Sunday, June 26, 2022
Homeराजनीति'अब वो सिर्फ ऑर्डर देते हैं': दूसरे देशों में भारत के दबदबे से राहुल...

‘अब वो सिर्फ ऑर्डर देते हैं’: दूसरे देशों में भारत के दबदबे से राहुल गाँधी को दिक्कत, विदेश मंत्री ने एक बार में ही समझा दिया अंतर

"यूरोप में नौकरशाहों ने बताया कि भारतीय विदेश सेवा बिल्कुल बदल गई है। वो अहंकारी हो गए हैं और किसी की सुनते नहीं है। अब वो सिर्फ लोगों ऑर्डर देते हैं।"

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अज्ञात यूरोपीय नौकरशाहों के हवाले से भारतीय विदेश सेवा को लेकर राहुल गाँधी की टिप्पणी के संबंध में शनिवार (21 मई, 2022) को उन पर तीखा हमला किया।

बता दें कि कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी ने लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था, “यूरोप में नौकरशाहों ने बताया कि भारतीय विदेश सेवा बिल्कुल बदल गई है। वो अहंकारी हो गए हैं और किसी की सुनते नहीं है। अब वो सिर्फ लोगों ऑर्डर देते हैं, कोई बातचीत नहीं होती है, वो ऐसा नहीं कर सकते।”

राहुल के इस बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पलटवार करते हुए कहा है, “हाँ, अब चीजें बदल गई हैं। भारतीय विदेश सेवा बदल गई है और वो सरकार के ऑर्डर को फॉलो करते हैं। वे दूसरों के तर्कों का विरोध करते हैं। इसे अहंकारी नहीं बल्कि इसे आत्मविश्वास और राष्ट्रहित की रक्षा कहा जाता है।”

ब्रिटेन दौरे पर गए राहुल ने थिंकटैंक ब्रिज इंडिया द्वारा शुक्रवार (20 मई, 2022) को आयोजित ‘आइडियाज फॉर इंडिया’ सम्मेलन में एक संवाद सत्र के दौरान यह टिप्पणी की थी। राहुल गाँधी ने केंद्र में बीजेपी सरकार पर कई मोर्चों पर हमला बोला और आरोप लगाया कि भारत में खराब स्थिति है। संस्थानों पर हमला किया जा रहा है और उन पर आरएसएस और बीजेपी का कब्जा है।

यूक्रेन जैसी ही स्थिति लद्दाख में

राहुल गाँधी ने दावा किया कि रूस जो यूक्रेन में कर रहा है कुछ वैसी ही स्थिति चीन ने लद्दाख में पैदा की है, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार इस बारे में बात तक नहीं करना चाहती। राहुल गाँधी ने कहा, “रूसी यूक्रेन से कहते हैं कि हम आपकी क्षेत्रीय अखंडता को नहीं स्वीकारते हैं, हम यह मानने से इनकार करते हैं कि दो जिले तुम्हारे हैं। हम उन दो जिलों में हमले करने जा रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित कर सकें कि तुम उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) से गठजोड़ तोड़ दो। पुतिन यही कर रहे हैं। पुतिन कह रहे हैं कि मैं इसके लिए तैयार नहीं हूँ कि तुम अमेरिका के साथ गठजोड़ करो। मैं तुम पर हमला करूँगा।” 

राहुल गाँधी ने दावा किया कि पूरे भारत में भाजपा ने केरोसिन छिड़क रखा है और आग लगाने के लिए एक छोटी सी चिंगारी ही काफी है। इस सम्मेलन में बोलते हुए राहुल गाँधी ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा हमारी आवाज़ को दबाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने दावा किया कि कॉन्ग्रेस फिर से भारत को हासिल करने के लिए लड़ रही है और उनके नेता लोगों की आवाज़ सुन रहे हैं, जबकि भाजपा देश का निर्माण करने वाले संस्थानों पर हमले कर रही है। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गे बार के पास कट्टर इस्लामी आतंकी हमला, गोलीबारी में 2 की मौत: नॉर्वे में LGBTQ की परेड रद्द, पूरे देश में अलर्ट

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में गे बार के नजदीक हुई गोलीबारी को प्रशासन ने इस्लामी आतंकवाद करार दिया है। 'प्राइड फेस्टिवल' को रद्द कर दिया गया।

BJP के ईसाई नेता ने हवन-पाठ करके अपनाया सनातन धर्म: घरवापसी पर बोले- ‘मुझे हिंदू धर्म पसंद है, मेरे पूर्वज हिंदू थे’

विवीन टोप्पो ने हिंदू धर्म स्वीकारते हुए कहा कि उन्हें ये धर्म अच्छा लगता है इसलिए उन्होंने इसका अनुसरण करने का फैसला किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,381FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe