Wednesday, April 17, 2024
Homeराजनीतिपश्चिम बंगाल में 5वें चरण की वोटिंग शुरू: 2 BJP एजेंट का सिर फोड़ा,...

पश्चिम बंगाल में 5वें चरण की वोटिंग शुरू: 2 BJP एजेंट का सिर फोड़ा, बम फेंका गया

मीनाखान बूथ पर क्रूड बम फेंका गया। बर्दवान में 2 भाजपा एजेंट का सिर फोड़ दिया गया। नादिया से TMC और BJP कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा की खबर भी।

पश्चिम बंगाल में पाँचवें चरण के चुनाव के तहत 6 जिलों की 45 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। जिन सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं, उनमें उत्तर 24 परगना की 15 सीटें भी शामिल हैं। इसके अलावा भाजपा का गढ़ माने जाने वाले जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कालिम्पोंग में भी पार्टी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। नादिया के 9 सीटों पर भी वोटिंग चल रही है।

इस बीच नादिया से टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हिंसा की खबर सामने आ रही है। घटना की सूचना के बाद मौके पर भारी सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। वहीं बर्दवान जिला में दो भाजपा एजेंट का सिर फोड़ दिया गया है।

घायलों को बर्दवान मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक बर्दवान उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सराइटिकुरी के 72 नंबर बूथ पर भारतीय जनता पार्टी के एजेंट को बूथ में प्रवेश करने से रोक दिया गया था। जिसके बाद हुई झड़प में ये घटना घटी। पार्टी ने टीएमसी पर आरोप लगाया है। हालाँकि फिलहाल टीएमसी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के मीनाखान बूथ पर कथित तौर पर क्रूड बम फेंका गया। टीएमसी ने आईएसएफ कैडर पर बम फेंकने का आरोप लगाया है।

अगर भौगोलिक आधार पर देखा जाए तो इस चरण में उत्तरी बंगाल की 13 सीटों का फैसला होना है, जो बीजेपी के गढ़ के रूप में देखी जा रही है। वहीं दक्षिणी बंगाल की सीटों पर तृणमूल कॉन्ग्रेस का प्रभाव मजबूत है। दक्षिणी बंगाल की कुछ सीटों पर सीपीएम भी ताकत दिखा सकती है।

चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय जनता पार्टी सत्ताधारी तृणमूल के खिलाफ लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लगाती रही है। वहीं टीएमसी की तरफ से बीजेपी को ‘बाहरी’ ठहराने की कोशिश की गई है। इस चरण में कुल 319 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, जिसमें 39 महिलाएँ भी शामिल हैं।

ये हैं हाईप्रोफाइल कैंडिडेट

हाईप्रोफाइल प्रत्याशियों की बात करें तो दमदम सीट से टीएमसी के प्रत्याशी और राज्य सरकार में मंत्री ब्रत्य बासू शामिल हैं। उनके सामने सीपीएम ने पलाश दास तो बीजेपी ने बिमल शंकर नंदा को उतारा है। वहीं कमारहाटी सीट से टीएमसी के हैवीवेट प्रत्याशी मदन मित्रा मैदान में हैं। उनके सामने बीजेपी के अनिंद्य राजू बनर्जी हैं तो सीपीएम की तरफ से सायनदीप मित्रा हैं।

बिधान नगर सीट पर टीएमसी के सुजीत बोस और बीजेपी के सब्यसाची दत्त में मुकाबला है। वहीं राजारहाट सीट से टीएमसी ने सिंगर अदिति मुंशी को मैदान में उतारा है। उनके सामने पश्चिम बंगाल बीजेपी के प्रवक्ता सामिक भट्टाचार्य हैं।

दार्जिलिंग में इस बार चुनावी समीकरण 2019 के मुकाबले 2021 में पूरी तरह से बदला हुआ नजर आ रहा है। इसकी वजह है गोरखा जनमुक्ति मोर्चा। विमल गुरुंग के नेतृत्व में मोर्चा ने इस बार टीएमसी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। जबकि साल 2019 में मोर्चा ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। दार्जिलिंग जिला के सिलीगुड़ी में वाम मोर्चा के स्टार उम्मीदवार वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अशोक भट्टाचार्य भी ताल ठोक रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों में भारी मतदान करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके मतदाताओं से अपील की है। पीएम ने ट्वीट में लिखा है कि वो अपील करते हैं कि मतदाता बड़ी संख्या में चुनावों के लिए मतदान करें। इसके साथ ही उन्होंने पहली बार मतदान करने वालों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अनुरोध किया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्कूल में नमाज बैन के खिलाफ हाई कोर्ट ने खारिज की मुस्लिम छात्रा की याचिका, स्कूल के नियम नहीं पसंद तो छोड़ दो जाना...

हाई कोर्ट ने छात्रा की अपील की खारिज कर दिया और साफ कहा कि अगर स्कूल में पढ़ना है तो स्कूल के नियमों के हिसाब से ही चलना होगा।

‘क्षत्रिय न दें BJP को वोट’ – जो घूम-घूम कर दिला रहा शपथ, उस पर दर्ज है हाजी अली के साथ मिल कर एक...

सतीश सिंह ने अपनी शिकायत में बताया था कि उन पर गोली चलाने वालों में पूरन सिंह का साथी और सहयोगी हाजी अफसर अली भी शामिल था। आज यही पूरन सिंह 'क्षत्रियों के BJP के खिलाफ होने' का बना रहा माहौल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe