Monday, July 15, 2024
Homeराजनीतिदेवघर में एयरपोर्ट-AIIMS समेत झारखंड को ₹16,000 करोड़ की सौगात, बोले PM मोदी -...

देवघर में एयरपोर्ट-AIIMS समेत झारखंड को ₹16,000 करोड़ की सौगात, बोले PM मोदी – बाबा धाम आकर हर किसी का मन हो जाता है प्रसन्न

"उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के देवघर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। 401 करोड़ रुपए की लागत से बने देवघर एयरपोर्ट का भी उन्होंने उद्घाटन किया। साथ ही बाबा वैद्यनाथ धाम के विकास में भी 39 करोड़ रुपए लगे हैं। गोरहर से खैराटुंडा तक 1790 करोड़ रुपए की लागत से बने 6 लेन सड़क का भी उन्होंने उद्घाटन किया। इसी तरह खैराटुंडा से बरवाअड्डा तक 1332 करोड़ रुपए की लागत से बनी 6 लेन सड़क का उद्घाटन भी हुआ।

झारखंड में PM मोदी ने किया इन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

राँची-महुलिया तक 4 लेन सड़क के काम में 519 करोड़ रुपए लगे हैं, जबकि चौका-सोहेरबेरा के 4 लेन के कार्य में 284 करोड़ रुपए खर्च आए हैं। इसी तरह उन्होंने बोकारो-अंगुल-जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया, जिसमें 2500 करोड़ रुपए की लागत आई है। बरही में 161 करोड़ रुपए में नया LPG प्लांट बना है। गोविंदपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर पर 1144 करोड़ रुपए की लागत से 4 लेन सड़क तैयार की गई है।

इसी तरह 93 करोड़ रुपए में बोकारो में LPG प्लांट, 866 करोड़ रुपए में गढ़वा-महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट, 35 करोड़ रुपए में हंसडीहा-गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन और 1103 करोड़ रुपए में बने देवघर AIIMS का भी पीएम मोदी ने उद्घाटन किया। इसी तरह पीएम मोदी ने मिर्जा चौकी-फरक्का 4 लेन (1302 करोड़ रुपए), पलमा-गुमला सेक्शन 4 लेन (1564 करोड़ रुपए), रेहला-गढ़वा बाइपास 4 लेन (888 करोड़ रुपए) और हरिहरगंज से परवा मोड़ 4 लेन (1016 करोड़ रुपए) की आधारशिला रखी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कचहरी चौक से पिस्का मोड़ एलिवेटेड कॉरिडोर (534.7 करोड़ रुपए), राँची में इटकी आरओबी (108 करोड़ रुपए), NH-75E पर पेव्ड सोल्डर के साथ 2 लेन (315 करोड़ रुपए), NH -133 पर पेव्ड सोल्डर के साथ 2 लेन (66 करोड़ रुपए), राँची स्टेशन रीडेवलपमेंट (210 करोड़ रुपए), जसीडीह बाइपास न्यू लेन (294 करोड़ रुपए), झरिया ब्लॉक-सरफेश फेसिलिटी और पाइपलाइन (224 करोड़ रुपए) और गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो (40 करोड़ रुपए) जैसी परियोजनाओं की सौगात भी झारखंड को दी।

देवघर में क्या बोले PM मोदी?

देवघर एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक विशाल जनसभा को भी सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बाबा धाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है और आज हम सभी को देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने बताया कि बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे झारखंड के आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत अधिक बल मिलने वाला है। बकौल पीएम मोदी, ये जो परियोनजाओं हैं ये भले ही झारखंड से शुरु हो रही हैं, लेकिन इनसे बिहार और पश्चिम बंगाल के भी अनेक क्षेत्रों को सीधा लाभ होगा। उन्होंने समझाया कि ये परियोजनाएँ पूर्वी भारत के विकास को भी गति देंगी और राज्यों से विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 8 वर्षों में राजमार्गों, रेलवे, वायुमार्ग, जल मार्ग, हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच, यही भावना सर्वोपरि रही है। मुझे 4 साल पहले देवघर एयरपोर्ट के शिलान्यास का अवसर मिला था। कोरोना की मुश्किलों के बावजूद भी इस पर तेजी से काम हुआ और आज झारखंड को दूसरा एयरपोर्ट मिल रहा है। देवघर एयरपोर्ट से हर साल करीब 5 लाख यात्रियों की आवाजाही हो पाएगी। इससे बाबा के भक्तों को भी सहूलियत होगी।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है और उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। उन्होंने जानकारी दी कि 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है। साथ ही कहा कि कनेक्टिविटी के साथ-साथ की आस्था और अध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं पर केंद्र सरकार बल दे रही है। बाबा बैद्यनाथ में भी प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मंत्र पर चल रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर विकास के, रोजगार-स्वरोजगार के नए रास्ते खोजे जा रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हमने विकास की आकांक्षा पर बल दिया है, आकांक्षी जिलों पर फोकस किया। बता दें कि देवघर को ‘बाबा धाम’ के नाम से जाना जाता है और काँवर यात्रा का ये बहुत बड़ा केंद्र है, जहाँ बाबा वैद्यनाथ के रूप में ज्योतिर्लिंग स्थापित है। पीएम मोदी ने यहाँ पूजा-अर्चना भी की।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -