Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीति₹150 करोड़ का बेनामी होटल सीज, हरियाणा कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व CM के बेटों...

₹150 करोड़ का बेनामी होटल सीज, हरियाणा कॉन्ग्रेस नेता और पूर्व CM के बेटों के नाम है संपत्ति

इनकम टैक्स अधिकारियों की छापेमारी कुल 77 घंटे 45 मिनट तक चली। यहाँ से आयकर विभाग को 200 करोड़ रुपए की अघोषित विदेशी संपत्ति और कर चोरी के सबूत मिले।

आयकर विभाग (Income Tax) ने गुरुगाम में 150 करोड़ रुपए का एक होटल बेनामी संपत्ति के तौर पर जब्त किया है। सम्पत्ति की जाँच में पता चला है कि बेनामी संपत्ति हरियाणा कॉन्ग्रेस नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके भाई की है। कुलदीप बिश्नोई हरियाणा के पूर्व सीएम भजन लाल के बेटे हैं। जाँच अधिकारियों ने बताया कि विभाग की दिल्ली बेनामी निषेध इकाई ने होटल सम्पत्ति को जब्त करने के आदेश जारी किए थे।

रिपोर्ट्स के अनुसार, आयकर विभाग ने यह कार्रवाई बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम, 1988 की धारा 24 (3) के तहत की है। आयकर विभाग की बेनामी निषेध इकाई (BPU) ने यह कार्रवाई की है।

आयकर विभाग द्वारा जब्त की गई संपत्ति का स्वामित्व ब्राइट स्टार होटल प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है, जिसमें 34% शेयर अन्य कंपनी के नाम हैं, जो ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड (BVI) में रजिस्टर्ड है। यह कंपनी संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से संचालित होती है।

आयकर विभाग ने यह कार्रवाई जुलाई 2019 में कंपनी से जुड़ी जाँच में सबूत के आधार पर की है। इस जाँच में आयकर विभाग को कई ऐसे सबूत हाथ लगे थे जिससे कंपनी के स्वामित्व पर शक हुआ था। ब्रिस्टल होटल के स्वामित्व को लेकर आयकर विभाग ने अनियमितता पाई थी। इसके बाद कार्रवाई करते हुए बेनामी संपत्ति को जब्त कर लिया गया।

यहाँ से आयकर विभाग को 200 करोड़ रुपए की अघोषित विदेशी संपत्ति और कर चोरी के सबूत मिले थे। इनकम टैक्स अधिकारियों की छापेमारी कुल 77 घंटे 45 मिनट तक चली थी और इसके बाद यह टीम उनके बेटे भव्य बिश्नोई को अपने साथ दिल्ली ले गई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मांस-मछली से मुक्त हुआ गुजरात का पालिताना, इस्लाम और ईसाइयत से भी पुराना है इस शहर का इतिहास: जैन मंदिर शहर के नाम से...

शत्रुंजय पहाड़ियों की यह पवित्रता और शीर्ष पर स्थित धार्मिक मंदिर, साथ ही जैन धर्म का मूल सिद्धांत अहिंसा है जो पालिताना में मांस की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगाने की मांग का आधार बनता है।

US में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगी गोली, हमलावर सहित 2 की मौत: PM मोदी ने जताया दुख, कहा- ‘राजनीति में हिंसा की...

गोलीबारी के दौरान सुरक्षाबलों ने हमलावर को मार गिराया। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए और उनके कान से निकला खून उनके चेहरे पर दिखा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -