Monday, July 15, 2024
Homeरिपोर्टमीडियाNDTV को ग्लोबल ब्रांड बनाएँगे अडानी, प्रणय रॉय को चेयरमैन बने रहने का ऑफर:...

NDTV को ग्लोबल ब्रांड बनाएँगे अडानी, प्रणय रॉय को चेयरमैन बने रहने का ऑफर: कहा- सरकार के सही काम बताने की ‘हिम्मत’ होनी चाहिए

इस साल अगस्त में अडानी समूह ने NDTV में एक बड़ी हिस्सेदारी को खरीद लिया था। इसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था। इतना ही नहीं, अडानी समूह की एएमजी मीडिया नेटवर्क (AMNL) ने भी इस साल बिजनेस न्यूज प्लेटफॉर्म BQ प्राइम में हिस्सेदारी खरीदी है। BQ प्राइम को पहले ब्लूमबर्ग क्विंट के नाम से जाना जाता है।

हाल ही में मीडिया संस्थान NDTV में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने वाले अडानी समूह (Adani Group) के अध्यक्ष गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कहा है कि वे एक वैश्विक समाचार ब्रांड स्थापित करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में फाइनेंशियल टाइम्स या अल जज़ीरा की तुलना करने वाला एक भी मीडिया संस्थान नहीं है।

विश्व के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति और भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडानी ने कहा कि उन्होंने NDTV की खरीदारी को व्यावसायिक अवसर के बजाय एक जिम्मेदारी के रूप में देखा। उन्होंने कहा, “स्वतंत्रता का मतलब है कि अगर सरकार कुछ गलत कर रही तो आप कहें कि यह गलत है। इसके साथ ही यह हिम्मत भी रखनी चाहिए कि जब सरकार सही काम करे तो उसे भी कहें।”

फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में दिग्गज उद्योगपति और एशिया के सबसे धनी वयक्ति गौतम अडानी ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूह बनाने की लागत उनके लिए नगण्य है। उन्होंने कहा कि NDTV के मालिक-संस्थापक प्रणय रॉय को अध्यक्ष बने रहने के लिए उन्होंने कहा था।

बता दें कि इस साल अगस्त में अडानी समूह ने NDTV में एक बड़ी हिस्सेदारी को खरीद लिया था। इसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था। इतना ही नहीं, अडानी समूह की एएमजी मीडिया नेटवर्क (AMNL) ने भी इस साल बिजनेस न्यूज प्लेटफॉर्म BQ प्राइम में हिस्सेदारी खरीदी है। BQ प्राइम को पहले ब्लूमबर्ग क्विंट के नाम से जाना जाता है।

AMNL ने NDTV में अप्रत्यक्ष रूप से 29.18% शेयर्स खरीदे थे। ये सौदा ‘विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (VCPL)’ और ‘RRPR होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड’ के जरिए हुआ था। VCPL कंपनी AMNL की 100% सब्सिडियरी कंपनी है, वहीं RRPR एनडीटीवी की प्रमोटर कंपनी में। इस कंपनी में AMGNL ने 99.5% इक्विटी ख़रीदने का निर्णय लिया।

अडानी समूह ने अपनी प्रेस रिलीज में NDTV को एक प्रमुख मीडिया हाउस बताते हुए कहा था कि इसके पास 3 दशकों से विश्वसनीय ख़बरें देने का अनुभव है। इसके पास NDTV 24×7, NDTV India और NDTV प्रॉफिट नाम के 3 न्यूज़ चैनल हैं। अडानी समूह ने कहा था कि NDTV की ऑनलाइन उपस्थिति भी दमदार है, जहाँ वो विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर 3.5 करोड़ फॉलोवर्स के साथ सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले चैनलों में से एक है।

AMNL सभी प्लेटफॉर्म्स ‘न्यू एज मीडिया’ की स्थापना का लक्ष्य लेकर चल रहा है और इसके CEO संजय पुगलिया ने कहा था कि इस दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा था कि कंपनी भारतीय नागरिकों को और जो भारत में रुचि रखते हैं उन्हें सशक्त करना चाहती है। इस विजन को लोगों तक पहुँचाने के लिए NDTV एक अच्छा माध्यम है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -