Sunday, July 21, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयऑटो पायलट मोड में उड़ रहा था दुनिया का सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान, हो...

ऑटो पायलट मोड में उड़ रहा था दुनिया का सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान, हो गया गायब: अमेरिका ने आम लोगों से माँगी मदद, ₹1248 करोड़ में आता है एक F-35

एफ-35 फाइटर जेट को अमेरिका ने अपने नाटो के सहयोगी देशों को भी दिया है। हालाँकि, ये बहुत महँगा भी है। इसके एक यूनिट की कीमत 150 मिलियन डॉलर यानि 12 अरब 48 करोड़ रुपए से अधिक है।

अमेरिका का सबसे एडवांस फाइटर जेट एफ-35 लाइटनिंग-II खो गया है। इस एफ-35 फाइटर जेट की खूबियाँ ही अब सरकार के गले की फाँस बन गई हैं। जी हाँ, एफ-35 लाइटनिंग-II फाइटर जेट जिस स्टील्थ टेक्नोलॉजी (रडार की पकड़ से दूर) की वजह से सबसे खतरनाक माना जाता है, उसी टेक्नोलॉजी की वजह से वो गायब हो गया है। वो ऑटो पायलट मोड पर था और उसका पायलट इजेक्ट (प्लेन से बाहर निकलना) कर गया था।

12 अरब रुपए से ज्यादा कीमत का फाइटर जेट गायब

एफ-35 फाइटर जेट को अमेरिका ने अपने नाटो के सहयोगी देशों को भी दिया है। हालाँकि, ये बहुत महँगा भी है। इसके एक यूनिट की कीमत 150 मिलियन डॉलर यानि 12 अरब 48 करोड़ रुपए से अधिक है।

साउथ कैरोलिना राज्य के तटीय इलाके में स्थित चार्लसन ज्वॉइंट बेस से उड़ान भरने के बाद एफ-35 जब आसमान में था, तभी कुछ खराबी आने पर पायलट उसे ऑटो पायलट मोड में डालकर खुद बाहर निकल गया। चूँकि इसकी रफ्तार बहुत ज्यादा होती है, साथ ही ये ऑटो पायलट मोड में होने की वजह से सीधे किसी से टकरा भी नहीं सकता। ऐसे में अमेरिकी रक्षा विभाग के लोगों को लगता है कि ये शायद किसी झील या समंदर में गिर गया हो। ऐसे में उसने आम लोगों से मदद की अपील की है।

एफ-35 की रेंज बहुत ज्यादा

चूँकि, ये फाइटर जेट रडार की पकड़ में नहीं आता, तो इसकी ट्रैकिंग मुश्किल है। ऐसे में ये किस जगह गिरा होगा, इसकी कोई जानकारी नहीं है। हो सकता है कि ऑटो पायलट मोड पर होने की वजह से ये जहाज उस जगह से बहुत दूर निकल गया हो और ऐसी किसी जगह पर हो, जहाँ इनसानी रिहाइश ही न हो। ये जगह घटनास्थल के पास से लेकर 1000 हजार या डेढ़ हजार किलोमीटर से भी ज्यादा दूर हो, क्योंकि इसकी रेंज 2000 हजार किलोमीटर से ज्यादा की है।

स्थानीय नेता ने एयरफोर्स को घेरा, लापरवाही का लगाया आरोप

अब इस मुद्दे पर स्थानीय जन प्रतिनिधि नैंसी मैक ने अमेरिकी एयरफोर्स को घेरा है। उन्होंने आम लोगों से मदद माँगने की घटना पर गुस्सा उतारते हुए कहा है कि क्या अमेरिकी एयरफोर्स, एक ऐसा फाइटर जेट खोजने की कोशिश कर रही है, जिसमें कोई ट्रैकिंग डिवाइस ही नहीं है? या वो चाहती है कि आम लोग इस जेट को ढूंढें और उसे ऑन करें? उनके शब्दों पर गौर करें तो वो हैरानी जताने के साथ तंज करते हुए लापरवाही का आरोप लगा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हादसे में फाइटर जेट से इजेक्ट करने वाला पायलट सुरक्षित है। उसे जरूरी मेडिकल सहायता दी जा रही है। हालाँकि, ये नहीं पता चल पाया है कि प्लेन में ऐसी कौन सी खराबी आई थी कि उसे प्लेन को ऑटो पायलट मोड में डालकर इजेक्ट करना पड़ा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -