Sunday, August 1, 2021
Homeराजनीतिपालघर में नागा साधुओं की हत्या पर अमित शाह सख्त: CM उद्धव से तलब...

पालघर में नागा साधुओं की हत्या पर अमित शाह सख्त: CM उद्धव से तलब की रिपोर्ट, योगी ने भी की फोन पर बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं सहित 3 लोगों की हत्या के सम्बन्ध में रिपोर्ट तलब की है। गृह मंत्रालय ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से इस घटना के सम्बन्ध में रिपोर्ट माँगी है। रविवार को महाराष्ट्र सरकार ने इस सम्बन्ध में उच्च-स्तरीय जाँच कराने का आदेश दिया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने महाराष्ट्र के पालघर में दो साधुओं सहित 3 लोगों की हत्या के सम्बन्ध में रिपोर्ट तलब की है। गृह मंत्रालय ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से इस घटना के सम्बन्ध में रिपोर्ट माँगी है। ये घटना गुरुवार (अप्रैल 16, 2020) की है। रविवार को महाराष्ट्र सरकार ने इस सम्बन्ध में उच्च-स्तरीय जाँच कराने का आदेश दिया। पालगढ़ कासा पुलिस ठाणे के दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। जिला एसपी गौरव सिंह ने इस निर्णय की पुष्टि की है। महाराष्ट्र सरकार की अपील है कि इस घटना को सांप्रदायिक रंग न दिए जाएँ।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने दावा किया कि हमला करने वाले और पीड़ित अलग-अलग धर्म के नहीं हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को इस बात के लिए कड़े आदेश दिए गए हैं कि इस घटना की आड़ में धार्मिक विवाद पैदा करने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाए। पालघर पुलिस ने बताया है कि इस मामले में 110 लोगों को गिरफ़्तार किया जा चुका है। इनमें से अधिकतर दहानू तालुका के गडचिंचले गाँव के निवासी हैं। गिरफ़्तार किए गए लोगों में से 9 नाबालिग हैं।

ये घटना तब हुई, जब कांदिवली से 3 लोग एक गाड़ी से निकले थे। ये सभी एक अंतिम संस्कार में भाग लेने जा रहे थे। वो लोग सूरत जा रहे थे, लेकिन उससे पहले ही उन्हें पालघर में घेर लिया गया। उन पर छड़ी और लोहे की रॉड से हमला कर दिया गया। पुलिस वहाँ तमाशबीन बन कर सब कुछ देखती रही। एक वृद्ध साधु ने पुलिस का हाथ पकड़ कर सुरक्षा की गुहार लगाई लेकिन वो बार-बार हाथ पकड़ के झटक दे रहा था। पुलिसकर्मियों ने साधुओं को भीड़ के हवाले कर दिया, जिसके बाद उन्हें मार डाला गया।

ये घटना तीन दिन तक दबी रही क्योंकि मीडिया ने इसे ‘चोरी के इल्जाम में हत्या’ बता कर चलाया। जब इसका वीडियो वायरल हुआ और लोगों को इस हत्याकांड की नृशंसता की बात पता चली, जब लोगों ने महाराष्ट्र सरकार और मीडिया को उसके रवैये के लिए कोसा। तब सीएम उद्धव ने दुःख जताते हुए इस घटना में दोषियों को न बख्शने की बात कही। उधर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की माँग करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से फोन पर बातचीत की।

सीएम योगी ने बताया कि उन्होंने पालघर में हुई जूना अखाड़ा के संतों स्वामी कल्पवृक्ष गिरि, स्वामी सुशील गिरि और उनके ड्राइवर नीलेश तेलगड़े की हत्या के संबंध में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की और घटना के जिम्मेदार तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए आग्रह किया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,325FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe