Thursday, May 26, 2022
HomeराजनीतिUP में योगी इफेक्ट, रमजान से पहले 54000 लाउडस्पीकर उतरे-60000 की वॉल्यूम कम: महाराष्ट्र...

UP में योगी इफेक्ट, रमजान से पहले 54000 लाउडस्पीकर उतरे-60000 की वॉल्यूम कम: महाराष्ट्र में 3 मई की डेडलाइन पर राज ठाकरे अड़े

महाराष्ट्र में मजहबी स्थलों से लाउडस्पीकर हटवाने के लिए राज ठाकरे ने उद्धव ठाकरे को 4 मई तक का समय दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर बात नहीं सुनी गई तो फिर वह इस मुद्दे को अपने ढंग से हैंडल करेंगे।

महाराष्ट्र में जहाँ मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटवाने को लेकर एक बार फिर महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे द्वारा प्रदेश सरकार को चेतावनी दी गई है। तो, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की कार्रवाई लाउडस्पीकर्स पर लगातार जारी है। यूपी भर में अब तक 54 हजार लाउडस्पीकरों को धार्मिक जगहों से हटवाया जा चुका है और 60 हजार की वॉल्यूम धीमी की गई है।

रविवार को औरंगाबाद के सांस्कृतिक मंडल मंच में रैली को संबोधित करते हुए मनसे प्रमुख ने साफ किया है कि ईद के बाद अगर उनकी माँग पर कार्रवाई नहीं हुई तो वो लाउडस्पीकर पर दुगनी वॉल्यूम के साथ हनुमान चालीसा बजाएँगे। राज ठाकरे ने कहा,

“ईद 3 मई की है। मैं किसी का त्योहार नहीं खराब करना चाहता है। लेकिन अब ये सब बातें 4 मई के बाद नहीं सुनेंगे। अगर हमारी माँग नहीं पूरी होती तो हम हनुमान चालीसा बजाएँगे वो भी दुगनी क्षमता के साथ । अगर आपको हमारे अनुरोध करने का ढंग नहीं पसंद आ रहा है तो हम आपसे अपने ढंग से निपटेंगे। मैं 4 मई के बाद चुप नहीं बैठूँगा। अगर लाउडस्पीकर नहीं हटा न, तब मैं तुमको महाराष्ट्र की ताकत दिखाऊँगा।”

उन्होंने चेतावनी दी, “अगर तुम माँग को नहीं सुनते तो हम जिम्मेदार नहीं होंगे उन चीजों के लिए जो महाराष्ट्र में होंगी। मैं दोहराता हूँ ये मजहबी नहीं सामाजिक मुद्दा है। लेकिन तुम इसे मजहबी बना रहे हो। हम इसी भाषा में जवाब देंगे।” मनसे प्रमुख ने आगे कहा, “हमारा मकसद दंगे भड़काना नहीं है। लेकिन ये लाउडस्पीकर सामान्य जन को परेशान करते हैं। मुस्लिम पत्रकार ने ही मुझे बताया था कि उसका बेटा मस्जिद में लगे लाउडस्पीकर के कारण तंग है। अगर उत्तर प्रदेश सरकार लाउडस्पीकर हटा सकती है तो फिर  महाराष्ट्र क्यों नहीं? सब अवैध है।”

अपनी माँग के साथ राज ठाकरे ने यह भी जोड़ा कि वह हर धार्मिक जगहों से लाउडस्पीकर हटाने के पक्ष में हैं, लेकिन ऐसा तभी चाहते हैं जब पहले मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटे। अपनी रैली में उन्होंने शरण पवार पर भी निशाना साधा और कहा कि एनसीपी प्रमुख देश को बाँटने वाले कई भाषण दे चुके हैं।

यूपी में मजहबी स्थलों से हट रहे लाउडस्पीकर

उल्लेखनीय है कि एक ओर राज ठाकरे लाउडस्पीकर्स हटवाने के लिए लंबे समय से महाराष्ट्र सरकार से कह रहे हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। पर दूसरी ओर उत्तर प्रदेश है जहाँ योगी सरकार ने 53 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर बंद करवा दिए और 60 हजार से ज्यादा की आवाज धीमी करवा दी। आधिकारिक बयान के अनुसार, मस्जिदों, मंदिरों और अन्य पूजा स्थलों से 53,942 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है, जबकि 60,200 अन्य लाउडस्पीकर्स की वॉल्यूम निर्धारित की गई है। जानकारी के मुताबिक, बरेली क्षेत्र से लगभग 16,682 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया है, जबकि 17,204 लाउडस्पीकरों की मात्रा कम कर दी गई है। ऐसे ही वाराणसी क्षेत्र में, 230 लाउडस्पीकरों को हटा दिया गया और 313 की आवाज को नियंत्रित किया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,868FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe