Wednesday, July 17, 2024
Homeराजनीतिवक्फ संपत्तियों की जाँच से लेकर UCC लागू करने तक: हिमाचल प्रदेश के लिए...

वक्फ संपत्तियों की जाँच से लेकर UCC लागू करने तक: हिमाचल प्रदेश के लिए BJP ने जारी किया संकल्प पत्र, ₹900 करोड़ के स्टार्टअप फंड का भी वादा

अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने कहा है कि छठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की हर छात्राओं को स्कूल जाने के लिए एक साइकल दी जाएगी। इसके साथ ही उच्च शिक्षा हासिल करने वाली बच्चियों के लिए स्कूटी की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही राज्य में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 12,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएँगे।

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा ने अपना घोषणा-पत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) द्वारा ‘संकल्प-पत्र’ के नाम से जारी इस घोषणा-पत्र में हिमाचल में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) लागू करना शामिल है। इसके अलावा, वक्फ बोर्ड की संपत्तियों का सर्वे (Survey of Waqf Assets) कराकर न्यायिक आयोग से उसकी अवैध उपयोग की जाँच कराने सहित 11 वादे किए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में घोषणा-पत्र जारी करने के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश पार्टी अध्यक्ष सुरेश कश्यप, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर समेत कई नेता मौजूद थे। बता दें कि 68 सीटों वाली विधानसभा के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा और इसके नतीजे 8 दिसंबर को आएँगे।

नड्डा ने कहा कि अगर भाजपा सरकार राज्य में वापसी करती है तो समान नागरिक संहिता लागू किया जाएगा। इसके लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा सरकार राज्य के 8 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी। इसमें सरकारी नौकरियाँ और आर्थिक क्षेत्र में चल रहे कार्य शामिल हैं।

हिमाचल प्रदेश के लिए भाजपा के संकल्प पत्र में जो 11 वादे किए गए हैं, वे हैं- समान नागरिक संहिता लागू करना, छोटे किसानों को हर साल अतिरिक्त 3000 रुपए देना, 8 लाख नए रोजगार देना, हर गाँव तक सड़क पहुँचाना, हिमतीर्थ पर्यटक सर्किट शुरू कर प्रदेश के प्रमुख तीर्थस्थलों को विकसित करना, सेब किसानों के लिए पैकेजिंग सामग्री पर जीएसटी को 12% तक सीमित करना।

इसके अलावा, घोषणा-पत्र में अन्य वादे हैं- 5 नए मेडिकल कॉलेज खोलना एवं मोबाइल क्लीनिक वैन की संख्या दोगुनी करना, 900 करोड़ रुपए का स्टार्टअप फंड बनाना, बलिदान हुए सैनिकों के आश्रितों के लिए अनुग्रह राशि बढ़ाना, वक्फ बोर्ड की संपत्तियों का सर्वे करना एवं न्यायिक आयोग से ऐसी संपत्तियों के अवैध उपयोग की जाँच कराना तथा सरकारी कर्मचारियों के वेतन की विसंगतियों को दूर करना।

इसके अलावा, महिलाओं सशक्तिकरण के लिए भाजपा ने ‘स्त्री शक्ति संकल्प’ से एक अलग घोषणा-पत्र जारी किया है। इसमें BPL परिवार की बेटियों की शादी पर 51,000 रुपए देने, स्कूली छात्राओं के साइकल एवं उच्च शिक्षा पाने वाली छात्राओं को स्कूटी देने, महिलाओं को ब्याजमुक्त ऋण देने, माता एवं नवजात की देखभाल के लिए 25,000 रुपए की सहायता राशि देने, देवी अन्नपूर्णा योजना के तहत गरीब महिलाओं को 3 रसोई गैस सिलिंडर मुफ्त देने का ऐलान किया है।

इसके अलावा, नारी संकल्प पत्र में 30 वर्ष से अधिक उम्र की गरीब महिलाओं को अटल पेेंशन योजना में शामिल करने, 12वीं कक्षा की शीर्ष 5,000 छात्राओं को प्रतिमाह 2,500 रुपए छात्रवृत्ति देने, मवेशियों की चारे की खरीद-बिक्री की व्यवस्था करने, सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने, राज्य के 12 जिलों में प्रत्येक में 2 बालिका छात्रावास बनाने और हेमकेयर योजना में कवर नहीं होने वाली बीमारियों की इलाज के लिए स्त्री शक्ति कार्ड देने का वादा किया गया है।

इस दौरान नड्डा ने कहा, “हमने जो कहा था वो तो किया ही, मगर हमने जो नहीं कहा था उसे भी पूरा किया। विकास के एक नए आयाम को हमने स्थापित किया है। भाजपा के इस संकल्प पत्र में 11 वचन हैं, जो समाज में समानता लाएँगे।” उन्होंने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 12,000 करोड़ रुपए खर्च कर आधारभूत ढाँचे को मजबूत किया जाएगा।

नड्डा ने यह भी कहा कि छठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की हर छात्राओं को स्कूल जाने के लिए एक साइकल दी जाएगी। इसके साथ ही उच्च शिक्षा हासिल करने वाली बच्चियों के लिए स्कूटी की व्यवस्था की जाएगी। नड्डा ने कहा, “सौभाग्य योजना के तहत घर घर बिजली पहुँचाई गई है। 5 लाख 30 हजार परिवारों को हिमकेयर योजना के तहत मुफ्त ईलाज की सुविधा दी जा रही है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -