूत हो पाई है, ये इस चुनाव में पता चलेगा। सबरीमाला मामले के बाद ये पहले विधानसभा चुनाव है। पलक्कड़ से भाजपा उम्मीदवार ‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन ने सुबह-सुबह ही मतदान किया। यहाँ 3.75 करोड़ वोटर 957 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। सोना तस्करी और राजनीतिक हिंसा में फँसी CPI(M) को ओपिनियन पोल्स ने बढ़त में दिखाया है। कॉन्ग्रेस नीत UDF के लिए राहुल गाँधी ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकी है।

असम में आज तीसरे और अंतिम चरण का चुनाव हो रहा है। कुल 337 उम्मीदवारों की किस्मत आज EVM में बंद हो जाएगी। भाजपा के फायरब्रांड नेता हिमंत बिस्वा शर्मा का विधानसभा क्षेत्र जलकुबरी में भी आज ही मतदान हो रहे हैं। भाजपा का गठबंधन असम गण परिषद (AGP) और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी लिबरल (UPPL) के साथ है। इस चरण में कॉन्ग्रेस के 20 विधायकों की सीट है। पार्टी ने कट्टरवादी बदरुद्दीन अजमल की AIDUF के साथ गठबंधन किया है।

वहीं पश्चिम बंगाल में आज जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उन्हें तृणमूल कॉन्ग्रेस का गढ़ माना जाता है। हावड़ा के ग्रामीण इलाके और सुंदरबन में TMC ने अच्छी-खासी पैठ बनाई थी। डायमंड हार्बर से खुद ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक सांसद हैं। हुगली और साउथ परगना 24 में भी मतदान हो रहे हैं। भाजपा के स्वप्न दासगुप्ता और CPI(M) के 77 वर्षीय कांति प्रसाद ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन पर नजरें हैं।

साउथ 24 परगना के डायमंड हार्बर से भाजपा उम्मीदवार दीपक हलदर ने आरोप लगाया है कि दागीरा बदलदांगा में बूथ संख्या 143 और 180 पर TMC के गुंडे लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करने दे रहे हैं। उन्होंने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है।

पुडुचेरी में चुनाव से कुछ दिन पहले कॉन्ग्रेस की सरकार गिर गई थी। वहाँ सीधी लड़ाई UPA बनाम NDA की है। भाजपा ने 2 बार के मुख्यमंत्री व दिग्गज नेता एन रंगासामी की ‘AINR कॉन्ग्रेस’ को 30 में से 16 सीटें दी हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पेगासस: ‘खोजी’ पत्रकारिता का भ्रमजाल, जबरन बयानबाजी और ‘टाइमिंग’- देश के खिलाफ हर मसाले का प्रयोग

दुनिया भर में कुल जमा 23 स्मार्टफोन में 'संभावित निगरानी' को लेकर ऐसा बड़ा हल्ला मचा दिया गया है, मानो 50 देशों की सरकारें पेगासस के ज़रिए बड़े पैमाने पर अपने नागरिकों की साइबर जासूसी में लगी हों।

पिता ने उधार लेकर करवाई हॉकी की ट्रेनिंग, निधन के बाद अंतिम दर्शन भी छोड़ा: अब ओलंपिक में इतिहास रच दी श्रद्धांजलि

वंदना कटारिया के पिता का सपना था कि भारतीय महिला हॉकी टीम ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते। बचपन में पिता ने उधार लेकर उन्हें हॉकी की ट्रेनिंग दिलवाई थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,211FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe