Friday, June 21, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'उत्तराखंड के गाँव का लड़का आज अंतरराष्ट्रीय खजाना': NSA अजित डोभाल का कायल हुआ...

‘उत्तराखंड के गाँव का लड़का आज अंतरराष्ट्रीय खजाना’: NSA अजित डोभाल का कायल हुआ अमेरिका, राजदूत बोले – भारत में 4G-5G से ज्यादा ताकतवर ‘गुरुजी’

उन्होंने कहा कि जब वो भारत के डिजिटल पेमेंट्स और वित्तीय तकनीक को देखते हैं, हमें लगता है कि हमने दुनिया को हिला दिया है।

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत के ‘राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA)’ अजित डोभाल को लेकर कहा है कि उत्तराखंड के गाँव का लड़का आज पूरी दुनिया की संपत्ति है। उन्होंने कहा कि अजित डोभाल ने काफी उम्दा काम किया है। उन्होंने कहा कि अजित डोभाल सामान्य परिवार से आते हैं, लेकिन उत्तराखंड का ये लड़का आज न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक खजाना है। उन्होंने अमेरिका-भारत के बीच मजबूत रिश्ते पर भी बात की।

एरिक गार्सेटी ने कहा कि अजित डोभाल का ही ये विचार था कि दोनों देश साथ आकर इस सदी में बदलाव लाने के लिए क्या कर हैं, इस पर मंथन करना चाहिए। अमेरिकी राजदूत ने कहा कि ये स्पष्ट है कि अमेरिका के लोग भारत से प्यार करते हैं और भारतीयों के मन में भी अमेरिकियों के लिए उतना ही प्यार है। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका मिल कर विश्व का नया अध्याय लिख सकते हैं, जिन चुनौतियों का हमें सामना करना है।

इस दौरान उन्होंने डिजिटल पेमेंट्स की दिशा में भारत के प्रदर्शन की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि जब वो भारत के डिजिटल पेमेंट्स और वित्तीय तकनीक को देखते हैं, हमें लगता है कि हमने दुनिया को हिला दिया है। उन्होंने कहा कि एक गाँव में काम करने वाला चाय वाला भी ये सुनिश्चित करता है कि सरकार द्वारा मिलने वाली राशि सीधे उसके बैंक खाते में मिले, वो भी शत-प्रतिशत। इस कार्यक्रम में अमेरिका के NSA जैक सुलीवियन भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे पर जाने वाले हैं और उस दौरान किन कागजातों पर हस्ताक्षर होंगे, इसे फाइनल करने के लिए अमेरिकी NSA यहाँ आए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति यहाँ हो रही चीजों को देख कर उत्साहित हैं और पीएम मोदी के दौरे की प्रतीक्षा में हैं। उन्होंने बताया कि रक्षा और उच्च-तकनीक में कई साझेदारियाँ होनी हैं। एरिक गार्सेटी ने कहा कि हाल ही में उन्होंने कई धर्मगुरुओं से बातचीत की, भारत में 4G-5G की बातें होती हैं लेकिन इससे भी चीज यहाँ है – ‘गुरुजी’।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हलाल प्रोडक्ट का विरोध करने के कारण हम निशाने पर’: जिस चोर औरंगजेब की मौत को ‘मॉब लिंचिंग’ बता बवाली हुए मुस्लिम, उसकी सच्चाई...

औरंगजेब केस में अलीगढ़ के व्यापारियों ने भाजपा सांसद को ज्ञापन देकर कहा है कि हलाल प्रोडक्ट का बहिष्कार करने के बाद से वो लोग निशाने पर हैं।

लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी बने हैं PM, पर ‘पत्रकार’ बिल मेर लोकसभा चुनावों में ‘बड़ी हार’ बता अमेरिकी दर्शकों को बना रहा पोपट

बिल मेर ने दावा किया कि भारत में लोगों ने 'दक्षिणपंथी राजनीति' को अस्वीकार कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -