₹150 करोड़ का बेनामी होटल सीज, हरियाणा कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व CM के बेटों के नाम है संपत्ति

इनकम टैक्स अधिकारियों की छापेमारी कुल 77 घंटे 45 मिनट तक चली। यहाँ से आयकर विभाग को 200 करोड़ रुपए की अघोषित विदेशी संपत्ति और कर चोरी के सबूत मिले।

आयकर विभाग (Income Tax) ने गुरुगाम में 150 करोड़ रुपए का एक होटल बेनामी संपत्ति के तौर पर जब्त किया है। सम्पत्ति की जाँच में पता चला है कि बेनामी संपत्ति हरियाणा कॉन्ग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके भाई की है। कुलदीप बिश्नोई हरियाणा के पूर्व सीएम भजन लाल के बेटे हैं। जाँच अधिकारियों ने बताया कि विभाग की दिल्ली बेनामी निषेध इकाई ने होटल सम्पत्ति को जब्त करने के आदेश जारी किए थे।

रिपोर्ट्स के अनुसार, आयकर विभाग ने यह कार्रवाई बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम, 1988 की धारा 24 (3) के तहत की है। आयकर विभाग की बेनामी निषेध इकाई (BPU) ने यह कार्रवाई की है।

आयकर विभाग द्वारा जब्त की गई संपत्ति का स्वामित्व ब्राइट स्टार होटल प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है, जिसमें 34% शेयर अन्य कंपनी के नाम हैं, जो ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड (BVI) में रजिस्टर्ड है। यह कंपनी संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से संचालित होती है।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

आयकर विभाग ने यह कार्रवाई जुलाई 2019 में कंपनी से जुड़ी जाँच में सबूत के आधार पर की है। इस जाँच में आयकर विभाग को कई ऐसे सबूत हाथ लगे थे जिससे कंपनी के स्वामित्व पर शक हुआ था। ब्रिस्टल होटल के स्वामित्व को लेकर आयकर विभाग ने अनियमितता पाई थी। इसके बाद कार्रवाई करते हुए बेनामी संपत्ति को जब्त कर लिया गया।

यहाँ से आयकर विभाग को 200 करोड़ रुपए की अघोषित विदेशी संपत्ति और कर चोरी के सबूत मिले थे। इनकम टैक्स अधिकारियों की छापेमारी कुल 77 घंटे 45 मिनट तक चली थी और इसके बाद यह टीम उनके बेटे भव्य बिश्नोई को अपने साथ दिल्ली ले गई थी।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

शाहीन बाग़, शरजील इमाम
वे जितने ज्यादा जोर से 'इंकलाब ज़िंदाबाद' बोलेंगे, वामपंथी मीडिया उतना ही ज्यादा द्रवित होगा। कोई रवीश कुमार टीवी स्टूडियो में बैठ कर कहेगा- "क्या तिरंगा हाथ में लेकर राष्ट्रगान गाने वाले और संविधान का पाठ करने वाले देश के टुकड़े-टुकड़े गैंग के सदस्य हो सकते हैं? नहीं न।"

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

144,546फैंसलाइक करें
36,423फॉलोवर्सफॉलो करें
164,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: