Sunday, July 21, 2024
Homeराजनीतिहाइड्रोजन हब पोर्ट को ग्रीन सिग्नल, ₹17000 करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण-शिलान्यास: तमिलनाडु से...

हाइड्रोजन हब पोर्ट को ग्रीन सिग्नल, ₹17000 करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण-शिलान्यास: तमिलनाडु से बोले PM मोदी- जो UPA को करना था वो मैं कर रहा हूँ

पीएम ने यहाँ हाइड्रोजन से चलने वाली नाव के चालू होने का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि यह हाइड्रोजन से चलने वाली यह नाव तमिलनाडु के लोगों का काशी के लोगों को गिफ्ट है। जब भी काशी के लोग इस पर बैठेंगे तो उन्हें तमिलनाडु भी अपना लगेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दो दिन के तमिलनाडु दौरे के दूसरे दिन आज (28 दिसम्बर, 2024) थूथुकोड़ी पहुँचे। यहाँ उन्होंने तमिलनाडु के विकास से सम्बंधित कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया है। पीएम मोदी ने इस दौरान पिछली सरकारों पर तमिलनाडु में विकास ना करने को लेकर भी हमला बोला।

पीएम मोदी ने यहाँ ₹17,000 करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास किया है। पीएम मोदी ने यहाँ एक नई रेल लाइन, चार नए हाइवे प्रोजेक्ट और 75 समुद्रों को रास्ता दिखाने वाले टावर के सौन्दर्यीकरण का काम पूरा होने पर उनका लोकार्पण किया। इनमें रोड और रेल में लगभग ₹6100 करोड़ की लागत आई है। पीएम मोदी ने यहाँ VO चिदंबरमनार पोर्ट की क्षमता बढ़ाने के लिए ₹7000 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी किया।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, “यह प्रोजेक्ट थूथुकोड़ी में चालू किए गए हैं लेकिन इनसे देश के विकास को बढ़ावा मिलेगा। आज देश विकसित भारत के लक्ष्य पर काम कर रहा है। इसमें तमिलनाडु की बड़ी भूमिका है। दो साल पहले मैंने तमिलनाडु में चिदम्बरनार पोर्ट की कार्गो क्षमता बढाने के लिए कई प्रोजेक्ट चालू किए थे। तब मैंने इसे शिपिंग का हब बनाने का वादा किया था। आज यह गारंटी पूरी हो रही है। वीओ चिदम्बरनार पोर्ट के लिए जिस आउटर कंटेनर हब का लम्बे समय से इन्तजार हो रहा था, आज उसका शिलान्यास हो गया है।”

उन्होंने आगे कहा, “इन प्रोजेक्ट से तमिलनाडु के लाखों लोगों को फायदा होगा। उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मुझे तमिलनाडु और देश की जनता को एक कड़वा सच बताना चाहता हूँ। मैं सीधा सीधा आरोप लगाना चाहता हूँ UPA सरकार पर, ये सारे प्रोजेक्ट जो मैं आज लेकर आया हूँ, ये दशकों से माँग थी। जो लोग आज यहाँ सत्ता में हैं, वह तब सरकार चलाते थे, लेकिन उनको आपके विकास की परवाह नहीं थी, बातें तमिलनाडु की करते हैं लेकिन उसके विकास के लिए काम नहीं किया।”

पीएम ने यहाँ हाइड्रोजन से चलने वाली नाव के चालू होने का जिक्र किया। पीएम ने कहा कि यह हाइड्रोजन से चलने वाली यह नाव तमिलनाडु के लोगों का काशी के लोगों को गिफ्ट है। जब भी काशी के लोग इस पर बैठेंगे तो उन्हें तमिलनाडु भी अपना लगेगा। पीएम मोदी ने ग्रीन हाइड्रोजन प्लांट का भी उद्घाटन किया। यह देश का पहला ऐसा प्लांट है।

पीएम मोदी ने कहा, “नए रेल लाइन के काम दक्षिण तमिलनाडु और केरल के बीच की दूरी कम करेंगे। मैंने आज 4500 करोड़ के रोड प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण किया है। इससे टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।” पीएम मोदी ने कहा कि हमारी मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी सोच तमिलनाडु के विकास में सहायता करेगी।

पीएम मोदी ने लाईट हाउस प्रोजेक्ट को लेकर कहा, “मैंने एक बार मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि देश के अलग अलग प्रमुख लाईट हाउस को म्यूजियम में बदला जा सकता है। आज मुझे देश के 75 ऐसे लाईट हाउस का लोकार्पण करने का मौक़ा मिला है। ये नया भारत है। आने वाले समय में बड़े टूरिस्ट सेंटर बनेंगे।” पीएम मोदी ने यहाँ ISRO के नए लॉन्च सेंटर का भी उद्घाटन किया है। पीएम मोदी कल तमिलनाडु पहुँचे थे। जहाँ उन्होंने एक जनसभा में हिस्सा लिया था। पीएम मीनाक्षी अम्मन मंदिर भी गए थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -