Saturday, May 15, 2021
Home बड़ी ख़बर जानिए किन राज्यों में, कितने चरणों में, और कब होंगे लोकसभा चुनाव

जानिए किन राज्यों में, कितने चरणों में, और कब होंगे लोकसभा चुनाव

4 राज्यों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होंगे। 3 राज्यों में सभी 7 चरणों में चुनाव आयोजित कराए जाएँगे। समझें पूरा गणित यहाँ

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। यहाँ हम सिलसिलेवार तरीके से आपको बता रहे हैं कि किन राज्यों में कब और कितने चरणों में होने चुनाव। इन 4 राज्यों में लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे विधानसभा चुनाव- सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्रा प्रदेश और ओडिसा।

इस बार लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। 11 अप्रैल से लोकसभा चुनाव की शुरुआत होगी। 23 मई को चुनाव परिणाम आ जाएँगे।

  • पहला फेज- 11 अप्रैल (20 राज्य, 91 सीट्स)
  • दूसरा फेज- 18 अप्रैल (13 राज्य, 97 सीट्स)
  • तीसरा फेज- 23 अप्रैल (14 राज्य, 115 सीट्स)
  • चौथा फेज- 29 अप्रैल (9 राज्य, 71 सीट्स)
  • पाँचवा फेज- 6 मई (7 राज्य, 51 सीट्स)
  • छठा फेज- 12 मई (7 राज्य, 59 सीट्स)
  • सातवाँ फेज- 19 मई (8 राज्य, 59 सीट्स)

बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सभी 7 चरणों में चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में चुनाव होंगे। झारखण्ड, मध्य प्रदेश, ओडिसा और महाराष्ट्र में 4 चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएँगे। असम और छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में चुनाव होंगे। वहीं कर्णाटक, राजस्थान, मणिपुर और त्रिपुरा में 2 चरणों में चुनाव आयोजित किए जाएँगे।

पहले चरण में आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कमश्‍मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 5, मेघालय की 2, नगालैंड की एक, ओडिशा की 1, सिक्किम की एक, तेलगांना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तर प्रदेश की 8, पश्चिम बंगाल बंगाल की 2, अंडमान की 1, लक्ष्यद्वीप की 1 सीट पर मतदान होगा


दूसरे चरण में असम की 5, बिहार की 5, छत्तीसगढ़की 3, जम्मू-कश्मीरकी 2, कर्नाटककी 14, महाराष्ट्रकी 10, मणिपुरकी 1, ओडिशा की 5, तमिलनाडु की सभी 39, त्रिपुरा की 1, उत्तर प्रदेश की 8, पश्चिम बंगाल की 3 और पुदुचेरी की 1 सीटों के लिए 18 अप्रैल को वोट डाले जाएँगे।


तीसरे चरण में असम-4, बिहार-5, छत्तीसगढ़ की 7, गुजरात की 26, गोवाकी 2, जम्मू-कश्मीर की 1, कर्नाटककी 14, केरल की 20, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की 6, यूपीकी 10, पश्चिम बंगाल की 5, दादरा ऐंड नागर हवेलीकी 1और दमन दीवकी 1 सीटों पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएँगे।

चौथे चरण में बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 1, झारखंड की 3, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर मतदान होंगे।

पाँचवे चरण में बिहार की 5, जम्मू कश्मीर की 2, झारखंड की 4, मध्यप्रदेश की 7, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों के लिए मतदान होंगे।

छठे चरण में बिहार की 8, हरियाणा की 10, झारखंड की 4, मध्यप्रदेश की 8, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 8 व दिल्ली की 7 सीटों के लिए चुनाव होंगे।

सातवें चरण में बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्यप्रदेश की 8, पंजाब की 13, चंडीगढ़ की 1, पश्चिम बंगाल की 9, हिमाचल की 4 और उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान होंगे।

क्या कहा मुख्य चुनाव आयुक्त ने? महत्वपूर्ण बातें

जैसा कि चुनाव आयोग ने ऐलान किया था, आज आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया। विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरोड़ा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियाँ पूरी हो चुकी हैं। अरोड़ा ने कहा कि तारीखों के सम्बन्ध में निर्णय लेने से पहले हर एक सम्बंधित विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों से विचार-विमर्श किया गया। इसके लिए सीबीएसई परीक्षाओं सहित अन्य धार्मिक त्यौहारों का भी ध्यान रखा गया। किसानों की फसल कटने, मौसम व अन्य कृषि सम्बंधित चीजों का भी ध्यान रखा गया ताकि चुनाव सही से संपन्न हो सके और उसमे ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। अरोड़ा ने बताया कि विभिन्न राज्यों के अधिकारियों, राजनीतिक दलों और सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत के बात चुनाव कार्यक्रम तैयार किया गया।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर सभी राज्यों के सचिवों की राय ली गई। इसके अलावा उन्होंने गृह मंत्रालय और रेलवे के साथ भी बैठक की। उन्होंने कहा कि चुनाव में होने वाले ख़र्च पर आयोग की विशेष निगरानी रहेगी। इसके अलावा आयोग की टीम ने कई राज्यों का भी दौरा किया। आँकड़ों की बात करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इस बार के चुनाव में 90 करोड़ वोटर्स होंगे जबकि पिछली बार 81.45 करोड़ वोटर्स थे। इस वर्ष 10 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में इनकी संख्या 9 लाख थी। सभी पोलिंग बूथ पर VVPAT के प्रयोग किए जाएँगे।

सुनील अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि 2019 के चुनाव में लगभग 10 लाख बूथ बनाए जाएंगे। यहां शेड, पीने का पानी और टॉयलेट का इंतजाम होगा। उन्होंने कहा कि डेढ़ करोड़ नए वोटर इस बात पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए एक समग्र योजना बनाने की कोशिश की. भारत इन मतदानों के जरिये दुनिया के लिए प्रकाश पुंज की तरह उभरा है। उन्होंने कहा कि आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बार EVM में उम्मीदवारों की फोटो भी होगी।ईवीएम और वीवीपैट की सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए जाएँगे। 3 जून तक चुनाव की प्रक्रिया ख़त्म कर ली जाएगी। इसके साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी।

सुरक्षा इंतजामों के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि संवेदनशील इलाक़ों में चुनाव के लिए CRPF की तैनाती की जाएगी। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर प्रतिबन्ध रहेगा। सभी उम्मीदवारों को शपथपत्र देना होगा और साथ ही आपराधिक रिकॉर्ड की भी जानकारी देनी होगी। मतदाताओं की मदद के लिए वोटर असिस्टेंट बूथ हर मतदान केंद्र पर स्थापित किए जाएँगे। रात 10 बजे के बाद चुनाव प्रचार नहीं किए जा सकेंगे। इस बार नौकरीपेशा वोटरों की संख्या 1.60 करोड़ है। चुनाव आयोग का हेल्पलाइन नंबर 1950 है। इस नंबर पर कॉल कर के आप कोई भी सम्बंधित जानकारी ले सकते हैं।

सभी पोलिंग स्टेशन पर CCTV कैमरे लगाए जाएंगे और चुनाव प्रक्रिया की विडियोग्राफी की जाएगी। अगर किसी भी प्रकार की शिकायत आती है तो 100 घंटे के अंदर निबटारा किया जाएगा। इसके लिए मोबाइल ऐप भी बनाया गया है। उन्होंने बड़ी बात कहते हुए कहा कि राजनीतिक पार्टियों व उम्मीदवारों को सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी देनी ज़रूरी होगी। यानी कि आचार संहिता सोशल मीडिया के लिए भी लागू रहेगी। फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब ने आश्वस्त किया है कि वे चुनाव प्रत्याशियों के विज्ञापनों को पारदर्शी बनायेंगे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आंध्र में ईसाई धर्मांतरण की पोल खोलने वाले MP को ‘टॉर्चर’ करने की तस्वीरें वायरल: जानिए, पार्टी सांसद के ही पीछे क्यों जगन की...

कृष्णम राजू की गिरफ्तारी तब हुई है जब उन्होंने 27 अप्रैल को CBI की विशेष अदालत से मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की जमानत रद्द करने की माँग की थी। उन्होनें कहा था कि जगन मोहन रेड्डी ने जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया है।

Covid डेथ आँकड़ों में हेरफेर है ‘मुंबई मॉडल’: अमित मालवीय ने आँकड़ों से उड़ाई BMC के प्रोपेगेंडा की धज्जियाँ

अमित मालवीय ने कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने का दावा करने वाली BMC के ‘मुंबई मॉडल’ पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘मुंबई मॉडल’ और कुछ नहीं बल्कि कोरोना वायरस संक्रमण से हुई मौतों पर पर्दा डालना है।

पैगंबर मोहम्मद की दी दुहाई, माँगा 10 मिनट का समय: अल जजीरा न्यूज चैनल बिल्डिंग के मालिक को अनसुना कर इजरायल ने की बमबारी

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि बिल्डिंग का मालिक इजरायल के अधिकारी से 10 मिनट का वक्त माँगता है। वो कहता है कि चार लोग बिल्डिंग के अंदर कैमरा और बाकी उपकरण लेने के लिए अंदर गए हैं, कृपया तब तक रुक जाएँ।

यूपी में 24 मई तक कोरोना कर्फ्यू, पंजीकृत पटरी दुकानदारों को ₹1000 मासिक देगी योगी सरकार: 1 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। पहले यह 17 मई तक थी, जिसे अब बढ़ाकर 24 मई तक कर दिया गया है। शनिवार शाम योगी मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया।

अल जजीरा न्यूज वाली बिल्डिंग में थे हमास के अड्डे, अटैक की प्लानिंग का था सेंटर, इसलिए उड़ा दिया: इजरायली सेना

इजरायल की सुरक्षा सेना ने अल जजीरा की बिल्डिंग को खाली करने का संदेश पहले ही दे दिया और चेतावनी देने के लिए ‘रूफ नॉकर’ बम गिराए जो...

हिन्दू जिम्मेदारी निभाएँ, मुस्लिम पर चुप्पी दिखाएँ: एजेंडा प्रसाद जी! आपकी बौद्धिक बेईमानी राष्ट्र को बहुत महँगी पड़ती है

महामारी को फैलने से रोकने के लिए यह आवश्यक है कि संक्रमण की कड़ी को तोड़ा जाए। एक समाज अगर सतर्क रहता है और दूसरा नहीं तो...

प्रचलित ख़बरें

ईद पर 1 पुलिस वाले को जलाया जिंदा, 46 को किया घायल: 24 घंटे के भीतर 30 कट्टरपंथी मुस्लिमों को फाँसी

ईद के दिन मुस्लिम कट्टरपंथियों ने 1 पुलिसकर्मी के साथ मारपीट की, उन्हें जिंदा जला दिया। त्वरित कार्रवाई करते हुए 30 को मौत की सजा।

दिल्ली में ऑक्सीजन सिलेंडर के बदले पड़ोसी ने रखी सेक्स की डिमांड, केरल पुलिस से सेक्स के लिए ई-पास की डिमांड

दिल्ली में पड़ोसी ने ऑक्सीजन सिलेंडर के बदले एक लड़की से साथ सोने को कहा। केरल में सेक्स के लिए ई-पास की माँग की।

हिरोइन है, फलस्तीन के समर्थन में नारे लगा रही थीं… इजरायली पुलिस ने टाँग में मारी गोली

इजरायल और फलस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष में एक हिरोइन जख्मी हो गईं। उनका नाम है मैसा अब्द इलाहदी।

ईद में नंगा नाच: 42 सदस्यीय डांस ग्रुप की लड़कियों को नंगा नचाया, 800 की भीड़ ने खंजर-कुल्हाड़ी से धमकाया

जब 42-सदस्यीय ग्रुप वहाँ पहुँचा तो वहाँ ईद के सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसा कोई माहौल नहीं था। जब उन्होंने कुद्दुस अली से इस बारे में बात की तो वह उन्हें एक संदेहास्पद स्थान पर ले गया जो हर तरफ से लोहे की चादरों से घिरा हुआ था। यहाँ 700-800 लोग लड़कियों को घेर कर खंजर से...

1971 में भारतीय नौसेना, 2021 में इजरायली सेना: ट्रिक वही-नतीजे भी वैसे, हमास ने ‘Metro’ में खुद भेज दिए शिकार

इजरायल ने एक ऐसी रणनीतिक युद्धकला का प्रदर्शन किया है, जिसने 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध की ताजा कर दी है।

इजरायली सेना ने अल जजीरा की बिल्डिंग को बम से उड़ाया, सिर्फ 1 घंटे की दी थी चेतावनी: Live Video

गाजा में इजरायली सेना द्वारा अल जजीरा मीडिया हाउस की बिल्डिंग पर हमला किया गया है। यह बिल्डिंग पूरी तरह ध्वस्त हो गई है।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,358FansLike
94,397FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe