Friday, June 14, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षा2000 फोटो-मैसेज भेजे पाकिस्तान, 8 नंबरों पर होती थी बात: जासूस बहनों कौसर और...

2000 फोटो-मैसेज भेजे पाकिस्तान, 8 नंबरों पर होती थी बात: जासूस बहनों कौसर और हिना के खुल रहे राज

इन दोनों बहनों की पाकिस्तान के 8 नंबरों पर बातचीत होती थी।एजेंसियों को पता चला है ये पाक आर्मी और आईएसआई के लिए चलने वाले कॉल सेंटर के युवकों से बात करती थी।

मध्य प्रदेश ​के इंदौर जिले के सैनिक छावनी महू इलाके से दो सगी बहनों हिना और कौसर को जासूसी के शक में रविवार (23 मई 2021) को गिरफ्तार किया गया था। महू में अपने घर में नजरबंद दोनों बहनों से अभी भी पूछताछ जारी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएसआई एजेंट के जाल में फँसी हिना और कौसर अब तक 2000 से अधिक मैसेज और फोटो पाकिस्तान भेज चुकी हैं। युवतियों ने पूछताछ में बताया कि पाकिस्तान के दिलावर ने भी उनसे फोटो मँगवाए थे। वहीं दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक गिरफ्तार लड़कियों के नाम हिना और यास्मीन हैं जबकि कौसर उनकी बड़ी बहन है जिसकी शादी हो चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, हिना और कौसर डेढ़ साल से पाकिस्तानियों के संपर्क में हैं। उन्होंने ने बताया कि वह शादी करना चाहती थी और इसी संबंध में बातचीत कर रही थीं। इनमें से एक बहन ने पाकिस्तान जाने के लिए भी हाँ कर दी थी। दोनों बहनों ने सभी डाटा डिलीट कर दिया था, जिसे रिकवर किया जा रहा है।

ISI के जासूसी दूल्हे की रणनीति में फँसी थीं दोनों बहनें?

इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण बात सामने आई है कि इन दोनों बहनों की पाकिस्तान के 8 नंबरों पर बातचीत होती थी। 8 नंबर की छानबीन में एजेंसियों को यह अहम जानकारी मिली है कि ये पाक आर्मी और आईएसआई के लिए चलने वाले कॉल सेंटर के युवकों से बात करती थी। ऐसे में संदेह है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी नए तरीके से वहाँ के कॉल सेंटर के जरिए भारत में बैठी महिलाओं को शादी व अन्य तरीके से अपने जाल में फँसाती है।

वहीं, एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियाँ अब इस पर भी जाँच कर रही हैं कि क्या दोनों बहनें आईएसआई के ‘जासूस दूल्हे’ की रणनीति का शिकार हुई थीं। या फिर कोई और वजह है। दरअसल, महू की दोनों बहनों की उम्र 27 और 32 साल है। इन्होंने दावा किया है कि पाकिस्तानियों के साथ इनकी बातचीत शादी को लेकर होती थी, लेकिन जाँच एजेंसियाँ इससे सहमत नहीं हैं क्योंकि उनका मानना है कि वे सीमा पार पाकिस्तान में दूल्हा क्यों तलाश कर रही थी, इसी सवाल से उन पर शक और गहरा गया है।

मालूम हो कि आईबी की सूचना के बाद इंदौर क्राइम ब्रांच ने कुछ दिन पहले गवली पलासिया में रहने वाले सेना से रिटायर्ड नायक की बेटियों यास्मीन, हिना को उनके घर में नजरबंद किया था। उनकी बड़ी बहन कौसर, जीजा और बहन का बेटा भी घर में थे।

बता दें कि दोनों युवतियाँ सैन्य छावनी क्षेत्र की जानकारी पाकिस्तान पहुँचा रही थी। कुछ दिन पहले ये रोड पर चलते हुए फोन से पाकिस्तान बात कर रही थीं। इसी दौरान सेना के गोपनीय विभाग ने उसके फोन की फ्रीक्वेंसी पकड़ ली थी। तभी से इन पर नजर रखी जा रही थी। इसके अलावा इन युवतियों को कुछ समय पहले महू में आर्मी की इमारतों और ट्रेनिंग सेंटर के आसपास फोटोग्राफी करते हुए देखा गया था और इसके बाद से ही इन पर नजर रखी जा रही थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -