Saturday, July 13, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयहवा में उड़ रहा था विमान, बाथरूम में हो गई पायलट की मौत: हार्ट...

हवा में उड़ रहा था विमान, बाथरूम में हो गई पायलट की मौत: हार्ट अटैक से जोखिम में थी 271 यात्रियों की जान, करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

LATAM ने एक बयान जारी कर पुष्टि की कि सैंटियागो, चिली के लिए उड़ान संख्या 505 को कप्तान के बीमार होने और बाद में मौत हो जाने के बाद रुट डायवर्ट करने पर मजबूर होना पड़ा था। बयान में कहा गया है कि दो को-पायलटों ने बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर को अपने काबू में लेकर इसे पनामा टोकुमेन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट तरफ मोड़ दिया था।

दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी एयरलाइन्स लाटम (LATAM Airlines) की उड़ान के दौरान ही पायलट की मौत हो गई। रविवार 13 अगस्त 2023 की रात को बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान 271 यात्रियों को लेकर अमेरिका के मियामी से चिली के लिए जा रहा था।

दरअसल, विमान के मुख्य पायलट इवान एंडोर को रात 11 बजे कार्डियक अटैक आया और वह विमान के बाथरूम में गिर पड़े। इसके बाद उनकी मौत हो गई। हालाँकि, मौके की नजाकत दो समझते हुए विमान में मौजूद दो को-पायलट ने स्थिति को संभाला और पनामा में विमान की आपातकालीन लैंडिंग कराई।

तमाम कोशिशों के बाद नहीं बच पाया पायलट

पीआर एजेंसी मायपब्लिस्ट की फेसबुक पोस्ट के मुताबिक, सैंटियागो जाने वाली LATAM एयरलाइंस की फ्लाइट के 56 साल के पायलट इवान एंडोर को रात लगभग 11 बजे गंभीर कार्डियक अरेस्ट हुआ। इस वजह से मियामी से उड़ान भरने के दो घंटे बाद ही पनामा सिटी के टोकुमेन अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान की आपातकालीन लैंडिंग करानी पड़ी। हालाँकि, वहाँ के मेडिकल स्टाफ ने तुरंत पायलट को अपनी मेडिकल सर्विस दी।

विमान की लैंडिग के वक्त यात्रियों में से डॉक्टरों के साथ इसाडोरा नाम की एक नर्स कुछ सहयोगियों के साथ पायलट की मदद के लिए तुरंत दौड़ पड़ी थी। इसाडोरा ने बताया कि पायलट को बचाने के लिए क्रू मेंबर ने हर संभव कोशिश की। हालाँकि, मेडिकल टीम के पास उन्हें बचाने के लिए तत्कालिक दवाओं और मेडिकल उपकरणों की जरूरी सप्लाई नहीं थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक यात्री ने बताया कि उड़ान के लगभग 40 मिनट बाद ही एक को-पायलट ने विमान में मौजूद सभी डॉक्टरों से मदद का अनुरोध किया था, लेकिन पायलट एंडोर की हालत बिगड़ती गई। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए लैंडिंग पर विमान को खाली कराने का फैसला लिया गया।

अफसोस की तमाम कोशिशों के बावजूद पायलट को बचाया नहीं जा सका। पनामा सिटी में विमान के उतरने के बाद पायलट को मृत घोषित कर दिया गया। लाटम एयरलाइंस के मुताबिक पायलट इवान एंडोर 25 साल से विमान उड़ा रहे थे।

मंगलवार (15 अगस्त) को विमान के फिर से उड़ान भरने से पहले इसके सभी यात्रियों को पनामा सिटी के होटलों में ठहराया गया। दरअसल विमान लैंडिग के 12 घंटे तक पनामा एयरपोर्ट पर रहा। पायलट की मौत पर एयरलाइंस ने शोक जताया।

लाटम ग्रुप ने पायलट की मौत पर शोक जताया

इस दुखद घटना पर LATAM एयरलाइंस ने उड़ान के दौरान जिंदगी को बचाने के मकसद से बनाए गए प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी। अफसोस की बात है कि लैंडिंग पर तत्काल मेडिकल हेल्प के बावजूद पायलट एंडोर को बचाया नहीं जा सका। LATAM ग्रुप ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर गहरा दुख जताया और पायलट के शोक संतप्त परिवार के लिए संवेदना जाहिर की।

LATAM ने एक बयान जारी कर पुष्टि की कि सैंटियागो, चिली के लिए उड़ान संख्या 505 को कप्तान के बीमार होने और बाद में मौत हो जाने के बाद रुट डायवर्ट करने पर मजबूर होना पड़ा था। बयान में कहा गया है कि दो को-पायलटों ने बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर को अपने काबू में लेकर इसे पनामा टोकुमेन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट तरफ मोड़ दिया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

तिब्बत को संरक्षण देने के लिए अमेरिका ने बनाया कानून, चीन से दो टूक – दलाई लामा से बात करो: जानिए क्या है उस...

14वें दलाई लामा 1959 में तिब्बत से भागकर भारत आ गये, जहाँ उन्होंने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में निर्वासित सरकार स्थापित की थी।

बिहार में निर्दलीय शंकर सिंह ने जदयू-राजद को हराया, बंगाल में 25 साल की मधुपूर्णा बनीं MLA, हिमाचल में CM सुक्खू की पत्नी जीतीं:...

उप-मुख्यमंत्री व भाजपा नेता विजय सिन्हा ने कहा कि शंकर सिंह भी हमलोग से ही जुड़े हुए उम्मीदवार थे। 'नॉर्थ बिहार लिबरेशन आर्मी' के थे मुखिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -