Tuesday, June 25, 2024
Homeराजनीतिपश्चिम बंगाल में हिंसा, 1 की मौत: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 40%...

पश्चिम बंगाल में हिंसा, 1 की मौत: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 40% तक वोटिंग, यूपी-झारखंड में भी आई तेजी

हैवीवेट कैंडिडेट्स में मेनका गाँधी, नवीन जिंदल, मनोज तिवारी, बाँसुरी स्वराज, संबित पात्रा, राज बब्बर, निरहुआ जैसे नाम हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 में छठें चरण का मतदान जारी है। छठें चरण के मतदान में सबसे आगे पश्चिम बंगाल है, लेकिन पश्चिम बंगाल से ही हिंसा की खबर भी आ रही है। पश्चिम बंगाल में एक राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या के बाद हंगामा हुआ है। वहीं, मतदान के क्रम में पश्चिम बंगाल के बाद यूपी और झारखंड है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली में अपेक्षाकृत कम मतदान हुआ है। दोपहर 1 बजे तक के आँकड़े सामने आ चुके हैं।

राजनीतिक हिंसा के बीच पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक मतदान

ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, दोपहर 1 बजे तक कुल 39.13% मतदान दर्ज किया गया है। पश्चिम बंगाल में 1 बजे तक सर्वाधिक 54.80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है, तो झारखंड में 42.54 प्रतिशत। उत्तर प्रदेश 37.23 प्रतिशत मतदान के साथ तीसरे नंबर पर है, तो बिहार में 36.48 प्रतिशत, हरियाणा में 36.48 प्रतिशत, जम्मू एवं कश्मीर में 35.22 प्रतिशत मतदान हो चुका है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली 34.37 प्रतिशत और ओडिशा 35.69 प्रतिशत मतदान के साथ सबसे फिसड्डी साबित हो रहे हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के छठे चरण में कुल 889 कैंडिडेट्स मैदान में हैं, जिनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं। इस चरण में तीन केंद्रीय मंत्री, तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ ही कई हैवीवेट कैंडिडेट हुंकार भर रहे हैं।

मोदी सरकार के 3 केंद्रीय मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल सिंह गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह की किस्मत का फैसला शाम तक ईवीएम में कैद हो जाएगा, तो 3 पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती, मनोहर लाल ख‌ट्‌टर और जगदंबिका पाल की किस्मत का फैसला भी जनता कर ही रही है। इसके अलावा हैवीवेट कैंडिडेट्स में मेनका गाँधी, नवीन जिंदल, मनोज तिवारी, बाँसुरी स्वराज, संबित पात्रा, राज बब्बर, निरहुआ जैसे नाम हैं।

मिदनापुर में राजनीतिक हिंसा

पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में राजनीतिक हिंसा के दो मामले सामने आए। पहला मामला पूर्वी मिदनापुर के महिषादल का है, जहाँ शुक्रवार की रात एक टीएमसी कार्यकर्ता की जान चली गई, वो पार्टी का पदाधिकारी भी था। तो दूसरा मामला बक्चा इलाके का है, जहाँ टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में जबरदस्त झड़प हो गई है। इसमें अनंत बिजली नामक एक टीएमसी कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गया है। उसे मैना स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, वहाँ से उसे तामलुक जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2024 के छठें चरण में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की 7 सीटों के साथ ही उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, ओडिशा की छह, झारखंड की चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हो रहा है। इसके अलावा ओडिशा की 42 विधानसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जूलियन असांजे इज फ्री… विकिलीक्स के फाउंडर को 175 साल की होती जेल पर 5 साल में ही छूटे: जानिए कैसे अमेरिका को हिलाया,...

विकिलीक्स फाउंडर जूलियन असांजे ने अमेरिका के साथ एक डील कर ली है, इसके बाद उन्हें इंग्लैंड की एक जेल से छोड़ दिया गया है।

‘जिन्होंने इमरजेंसी लगाई वे संविधान के लिए न दिखाएँ प्यार’: कॉन्ग्रेस को PM मोदी ने दिखाया आईना, आपातकाल की 50वीं बरसी पर देश मना...

इमरजेंसी की 50वीं बरसी पर पीएम मोदी ने कॉन्ग्रेस पर निशाना साधा। साथ ही लोगों को याद दिलाया कि कैसे उस समय लोगों से उनके अधिकार छीने गए थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -