Tuesday, October 19, 2021
Homeराजनीतितीन तलाक पीड़िताओं से योगी सरकार ने निभाया वादा, नए साल से 6000 रुपए...

तीन तलाक पीड़िताओं से योगी सरकार ने निभाया वादा, नए साल से 6000 रुपए पेंशन

मोदी सरकार ने कानून बनाकर तीन तलाक को गैर कानूनी कर दिया है। बावजूद अब भी इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में ही साल भर में ऐसे 270 से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्रिपल तलाक पीड़िताओं को नए साल पर बड़ी राहत देने का ऐलान किया है। योगी सरकार पीड़िताओं को सालाना 6000 रुपए पेंशन देगी।

बता दें मोदी सरकार ने कानून बनाकर ट्रिपल तलाक को गैर कानूनी कर दिया है। कानून बनने के बाद यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी थी। सीएम योगी ने तलाक पीड़िताओं से मुलाकात की थी और पेंशन देने का वादा किया था। हालाँकि, उस समय पीड़ित वर्ग के लिए पेंशन की राशि तय नहीं हुई थी। लेकिन अब वित्त मंत्रालय 6000 रुपए सालाना की राशि तय की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीड़ित महिलाओं को 6000 रुपए की सालाना राशि नए साल से मिलनी शुरू हो जाएगी। आँकड़ों के मुताबिक करीब दस हजार महिलाओं को पहले तीन महीने में ही पेंशन की राशि दी जाएगी।

बता दें, एक ओर तीन तलाक कानून पर मजहबी ठेकेदार जहाँ सवाल उठाकर इसे मजहब में हस्तक्षेप करार देने में जुटे हुए थे। वहीं जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में केवल एक साल में ही 270 से ज्यादा तीन तलाक मामले दर्ज हुए हैं। जिनकी पीड़ा को समझते हुए योगी सरकार ने ये फैसला 25 सितंबर को किया था।

उस समय योगी सरकार ने कहा था कि जिन पीड़ित महिलाओं के पास आवास नहीं हैं, उन्हें प्रधानमंत्री आवास या फिर मुख्यमंत्री आवास से घर दिया जाएगा। इन परिवारों को प्रधानमंत्री की आयुष्मान योजना या फिर मुख्यमंत्री की आरोग्य योजना से स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी दिया जाएगा। इसके अलावा वक्फ संपत्तियों में इन महिलाओं को हक दिलाने के लिए भी योजना बनाने का आश्वासन योगी सरकार ने महिलाओं को दिया था।

बता दें, इस दौरान सीएम योगी ने हिन्दू महिलाओं के अधिकारों को लेकर भी महत्वपूर्ण बात कही थी। उन्होंने कहा था कि शादी के बाद किसी दूसरी महिला से संबंध रखने वाले हिंदू पुरुषों पर भी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही हिंदू परित्यक्ता महिलाओं को भी ऐसा ही न्याय दिलाया जाएगा।

शौहर ने दिया तीन तलाक, ‘अब्बा’ ने हलाला के नाम पर किया बलात्कार: MP में शर्मनाक घटना

सुबह शौहर ने दिया तीन तलाक, रात को साथी के साथ कमरे में घुस आया ससुर, कट्टा दिखाकर किया बलात्कार

छोटे कपड़े पहनकर नाइट पार्टी में जाने को कहता था इमरान, नूरी ने नहीं मानी बात तो दे दिया तीन तलाक!

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान हारे भी न और टीम इंडिया गँवा दे 2 अंक: खुद को ‘देशभक्त’ साबित करने में लगे नेता, भूले यह विश्व कप है-द्विपक्षीय...

सृजिकल स्ट्राइक का सबूत माँगने वाले और मंच से 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' का नारा लगवाने वाले भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच रद्द कराने की माँग कर 'देशभक्त' बन जाएँगे?

धर्मांतरण कराने आए ईसाई समूह को ग्रामीणों ने बंधक बनाया, छत्तीसगढ़ की गवर्नर का CM को पत्र- जबरन धर्म परिवर्तन पर हो एक्शन

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में ग्रामीणों ने ईसाई समुदाय के 45 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया। यह समूह देर रात धर्मांतरण कराने के इरादे से पहुँचा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,980FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe