Monday, May 16, 2022
Homeरिपोर्टमीडियामुस्लिम भाई ने बहन को प्यार करने पर पीटा, वायरल वीडियो के बचाव में...

मुस्लिम भाई ने बहन को प्यार करने पर पीटा, वायरल वीडियो के बचाव में उतरा AltNews, ‘फैक्ट चेक’ कर कहा- यह अमेरिका का नहीं

यहाँ यह ध्यान देने योग्य है कि कैसे जुबैर ने इस मुद्दे को ही फैक्ट चेक के लिए चुना? इसी तरह ऑल्ट न्यूज ने हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के बीच में एक अप्रासंगिक वीडियो को 'पुराना' बताकर उसका फैक्ट चे​क किया था।

‘उम्माह’ एक अरबी शब्द है, जिसका अर्थ एक राष्ट्र होता है। मुख्य रूप से यह पूरी दुनिया के मुस्लिमों का समुदाय है, जो सभी मुस्लिमों को एकजुट करता है। यहाँ ‘उम्माह’ का जिक्र फैक्ट चेक वेबसाइट AltNews के संदर्भ में किया गया है। AltNews के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर (Mohammed Zubair) ने गुरुवार (12 मई 2022) को एक वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया। वीडियो में एक मुस्लिम पुरुष को एक लड़की की पिटाई करते हुए देखा जा सकता है। यह वीडियो इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि यह परिवार अमेरिका का नहीं है। मुस्लिम लड़की को उसके परिवार के सदस्य एक गैर-मुस्लिम लड़के से प्यार करने की वजह से पीट रहे हैं।

एक कथित अमेरिकी मुस्लिम परिवार पर लगाए गए आरोपों को देखकर जुबैर वायरल वीडियो के दावों का ‘फैक्ट चेक’ करने पर उतारू हो गया।

जुबैर का ‘फैक्ट चेक’ वायरल वीडियो (साभार: ट्विटर)

ऑल्टन्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर ने दावा किया कि यह वीडियो अमेरिका का नहीं बल्कि रूस का है। उसने यह भी दावा किया कि इस वायरल वीडियो में ‘एक मुस्लिम लड़की को उसके परिवार के सदस्यों द्वारा पीटा जा रहा है’ कि सच्चाई सबके सामने लाने के लिए उन्हें सोशल मीडिया पर कई लोगों द्वारा टैग किया गया था। इसलिए उन्होंने इसके फैक्ट चेक का जिम्मा उठाया है।

इसके बाद जुबैर वायरल दावे का फैक्ट चेक में जुट गए। ऐसा लगता है कि इस मामले पर सर्च करने के लिए उन्होंने गूगल की बजाय लगभग उसी की तरह कार्य करने वाले यैंडेक्स (Yandex) का प्रयोग ​किया है। यैंडेक्स ना केवन रूस का लोकप्रिय सर्च इंजन है, बल्कि वह कई मोर्चों पर ‘Google’ को टक्कर भी दे रहा है। जुबैर को यैंडेक्स पर सर्च के दौरान 2021 के कुछ लेख मिले, जिसमें एक इंस्टाग्राम वीडियो एम्बेड किया गया था। इसके जरिए वह उस इंस्टाग्राम यूजर्स तक पहुँचे, जो लड़की का दोस्त था। इसके बाद जुबैर को यह जानकारी मिली कि लड़की और वह लड़का, जिससे वह प्यार करती थी (जिसकी वजह से) उसे पीटा गया, दोनों ही मुस्लिम थे। उन्होंने दावा किया कि लड़की का परिवार रूस से है, जबकि लड़का यूक्रेन का है। दोनों के परिवारों में लंबे समय से झगड़ा चल रहा था। इनकी प्रेम कहानी भी एक बॉलीवुड रोमांटिक पॉटबॉयलर जैसी ही है।

मोहम्मद जुबैर का निष्कर्ष

अपने अंतिम ट्वीट थ्रैड में जुबैर ने विस्तार से मामले को समझाते हुए कहा कि कैसे मुस्लिम परिवार के कुछ लोग लड़की की पिटाई कर रहे थे। उन्होंने बताया कि वह एक ऐसे मुस्लिम लड़के से प्यार करती थी, जिनसे उनके परिवार वालों की दुश्मनी थी। उन्होंने कहा कि वीडियो में किया गया दावा कि लड़की एक गैर मुस्लिम लड़के से प्यार करती थी पूरी तरह से झूठा है और यह परिवार रूसी था न कि अमेरिकी। ऑपइंडिया जुबैर के इन दावों की पुष्टि नहीं कर सकता है, लेकिन यह सच है कि एक मुस्लिम लड़की को उसके ही परिवार के सदस्यों द्वारा एक ऐसे लड़के से प्यार करने के लिए पीटा जा रहा था, जिसे वे पसंद नहीं करते थे।

यहाँ यह ध्यान देने योग्य है कि कैसे जुबैर ने इस मुद्दे को ही फैक्ट चेक के लिए चुना? इसी तरह ऑल्ट न्यूज ने हिंदुओं के खिलाफ हिंसा के बीच में एक अप्रासंगिक वीडियो को ‘पुराना’ बताकर उसका फैक्ट चे​क किया और एक कहानी बनाने की कोशिश की कि वर्तमान में दिखाया जा रहा वीडियो फर्जी हैं। दिल्ली के हिंदू विरोधी दंगों के दौरान, ‘फैक्टचेकर्स’ ने AAP पार्षद ताहिर हुसैन का पुरजोर तरीके से बचाव किया, जिसने उत्तरी पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में मुख्य भूमिका निभाई और अंकित शर्मा की हत्या के मामले में आरोपित भी है। कुछ दिन पहले हुसैन के खिलाफ साजिश, आगजनी, दंगे के आरोप तय करते हुए दिल्ली की एक अदालत ने कहा था कि उसने ‘काफिरों को सबक सिखाने के लिए भीड़ को उकसाया’ था। आप यहाँ डिटेल में पढ़ सकते हैं कि कैसे लगातार AltNews इस्लामी प्रचारक वेबसाइट की तरह दिन प्रतिदिन दुष्प्रचार कर रही है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

भोजपुरी, हिंदी, मराठी – सब में गरजे फडणवीस, कहा – ‘अरे ओवैसी सुन ले, कुत्ता भी ना पेशाब करेगा, औरंगजेब की पहचान पर’, CM...

बोले देवेंद्र फडणवीस, "बाला साहब बाघ थे, लेकिन इस समय एक बाघ है - नरेंद्र मोदी। आतंकियों के घर में घुसकर मारने का काम नरेंद्र मोदी ने किया।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe