Tuesday, August 3, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाशरजील ने कबूली हिंसा भड़काने की बात, चार्जशीट हुई फाइल: 'कन्हैया परमिशन' में फिर...

शरजील ने कबूली हिंसा भड़काने की बात, चार्जशीट हुई फाइल: ‘कन्हैया परमिशन’ में फिर उलझाएँगे केजरीवाल?

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को 100 गवाहों की सूची और उनके बयानों की कॉपी के साथ, सीसीटीवी फुटेज, आरोपितों और अन्य संदिग्धों की फोन कॉल डिटेल और कुछ तस्वीरें भी साक्ष्य के तौर पर पेश किया है।

CAA के नाम पर दिल्ली जामिया नगर इलाके में पिछले वर्ष 15 दिसंबर को हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने जाँच के बाद और शरजील इमाम के कबूलनामे के बाद कोर्ट में चार्जशीट दायर की है। इस चार्जशीट में 100 गवाहों के बयानों और CCTV फुटेजों को भी शामिल किया गया है। इस मामले में अभी तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

दिल्ली पुलिस ने 15 दिसंबर को जामिया नगर इलाके के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में हुई हिंसा को लेकर 15 फरवरी को एक चार्जशीट दायर कर दी थी। चार्जशीट में हिंसा भड़काने और लोगों के एकत्र करने के मामले में शरजील को भी आरोपी बनाया गया है। वहीं दिल्ली पुलिस को हिंसा मामले में की गई जाँच में 3.2 मिमी पिस्टल का एक खाली कारतूस भी मिला है। चार्जशीट में किसी छात्र का नाम शामिल नहीं किया गया है।

वहीं मामले में दिल्ली पुलिस ने अब तक कुल 17 गिरफ्तारियाँ की हैं, जिनमें 9 न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से, जबकि 8 गिरफ्तारियाँ जामिया इलाके से की गई हैं। इस मामले में PFI की भूमिका के बारे में भी दिल्ली पुलिस जाँच कर रही है।

दिल्ली पुलिस ने आरोपपत्र में कहा है कि जामिया और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी इलाके में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में कुल 97 लोग घायल हुए थे। पुलिस ने यह भी बताया गया है कि इस दौरान 47 पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे। घायलों में आम लोगों के अलावा कई छात्र भी शामिल थे। दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को 100 गवाहों की सूची और उनके बयानों की कॉपी के साथ, सीसीटीवी फुटेज, आरोपितों और अन्य संदिग्धों की फोन कॉल डिटेल और कुछ तस्वीरें भी साक्ष्य के तौर पर पेश किया है।

दूसरी ओर दिल्ली की साकेत कोर्ट ने देशद्रोह के आरोपित और JNU के छात्र शरजील इमाम को 14 दिन के लिए न्यायायिक हिरासत में भेज दिया है। दरअसल CAA विरोध के नाम पर शरजील ने जामिया और AMU में आयोजित धरने पर भड़ाकाऊ भाषण दिए थे। इन भाषणों के खिलाफ में पाँज राज्यों में मुकदमा दर्ज किए गए। वहीं दिल्ली पुलिस ने पिछले महीने शरजील को बिहार के मुजफ्फरपुर से गिरफ्तार किया था।

गिरफ्तारी के बाद पुलिस पूछताछ में शरजील ने स्वीकार किया कि उसके वीडियो से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई। शरजील ने यह भी कबूल किया कि देश में दंगा भड़काने के लिए उसने युवाओं से सड़कों पर उतरने की अपील की थी साथ ही शरजील ने जामिया में हुई हिंसा में भी अपने साथियों के साथ हिस्सा लिया था।

दिल्ली पुलिस द्वारा कोर्ट में शरजील के खिलाफ चार्जशीट दायर करने के बाद अब सवाल खड़ा होता है कि क्या दिल्ली की केजरीवाल सरकार इसके लिए क्या परमिशन देगी? क्योंकि इससे पहले भी देशद्रोह के आरोपित कन्हैया कुमार और उमर खालिद के खिलाफ चार्जशीट की फाइल को अभी तक केजरीवाल सरकार आगे नहीं बढ़ा सकी है।

शाहीन बाग के मास्टरमाइंड शरजील इमाम का होगा वॉयस टेस्ट, देशविरोधी भाषणों से किया जाएगा मिलान

शरजील इमाम के बैंक खातों से मिले विदेशी फंडिंग के संकेत, क्राइम ब्रांच ने शुरू की जाँच

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अमित शाह ने बना दी असम-मिजोरम के बीच की बिगड़ी बात, अब विवाद के स्थायी समाधान की दरकार

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के प्रयासों के पश्चात दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने जिस तरह की सतर्कता और संयम दिखाया है उसका स्वागत होना चाहिए।

वे POK क्रिकेट लीग के चीयरलीडर्स, इधर कश्मीर पर भी बजाते हैं ‘अमन’ का झुनझुना: Pak वालों से ही सीख लो सेलेब्रिटियों

शाहिद अफरीदी, राहत फ़तेह अली खान और शोएब अख्तर कभी इस्लाम और पाकिस्तान के खिलाफ नहीं जा सकते, गलत या सही। भारतीय सेलेब्स इनसे क्या सीखे, जानिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,775FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe